होम / अमेरिका ने उत्तर कोरिया के सैटेलाइट लॉन्च के प्रयास पर संयुक्त राष्ट्र की बैठक बुलाई

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के सैटेलाइट लॉन्च के प्रयास पर संयुक्त राष्ट्र की बैठक बुलाई

Suman Saurabh • LAST UPDATED : June 2, 2023, 5:35 am IST

India News(इंडिया न्यूज), UN meeting on satellite launch: उत्तर कोरिया द्वारा बुधवार को, पहले जासूसी उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजने के विफल प्रयास के बाद अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन के प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस सप्ताह उत्तर कोरिया के उपग्रह प्रक्षेपण के प्रयास पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है।

दरअसल, बुधवार को प्रक्षेपण कर उत्तर कोरिया द्वारा अपने पहले जासूसी उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजने का एक प्रयास था, लेकिन बूस्टर और पेलोड समुद्र में गिर जाने के कारण यह विफल हो गया।

अमेरिका ने लॉन्च की निंदा करते हुए कहा कि इसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन करते हुए बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक का इस्तेमाल किया और क्षेत्र और उससे आगे सुरक्षा स्थिति को अस्थिर करने का जोखिम उठाया।

विफल प्रक्षेपण के बाद, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने कहा कि उनका देश जल्द ही एक सैन्य जासूसी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करेगा और संकल्प लिया कि प्योंगयांग अपनी सैन्य निगरानी क्षमताओं को बढ़ाएगा।

गुरुवार को टोक्यो में बोलते हुए, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा, “उत्तर कोरिया के खतरनाक और अस्थिर परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए खतरा हैं।”

प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि प्योंगयांग द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाला कोई भी प्रक्षेपण सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करता है।

अपने बयान में, किम यो जोंग ने कहा कि लॉन्च की आलोचना “आत्म-विरोधाभास” थी क्योंकि अमेरिका और अन्य देश पहले ही “हजारों उपग्रह” लॉन्च कर चुके हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Supreme Court: ‘पति का पत्नी की संपत्ति पर कोई नियंत्रण नहीं’, SC का बड़ा फैसला- Indianews
Delhi Mayoral Polls: 26 अप्रैल को होने वाला दिल्ली मेयर चुनाव स्थगित, जानें वजह- Indianews
सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
ADVERTISEMENT