होम / कब, कहां और किस तरह होगी आपकी मौत? मिल गई ऐसी मशीन जो पलट कर रख देगी दुनिया, जानें कैसे करेगी काम

कब, कहां और किस तरह होगी आपकी मौत? मिल गई ऐसी मशीन जो पलट कर रख देगी दुनिया, जानें कैसे करेगी काम

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 6, 2024, 11:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Prediction Of Death: इस दुनिया में होने वाली हर घटना और हर चीज के पीछे विज्ञान छिपा है। हर चीज की सच्चाई को उजागर करके वैज्ञानिक आज इस मुकाम पर पहुँच चुके हैं कि वे मौत की सटीक भविष्यवाणी करने का दावा कर रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि उम्र का असर हर किसी पर अलग-अलग होता है। जहां कुछ लोग अच्छे जीन की वजह से धीरे-धीरे बूढ़े होते हैं, वहीं कुछ लोग गलत जीवनशैली की वजह से उम्र से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं।

कौन-कौन सी चीजें उम्र बढ़ाने में मुख्य भुमिका निभाती है

इतना ही नहीं, कम नींद, खराब खानपान, धूम्रपान, शराब का सेवन और चिंता करने की आदत भी डीएनए पर निशान छोड़ती है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने इन बदलावों को मापने के तरीके खोज निकाले हैं, जिनसे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोई व्यक्ति कितनी तेजी से बूढ़ा हो रहा है।

इजराइल ने गलती से कर दिया महापाप? अल्लाह के घर में ली 18 जानें, आसमान से ऐसी बरसी मौत, देखने वाले की रूह छोड़ गई शरीर

यह उपकरण बताएगा मौत का समय

पिछले दस सालों में शोधकर्ताओं ने एपिजेनेटिक क्लॉक नामक एक उपकरण विकसित किया है, जो रक्त कोशिकाओं की मदद से जीवनशैली की आदतों के कारण डीएनए में होने वाले बदलावों को ट्रैक करता है। यह एक कठिन प्रक्रिया है। इसलिए अब अमेरिका में वैज्ञानिकों के एक समूह ने इस घड़ी का एक नया संस्करण बनाया है, जिसे चीकएज कहा जाता है। यह गाल के अंदर की कोशिकाओं का उपयोग करके हमारे डीएनए में होने वाले बदलावों के बारे में जानकारी देता है। यह प्रकिया बहुत ही आसान है।

मौत का सही कारण पता चलेगा

फ्रंटियर्स इन एजिंग में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने ये बताया कि मौत के जोखिम का सटीक अनुमान चीकएज लगा सकता है। शोध का नेतृत्व करने वाले डॉ. मैक्सिम शोकिरेव ने कहा कि हमें ऐसे विशिष्ट मार्कर मिले हैं जो इस बात से निकटता से जुड़े हैं कि कोई व्यक्ति कितने समय तक जीवित रह सकता है।

पीएम मोदी के दूत को देखते ही पाकिस्तान के इस ताकतवर शख्स ने फैला दी झोली, शहबाज शरीफ बौखलाए, बन गए भस्मासुर!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.