होम / US Presidential Election 2024: अमेरिका में फिर आमने-सामने होंगे बाइडन और ट्रंप, 68 साल बाद होगा ऐसा

US Presidential Election 2024: अमेरिका में फिर आमने-सामने होंगे बाइडन और ट्रंप, 68 साल बाद होगा ऐसा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 14, 2024, 11:33 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), US Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव जीत लिया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीता। इसके साथ ही दोनों ने अपनी-अपनी पार्टी से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। राष्ट्रपति बाइडन ने जॉर्जिया में पार्टी का प्राइमरी चुनाव आसानी से जीत लिया है और अब वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी के संभावित उम्मीदवार बन गए हैं। बाइडन को कुल 3,933 प्रतिनिधियों (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) में से आधे से अधिक का समर्थन प्राप्त है। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के लिए 1,968 प्रतिनिधियों के समर्थन की आवश्यकता है।

दो उम्मीदवार एक बार फिर आमने-सामने

बता दें कि, बीते मंगलवार के जारी नतीजों ने 2024 के आम चुनाव अभियान का रास्ता साफ कर दिया है। अब आठ महीने से भी कम समय बचा है। यह आधुनिक अमेरिकी इतिहास में सबसे लंबे समय तक चलने वाला अभियान होगा। इसके अलावा, 68 साल में यह देश का पहला राष्ट्रपति चुनाव होगा जब दो उम्मीदवार एक बार फिर आमने-सामने होंगे। राष्ट्रपति पद के चुनाव में आखिरी बार ऐसा संयोग 1956 में हुआ था, जब रिपब्लिकन राष्ट्रपति ड्वाइट डी। आइजनहावर ने अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी एडलाई स्टीवेन्सन को हराया था। 1952 के चुनावों में उन्होंने एडलाई स्टीवेन्सन को भी हराया। अगस्त में शिकागो में ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन’ के दौरान बाइडन को औपचारिक रूप से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। ट्रंप को अब तक 1,215 प्रतिनिधियों का समर्थन मिल चुका है। जुलाई में ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ में ट्रंप को आधिकारिक तौर पर उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। ट्रंप लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

ये भी पढ़े- Pratibha Patil: पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल पुणे के अस्पताल में भर्ती, हालत स्थिर

ऐसे पहले राष्ट्रपति होंगे ट्रंप 

पिछली बार की तरह इस बार भी दोनों के बीच मुकाबले का लंबे समय से इंतजार था, हालांकि इस बार ट्रंप अलग-अलग मुकदमों का सामना करते हुए वह चुनाव लड़ेंगे। ट्रंप ने 25 मार्च को न्यूयॉर्क में आपराधिक मुकदमे का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन जाएंगे। इस मामले में ट्रंप पर ‘पोर्न स्टार’ को किए गए गुप्त भुगतान को छिपाने के लिए रिकॉर्ड में गलत तरीके से हेरफेर करने का आरोप है। वहीं, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने बाइडन के अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनने पर खुशी जाहिर की है। बाइडेन ने एक बयान जारी कर जीत और उम्मीदवारी पर खुशी जताई और ट्रंप को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया। बाइडन ने कहा कि, ट्रम्प अपमान और प्रतिशोध का अभियान चला रहे हैं जो अमेरिका के मूल विचार को खतरे में डालता है।

ट्रंप ने क्या कहा?

प्राइमरी चुनाव की पहले संध्या पर मंगलवार को ट्रंप ने स्वीकार किया था कि उनके सामने बाइडन डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार होंगे। रिपब्लिकन प्राइमरी जीतने के बाद ट्रम्प के अभियान विभाग ने ‘एक्स’ पर उनका एक वीडियो पोस्ट किया। ट्रंप ने वीडियो में कहा कि, ”यह एक बड़ी जीत है।” अब हमें काम पर वापस लौटना होगा क्योंकि हमारे पास देश के इतिहास का सबसे खराब राष्ट्रपति है। “उसका नाम जो बाइडन है, जिसे कभी-कभी कुटिल जो बाइडन भी कहा जाता है, और उसे हराना ही होगा।”

ये भी पढ़े- Nigeria Mass Kidnapping: नाइजीरिया में 287 स्कूली बच्चों का सामूहिक अपहरण, रिहाई के बदले रखी ये मांग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT