होम / American Military Aid To Taiwan: चीन को बाइडेन ने दिया झटका, ताइवान को अमेरिका लगातार भेज रहा है हथियार

American Military Aid To Taiwan: चीन को बाइडेन ने दिया झटका, ताइवान को अमेरिका लगातार भेज रहा है हथियार

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 11, 2023, 9:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज), American Military Aid To Taiwan: ताइवान को चीन अपना वर्षों से एक प्रांत मानता रहा है, ताइवान पर किसी भी देश की दखलंदाजी को देखकर ड्रैगन बौखला जाता है। वहीं दूसरी तरफ ताइवान खुद को स्वतंत्र देश मानता है, जहां उनके अपने संविधान के तहत सरकार हैं और एक तय प्रक्रिया के अनुसार चुने हुए नेताओं की सरकार है।

अमेरिका के लिए भी ताइवान बहुत ही महत्वपूर्ण

बता दें कि अमेरिका और पश्चिमी मुल्कों के लिए भी ताइवान बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके पीछे के दो कारण है। पहली कारण यह है कि भौगोलिक रूप में प्रशांत महासागर के इलाके में कई द्वीपों में एक ताइवान ‘फर्स्ट आइलैंड चेन’ कहलाता है। अगर चीन ताइवान पर पूर्ण रूप से कब्जा कर लेता है तो प्रशांत महासागर में उसका दबदबा बरकरार हो जाएगा। दूसरी सबसे बड़ी वजह अर्थव्यवस्था है।

दरअसल, ताइवान दुनिया भर को अर्थव्यवस्था में बहुत बड़ा योगदान देता है। इस देश में बनने वाली चिप दुनिया भर देशों की जरूरतों को पूरा करती है। ताइवान को विश्व के 13 देश एक अलग देश मानते हैं और उसकी संप्रभुता का भी सम्मान करते हैं।

अमेरिकी सैन्य मदद पर चीन का विरोध

हाल ही अमेरिका ने ताइवान एक बड़ी मदद की है। अमेरिका ने ताइवान को हथियार खरीदने के लिए 8 करोड़ डॉलर की मदद दी थी। अमेरिका के इस मदद के बाद चीन ने इस फैसले पर आपत्ति जताई है और अमेरिका की इस नीति की कड़ी निंदा की है। हालांकि ताइवान को अमेरिकी द्वारा की गई मदद कोई बड़ी रकम तो नहीं लेकिन फिर भी चीन का रुख इस पर बदला-बदला सा नजर आ रहा है। चीन दुनिया भर का ध्यान इस मुद्दे पर खींचने की कोशिश में जुटा है। बता दें इससे पहले भी अमेरिका को ताइवान ने सैन्य हथियारों के लिए 14 अरब डॉलर का ऑर्डर दे चुका है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘सुक्खू की फिल्म अभी बाकी, 2027 में आएगा पार्ट-टू’
Google Pixel 8a की Flipkart पर सेल हुई शुरु, शुरुआत में ही मिल रहा बंपर डिस्काउंट-Indianews
Indian National Song: सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा, व्हाइट हाउस में एक बार और गूंजा भारत का राष्ट्रीय गीत-Indianews
Viral Video: मनोहरलाल खट्टर का इंटरव्यू लेने गए पत्रकार के साथ हुई अजीब घटना, सोशल मीडिया पर वायरल हुई पोस्ट-Indianews
Chandigarh University: सीयू प्लेसमेंट ड्राइव में हरियाणा के 542 छात्रों का MNC में हुआ प्लेसमेंट, 225 को मिले कई ऑफर
Mumbai Hoarding Collapse: रेप केस का मामला और 21 बार जुर्माना, जानिए कौन है मुंबई होर्डिंग कांड का गुनहगार-Indianews
POK में लगें आजादी के नारे, सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों में से 3 की मौत कई घायल- Indianews
ADVERTISEMENT