होम / Richard Slayman Pig Kidney Transplant: कौन थे रिचर्ड 'रिक' स्लेमैन? सुअर किडनी ट्रांसप्लांट से पहले ही जिनकी हो गई मृत्यु- indianews

Richard Slayman Pig Kidney Transplant: कौन थे रिचर्ड 'रिक' स्लेमैन? सुअर किडनी ट्रांसप्लांट से पहले ही जिनकी हो गई मृत्यु- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 12, 2024, 7:14 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Richard Slayman Pig Kidney Transplant: वेमाउथ, मैसाचुसेट्स निवासी रिचर्ड स्लेमैन ने हाल ही में एक अभूतपूर्व चिकित्सा उपचार में अपनी भागीदारी के लिए दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं। 16 मार्च को, 62 वर्षीय स्लेमैन की इतिहास में आनुवंशिक रूप से परिवर्तित सुअर की किडनी का पहला सफल प्रत्यारोपण प्राप्त करने के लिए मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में सर्जरी की गई। किडनी ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन में एक नवीन तकनीक का एक हिस्सा थी, जो विभिन्न प्रजातियों में अंगों का प्रत्यारोपण है। इसमें 69 आनुवंशिक परिवर्तन हुए।

  • रिचर्ड ‘रिक’ स्लेमैन की मौत 
  • सुअर किडनी ट्रांस्प्लांट से पहले मौत 
  • कौन थे रिचर्ड ‘रिक’ स्लेमैन

टाइप 2 मधुमेह

कई वर्षों तक टाइप 2 मधुमेह और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में स्लेमैन को जिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, उसका परिणाम अंततः अंतिम चरण की गुर्दे की विफलता के रूप में सामने आया। दिसंबर 2018 में एक मृत मानव दाता से उनके पहले किडनी प्रत्यारोपण से अस्थायी राहत मिली थी। हालांकि, विफलता के संकेत लगभग पांच साल बाद दिखाई दिए, और मई 2023 में, उन्हें डायलिसिस पर वापस लौटना पड़ा, डब्ल्यूसीवीबी ने बताया।

डायलिसिस बना खतरा 

डब्ल्यूसीवीबी ने लिखा, बार-बार डायलिसिस संवहनी पहुंच कठिनाइयों से स्लेमैन के जीवन की गुणवत्ता गंभीर रूप से प्रभावित हुई, जिसके कारण वैकल्पिक उपचार विकल्पों की खोज हुई। मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में उनके मेडिकल स्टाफ ने पारंपरिक चिकित्सा की सीमाओं को समझते हुए, उन्हें सुझाव देने से पहले प्रायोगिक सुअर किडनी प्रत्यारोपण के खतरों और फायदों को सावधानीपूर्वक रेखांकित किया।

National Air Pollution: इस शहरों की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल-indianews  

“मास जनरल ट्रांसप्लांट”

एमजीएच के बयान में कहा गया है, “मास जनरल ट्रांसप्लांट टीम रिक स्लेमैन के अचानक निधन से बहुत दुखी है।” ” स्लेमैन को हमेशा दुनिया भर में अनगिनत प्रत्यारोपण रोगियों के लिए आशा की किरण के रूप में देखा जाएगा और हम ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए उनके विश्वास और इच्छा के लिए गहराई से आभारी हैं। हम श्री स्लेमैन के परिवार और प्रियजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं। उस असाधारण व्यक्ति को याद करें जिसकी उदारता और दयालुता ने उन सभी को प्रभावित किया जो उसे जानते थे।”

Israel Hamas War: इजरायल में हजारों लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन, गाजा में बंधकों की रिहाई की मांग की -India News

स्लेमैन उपन्यास थेरेपी

डब्ल्यूसीवीबी ने लिखा कि एफडीए विस्तारित एक्सेस प्रोटोकॉल पद्धति के माध्यम से, स्लेमैन उपन्यास थेरेपी विकल्प प्राप्त करने में सक्षम था जो अन्यथा उसके लिए उपलब्ध नहीं होता। मानव रोगियों के साथ अनुकूलता में सुधार के लिए सुअर की किडनी को आनुवंशिक रूप से संशोधित किया गया था। इसे कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में स्थित ईजेनेसिस से प्राप्त किया गया था। संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए, सुअर के अंतर्जात रेट्रोवायरस को निष्क्रिय करने के लिए कदम उठाए गए।

Weather News: तूफानी रात के बाद दिल्ली में हल्की बारिश, बेंगलुरु में येलो अलर्ट; मुंबई में आज बारिश की संभावना- indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.