होम / Alan Shepherd: चौंक गई थी दुनिया.. नासा रह गया सन्न, जब चांद पर पहुंचकर अचानक गोल्फ खेलने लगे थे यह अंतरिक्ष यात्री

Alan Shepherd: चौंक गई थी दुनिया.. नासा रह गया सन्न, जब चांद पर पहुंचकर अचानक गोल्फ खेलने लगे थे यह अंतरिक्ष यात्री

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 6, 2024, 12:55 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Alan Shepherd: चांद पर पहुंचने के लिए इंसान ने सालों तक तैयारी की। सारी व्यवस्था कर दी। खर्च किया गया। विज्ञान को जानना, समझना और प्रयोग करना। यदि कोई अंतरिक्ष यात्री उसी चंद्रमा पर पहुंचकर गोल्फ खेलने लगे तो आश्चर्य होगा, लेकिन ऐसा पहले ही हो चुका है। अमेरिका ने चंद्रमा पर पहला वैज्ञानिक मिशन अपोलो-14 भेजा। इसमें अंतरिक्ष यात्री एलन शेफर्ड भी शामिल थे, जो एक शौकिया गोल्फ खिलाड़ी भी थे।

वह 6 फरवरी 1971 की तारीख थी, जब एलन शेफर्ड ने चंद्रमा पर अचानक गोल्फ खेलकर पूरी दुनिया को चौंका दिया था। आइए जानते हैं एलन शेफर्ड कौन थे और चांद पर गोल्फ खेलने की पूरी कहानी क्या है।

न्यू हैम्पशायर में हुआ था पैदा

एलन शेफर्ड का जन्म 18 नवंबर, 1923 को अमेरिका के न्यू हैम्पशायर में हुआ था। उनके पिता आर्मी रिजर्व में कर्नल थे और बैंकिंग और बीमा के क्षेत्र में काम करते थे। ईस्ट डेरी और डेरी में प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा के बाद, एलन ने 1944 में यूनाइटेड स्टेट्स नेवल अकादमी से बीएससी की उपाधि प्राप्त की। फिर 1962 में डारमाउथ कॉलेज से एमए किया। 1971 में मियामी ओहियो विश्वविद्यालय से विज्ञान में मानद डॉक्टरेट की उपाधि और में मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। 1972 में फ्रैंकलिन पियर्स कॉलेज से मानविकी।

शेफर्ड का शैक्षनिक जीवन

1950 में, शेफर्ड ने यूनाइटेड स्टेट्स नेवी टेस्ट पायलट स्कूल में दाखिला लिया और अगले वर्ष स्नातक होने के बाद, उन्होंने उड़ान परीक्षणों में भाग लेना शुरू कर दिया। इसमें उच्च ऊंचाई वाले मिशन भी शामिल थे। 1957 में नेवल वॉर कॉलेज से स्नातक होने के बाद, उन्हें एयरक्राफ्ट रेडीनेस ऑफिसर नियुक्त किया गया। अपने सैन्य करियर में उन्होंने आठ हजार घंटे से अधिक की उड़ान भरी। इसमें 3700 घंटे तक उड़ान भरने वाले जेट विमान भी शामिल हैं।

सात बुध अंतरिक्ष यात्रियों में शामिल थे शेफर्ड

अप्रैल 1959 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा जिन सात बुध अंतरिक्ष यात्रियों को नामांकित किया गया था, उनमें एलन शेफर्ड का नाम भी शामिल था। 5 मई, 1961 को जब अमेरिका ने अंतरिक्ष में अपनी पहली यात्रा शुरू की, तो एलन इसका हिस्सा बनने वाले पहले अमेरिकी बने। यात्रा। तीन दिन बाद नासा ने उन्हें विशिष्ट सेवा पदक से भी सम्मानित किया। हालाँकि, इस दौरान, एलन शेफर्ड को कान की समस्याओं के कारण उड़ान भरने से रोक दिया गया था। 1963 में उन्हें अंतरिक्ष यात्री कार्यालय का प्रभारी बनाया गया। वह 1973 तक नासा द्वारा संचालित सभी अंतरिक्ष विज्ञान संबंधी गतिविधियों के समन्वय, शेड्यूलिंग और नियंत्रण का हिस्सा बने रहे।

अपोलो 14 मिशन का हिस्सा बनें

इस बीच, एलन शेफर्ड के कान की सर्जरी हुई, जिसके बाद एलन शेफर्ड ने 31 जनवरी से 9 फरवरी तक अपोलो 14 मिशन के लिए नासा के सबसे पुराने अंतरिक्ष कमांडर के रूप में अपनी अंतिम उड़ान भरी। उनके साथ कमांड मॉड्यूल पायलट के रूप में स्टुअर्ट रूसा और चंद्र मॉड्यूल के रूप में एगर डी मिशेल थे। चंद्रमा पर इस तीसरे मानवयुक्त मिशन में पायलट।

चंद्रमा पर फहराया गया अमेरिकी ध्वज

अपोलो 14 के चंद्र कक्षा में पहुंचने के बाद, शेफर्ड और मिशेल चंद्र मॉड्यूल एंटारेस से अलग हो गए और चंद्र सतह की ओर चले गए। 5 फरवरी को, यह नियोजित लैंडिंग बिंदु से केवल 60 फीट की दूरी पर फ्रा माउरो फॉर्मेशन पर उतरा। सबसे पहले इन दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने 43 पाउंड के आकस्मिक नमूने एकत्र किये। एक टीवी एस-बैंड एंटीना स्थापित किया गया। अमेरिकी ध्वज फहराया, सौर पवन संरचना प्रयोग किए और तस्वीरें लीं। उन्होंने अपोलो लूनर सरफेस एक्सपेरिमेंट पैकेज की भी स्थापना की।

1100 फीट की ऊंचाई तक पहुंची गोल्फ बॉल 

6 फरवरी को, शेपर्ड और मिशेल ने चंद्र संचालन फिर से शुरू किया और पहली बार मोबाइल उपकरण ट्रांसपोर्टर का उपयोग किया, जिसमें फोटोग्राफिक उपकरण, उपकरण और एक चंद्र पोर्टेबल मैग्नेटोमीटर शामिल थे। आगे बढ़ते हुए उन्होंने कई तरह के नमूने इकट्ठे किये। वापसी की उड़ान के दौरान, एंटारेस में प्रवेश से ठीक पहले, शेपर्ड ने चंद्रमा की सतह पर एक गोल्फ की गेंद फेंकी और उसे एक हाथ से घुमाकर 1,100 फीट तक ले गए। ये अंतरिक्ष यात्री 5 और 6 फरवरी को एक साथ 9 घंटे और 24 मिनट तक चंद्रमा की सतह पर रहे।

इस तरह गोल्फ स्टिक ली गई

ऐसा कहा जाता है कि एलन शेफर्ड ने चंद्रमा पर गोल्फ खेलने के लिए एक गोल्फ स्टिक (6 लोहे के क्लब का सिर) के हेड को संशोधित किया था और इसे चंद्र सतह से मिट्टी के नमूने एकत्र करने के लिए एक उपकरण से जोड़ा था। इसके साथ ही जब उन्होंने पहला शॉट लगाया तो गेंद पास में गिरी, लेकिन दूसरे शॉट पर वह 1100 फीट ऊपर चली गई। इतना ही नहीं, एलन शेफर्ड और मिशेल पिछले सभी मिशनों की तुलना में सबसे लंबे समय तक चंद्रमा की सतह पर रहे। साथ ही रहने का भी रिकॉर्ड बनाया। बाद में शेफर्ड ने चंद्रमा की सतह पर इस्तेमाल की गई लोहे की गदा गोल्फ एसोसिएशन के संग्रहालय को दान कर दी।

पहला आधिकारिक वैज्ञानिक मिशन

हालाँकि, अपोलो-14 आधिकारिक तौर पर चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला पहला वैज्ञानिक मिशन था, जिसे काफी हद तक सफल भी माना जाता है। चंद्रमा की सतह पर उतरने से लेकर पृथ्वी पर लौटने तक अंतरिक्ष यात्रियों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन उनका सबसे अधिक ध्यान चंद्रमा के विकास से संबंधित डेटा एकत्र करने पर था। शेफर्ड और मिशेल चंद्रमा से सफेद क्रिस्टलीय चट्टान का एक नमूना लाए थे जो लगभग 4500 मिलियन वर्ष पुराना था।

अपनी दो अंतरिक्ष उड़ानों के दौरान, शेफर्ड ने अंतरिक्ष में लगभग 217 घंटे बिताए और 1 अगस्त, 1974 को रियर एडमिरल के रूप में नासा और नौसेना से सेवानिवृत्त हुए। एडमिरल शेफर्ड को नासा द्वारा दो विशिष्ट सेवा पदक, नासा असाधारण सेवा पदक, नौसेना अंतरिक्ष यात्री से सम्मानित किया गया। विंग, नौसेना विशिष्ट सेवा पदक, नौसेना विशिष्ट फ्लाइंग क्रॉस। एलन शेफर्ड का 74 वर्ष की आयु में 22 जुलाई 1998 को कैलिफोर्निया में निधन हो गया।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.