होम / US-Israel: इजराइली संसद ने एक अहम डिफेंस डील पर लगाई मुहर, इस देश से 3 अरब डॉलर के फाइटर जेट्स खरीदेगा इजराइल

US-Israel: इजराइली संसद ने एक अहम डिफेंस डील पर लगाई मुहर, इस देश से 3 अरब डॉलर के फाइटर जेट्स खरीदेगा इजराइल

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 2, 2023, 9:57 pm IST
US-Israel: इजराइली संसद ने एक अहम डिफेंस डील पर लगाई मुहर, इस देश से 3 अरब डॉलर के फाइटर जेट्स खरीदेगा इजराइल

India News ( इंडिया न्यूज़ ),(US Israel Defense Deal): इजराइल जो पहले से ही डिफेंस में मजबूत देश है। अब और भी मजबूती के तरफ आगे बढ़ रहा है। बता दे  इजराइल की संसद ने अमेरिका के साथ एक अहम डिफेंस डील को मंजूरी दे दी है। पर मुहर लगा दी है। अब इजराइली एयर फोर्स अमेरिका से F-35 स्टील्थ फाइटर जेट्स खरीद रहा है। इनकी कीमत 3 अरब डॉलर बताई गई है। यह फाइटर जेट्स लॉकहीड मार्टिन कंपनी बनाती है।

डिफेंस मिनिस्टर डील के बारे में जानकारी देने से किया इंकार

बता दे एयर डिफेंस के मामले में इजराइल पहले ही बेहद मजबूत है। अब 25 F-35 मिलने के बाद उसकी ताकत में जबरदस्त इजाफा होगा। डिफेंस मिनिस्टर योव गैलेंट ने इस डील के बारे में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया।

38 अरब डॉलर के हथियार और एयरक्राफ्ट अमेरिका से खरीदेगा इजराइल

बता दे अमेरिका और इजराइल की इस डील को लेकर लंबे वक्त से बातचीत चल रही थी। इसी दौरान गाजा पट्टी में इजराइल ने जब यहूदियों की नई बस्तियां बनाने की कोशिश की तो इस पर कुछ देर के लिए रोक लग गई, क्योंकि अमेरिकी सरकार लगातार कह रही थी कि इजराइल के इस कदम से उसके और गल्फ कंट्रीज के बीच दूरियां और बढ़ जाएंगी बहरहाल, इजराइल कोशिश करता रहा और आखिरकार यह डील अनाउंस हो गई। इजराइल और अमेरिका के बीच हाल ही में 10 साल के लिए डिफेंस एग्रीमेंट रिन्यू किया गया है। इसके तहत इजराइल 38 अरब डॉलर के हथियार और एयरक्राफ्ट अमेरिका से खरीदेगा।

यह भी पढ़ें-Pakistan News: कर्ज में डूबा पाकिस्तान, पीएम शाहबाज शरीफ ने किया ये बड़ा एलान, जानिए पूरी खबर

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT