होम / कनाडा से टेंशन के बीच इस करीबी दोस्त ने छोड़ा PM मोदी का साथ! ट्रूडो के आरोप पर भारत को दी ये सलाह

कनाडा से टेंशन के बीच इस करीबी दोस्त ने छोड़ा PM मोदी का साथ! ट्रूडो के आरोप पर भारत को दी ये सलाह

Raunak Pandey • LAST UPDATED : October 16, 2024, 6:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज), US On India Canada Tension: भारत और कनाडा के बीच एक बार फिर से संबंध ख़राब हो चुके हैं। पिछले साल खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के हत्या को लेकर कनाडा लगातार भारत और उसके अधिकारियों पर इसमें शामिल होने का आरोप लगाता रहा है। इस बीच भारत सरकार ने कनाडा पर सख्त कार्रवाई करते हुए उसके 6 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। जिसमें कार्यवाहक उच्चायुक्त स्टीवर्ट व्हीलर, उप उच्चायुक्त पैट्रिक हेबर्ट, सचिव मैरी कैथरीन जोली, सचिव लैन रॉस डेविड ट्राइट्स, सचिव एडम जेम्स चूइपका और सचिव पाउला ओर जुएला शामिल है। इन सबको 19 अक्टूबर की रात या उससे पहले भारत छोड़ने को कहा गया है। जिसके बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का बयान सामने आया है। साथ ही अमेरिका ने भी इस पर अपना पक्ष रखा है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने क्या कहा?

भारत और कनाडा के बीच उठे विवाद पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हमने स्पष्ट कर दिया है कि कनाडा के आरोप अत्यंत गंभीर हैं और उन्हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए। हम चाहते हैं कि भारत सरकार कनाडा और उसकी जांच में सहयोग करे। लेकिन, भारत ने एक वैकल्पिक रास्ता चुना है। उन्होंने आगे कहा कि दोनों देशों ने सार्वजनिक रूप से जो कहा है, उसके अलावा मेरे पास कोई और टिप्पणी नहीं है। हमने उनसे सहयोग करने का आग्रह किया है, और हम ऐसा करना जारी रखेंगे। मैं मामले की प्रासंगिक स्थिति के बारे में बात करने के लिए उन दोनों देशों पर निर्भर रहूंगा।

PM Modi के दूत ने Shehbaz Sharif से मिलाया हाथ, SCO Meet में शामिल होने पाक गए हैं जयशंकर

वहीं एयर इंडिया की कई उड़ानों को बम की धमकी मिलने पर मिलर ने कहा कि वाणिज्यिक विमानन के खिलाफ़ किसी भी तरह की धमकियां अनुचित हैं और ऐसे मामलों से हमारी अपनी कानून प्रवर्तन एजेंसियाँ बेहद गंभीरता से निपटती हैं। मैं उन कानून प्रवर्तन एजेंसियों को संदर्भित करूंगा।

ट्रूडो ने फिर लगाए भारत पर आरोप

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा था कि एक ऐसा तरीका था, जिसके जरिए हम जवाबदेही और बदलाव सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम कर सकते थे। ऐसे कदम उठा सकते थे, जो कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखें, क्योंकि यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। भारत, भारत सरकार ने उन प्रयासों को नकार दिया। इससे हम इस बिंदु पर पहुंच गए हैं कि हमें कनाडा में भारतीय राजनयिकों से लेकर आपराधिक संगठनों तक की गतिविधियों की श्रृंखला को बाधित करना पड़ा।

ट्रूडो ने आगे कहा कि हम यह लड़ाई नहीं चाहते हैं, लेकिन जाहिर है कि कनाडा की धरती पर एक कनाडाई की हत्या ऐसी चीज नहीं है, जिसे हम एक देश के तौर पर नजरअंदाज कर सकें। ट्रूडो ने कहा, ‘जैसा कि रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) कमिश्नर ने पहले कहा था, उनके पास स्पष्ट और ठोस सबूत हैं। इस दौरान उन्होंने भारत सरकार से बार-बार अनुरोध करने के बाद भी सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया।

होने वाला है एक और जंग! आपस में भिड़ गए दो ताकतवर देश…अमेरिका की बढ़ी टेंशन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.