होम / Vladimir Putin: अल्ताई गणराज्य में पुतिन का आवास जलकर हुआ राख, रिपोर्ट में दावा-Indianews

Vladimir Putin: अल्ताई गणराज्य में पुतिन का आवास जलकर हुआ राख, रिपोर्ट में दावा-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 31, 2024, 7:34 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Vladimir Putin: अल्ताई गणराज्य के ओंगुदाई जिले में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक अनौपचारिक घर में कथित तौर पर एक बड़ी इमारत में आग लग गई। खोजी प्रकाशन वाज़नी इस्तोरी के अनुसार, आग ने संपत्ति को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाया है, लगभग एक इमारत पूरी तरह नष्ट हो गई है। सिरेना अख़बार के जांचकर्ताओं ने आग की तस्वीरों की जांच की, जिन्हें कार्यकर्ता अमीर अयताशेव और अरुणा अर्ना ने अपलोड किया था जांच करने पर कार्यकर्ताओं की तस्वीरों में ऐसे तत्व दिखाई दिए जो निवास की पिछली छवियों से मेल खाते थे, जिसमें मुखौटा रंग, भवन लेआउट, आसपास की हरियाली, भूभाग और छत शामिल थे।

पुतिन के अल्ताई गणराज्य घर में लगी आग

मामले को लेकर ओडेसा जर्नल ने बताया कि, पत्रकारों ने इन फोटो का विश्लेषण करने के लिए विशेष कार्यक्रमों का उपयोग किया और हेरफेर के कोई संकेत नहीं पाए, यह दावा करते हुए कि तस्वीरें वास्तव में घटना के दिन ली गई थीं। इन रिपोर्टों के बावजूद, आपातकालीन स्थिति मंत्रालय की ड्यूटी यूनिट ने ओंगुदाई जिले में आग पर टिप्पणी करने से परहेज किया।

Heatwave: 36 घंटों में गर्मी ने खेला मौत का तांडव, 3 राज्यों में 22 लोगों ने तोड़ा दम-Indianews

 3 बिलियन रूबल की लागत में बना था ये घर

ओडेसा ने नोट किया कि 2009 और 2010 के बीच अपने विकास काल के दौरान, यह निवास आधिकारिक तौर पर गज़प्रोम सैनिटोरियम के रूप में पंजीकृत ने जनता का ध्यान आकर्षित किया। परियोजना की अनुमानित लागत 3 बिलियन रूबल थी। 2011 में नोवाया गजेटा के साथ काम करने वाले अवतोरेव्यू के पत्रकारों द्वारा की गई जांच के बाद सैनिटोरियम के आसपास सख्त सुरक्षा उपायों को सार्वजनिक किया गया था। इन प्रक्रियाओं को देश के सर्वोच्च अधिकारियों के लिए सैनिटोरियम की विशेष स्थिति द्वारा उचित ठहराया गया था। उर्सुल और कटुन नदियों के संगम पर स्थित इस क्षेत्र में सर्दियों में बहुत कम बर्फबारी होती है और मार्च से गर्म तापमान शुरू होता है।

ओडेसा जर्नल ने क्या कहा?

ओडेसा जर्नल ने बताया कि पुतिन ने बिना अनुमति के कई मौकों पर अल्ताई पर्वतों में इस सैनिटोरियम का दौरा किया है। यह घर एक विशेष खेत के बगल में है, जो मारल, बड़े महान हिरणों को पालता है, जिनके सींगों से उनका खून लिया जाता है। 2016 में अल्ताई में स्टेट काउंसिल की बैठक से पहले मीडिया में आई रिपोर्टों में कहा गया था कि पुतिन के लिए 70 किलोग्राम पैंटो तैयार थे। सींग के खून के औषधीय लाभों के लिए वैज्ञानिक प्रमाण की कमी के बावजूद, इन पैंटो का उपयोग रक्त स्नान में किया जाता है।

Air India Flight Delayed: एयर इंडिया की फ्लाइट 8 घंटे लेट, जानें ऐसे में क्या करें-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.