होम / Israel-Hamas War: फिलिस्तीनी नागरिकों के नरसंहार पर संयुक्त राष्ट्र की अदालत का आदेश, जानें क्या कहा?

Israel-Hamas War: फिलिस्तीनी नागरिकों के नरसंहार पर संयुक्त राष्ट्र की अदालत का आदेश, जानें क्या कहा?

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 26, 2024, 7:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अंतरराष्ट्रीय अदालत ने इज़राइल से गाजा में नरसंहार रोकने और ऐसी गतिविधियों को भड़काने वालों को दंडित करने को कहा है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, अदालत ने कहा, “इज़राइल राज्य नरसंहार सम्मेलन के अनुच्छेद II के दायरे में सभी कृत्यों को रोकने के लिए अपनी शक्ति के भीतर सभी उपाय करेगा।” हालाँकि, अदालत ने युद्धविराम का आदेश देने से इनकार कर दिया, जो कि वादी, दक्षिण अफ्रीका का प्राथमिक अनुरोध था।

फिलिस्तीनियों के खिलाफ नरसंहार रोके इजरायल

गाजा में हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध में 26000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं। यह संघर्ष 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले के जवाब में शुरू हुआ, जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित 1200 लोग मारे गए। अदालत ने आज कहा कि इजरायल को अपने सैनिकों को फिलिस्तीनियों के खिलाफ नरसंहार करने से रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए। अदालत ने कहा कि वह इजराइल के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के नरसंहार मामले को खारिज नहीं करेगी।

इज़राइल ने आरोपों को बताया झूठा

इज़राइल ने दक्षिण अफ़्रीका के आरोपों को झूठा और “बेहद विकृत” बताया है, और कहा है कि वह नागरिक हताहतों से बचने के लिए हरसंभव प्रयास करता है। अदालत के अध्यक्ष जोन ई. डोनॉग्यू ने कहा, “अदालत इस क्षेत्र में सामने आ रही मानवीय त्रासदी की सीमा से भली-भांति परिचित है और जीवन की निरंतर हानि और मानवीय पीड़ा के बारे में गहराई से चिंतित है।”

अदालत ने अस्वीकार की याचिका

दक्षिण अफ़्रीका ने अदालत से कहा था कि वह इज़राइल से “गाज़ा में और उसके ख़िलाफ़ अपने सैन्य अभियानों को तुरंत निलंबित करने के लिए कहे।” हालाँकि, अदालत ने देश की याचिका को अस्वीकार कर दिया। इसका नियम है कि इज़राइल को मृत्यु और संपत्ति के नुकसान को सीमित करने का प्रयास करना चाहिए। दक्षिण अफ्रीका ने भी इज़राइल से नरसंहार को रोकने के लिए “उचित उपाय” करने और अत्यंत आवश्यक सहायता तक पहुंच की अनुमति देने के लिए कहा। अदालत ने फैसला सुनाया कि इज़राइल को मृत्यु और क्षति को सीमित करने का प्रयास करना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह का बयान

गुरुवार को एक बयान में, फिलिस्तीनी प्रधान मंत्री मोहम्मद शतयेह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि निर्णय में “गाजा पट्टी में हमारे लोगों के खिलाफ आक्रामकता और नरसंहार को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई शामिल होगी… और भूखे, घायलों और लोगों को बचाने के लिए राहत सहायता का तेजी से प्रवाह शामिल होगा।” धीमी मौत के ख़तरे से बीमार हैं जो उन्हें डराता है।” गुरुवार को, इज़रायली सरकार के प्रवक्ता इलोन लेवी ने कहा था कि इज़रायल को उम्मीद है कि अदालत “नकली और फर्जी आरोपों” को खारिज कर देगी।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.