होम / इजरायल को जंग के बीच अकेला छोड़ देगा अमेरिका? होने वाला है कुछ बड़ा, इस मुस्लिम देश ने दी दुनिया के सबसे ताकतवर देश को धमकी

इजरायल को जंग के बीच अकेला छोड़ देगा अमेरिका? होने वाला है कुछ बड़ा, इस मुस्लिम देश ने दी दुनिया के सबसे ताकतवर देश को धमकी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 13, 2024, 9:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Israel-Iran War:इजराइल के साथ तनाव के बीच ईरान ने रविवार को अमेरिका को बड़ी चेतावनी दी। ईरान ने अमेरिका से कहा कि वह अपने सैनिकों को इजराइल से दूर रखे। ईरान की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि अमेरिका अपना एक टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम इजराइल भेज सकता है। इस सिस्टम को THAAD के नाम से जाना जाता है। इस सिस्टम को तैनात करने और चलाने के लिए अमेरिकी सैनिकों की जरूरत होगी।दूसरी तरफ इजराइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ अपनी जंग तेज कर दी है। इजराइल अब गाजा में हमास और लेबनान में उसके सहयोगी हिजबुल्लाह के खिलाफ जंग में है। हवाई हमलों के साथ-साथ जमीनी हमले भी तेज कर दिए गए हैं। इजराइल गाजा में हमास के लड़ाकों को खोज-खोज कर मार रहा है।

200 से ज्यादा मिसाइलों से हमला

हिजबुल्लाह के खात्मे के बाद ईरान ने इजराइल पर 200 से ज्यादा मिसाइलों से हमला किया था। तब ईरान ने इसे चेतावनी हमला बताया था। इस हमले को 13 दिन हो चुके हैं। इस हमले के बाद इजराइल हिल गया था। तब से इजराइल ईरान से बदला नहीं ले पाया है।

माना जा रहा है कि इजराइल ने अब हमले का खाका तैयार कर लिया है। अमेरिका ने भी इजरायल की योजना को मंजूरी दे दी है। अमेरिका ने लड़ाकू विमानों का एक दस्ता मध्य पूर्व में भेज दिया है। इजरायल ने ईरान को आतंकित करने की तैयारी पूरी कर ली है क्योंकि इजरायली कैबिनेट ने हमले को मंजूरी दे दी है।

42,000 से अधिक फिलिस्तीनी लोगों की मौत

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा में इजरायल के हमले में अब तक 42,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। हालांकि अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि इसमें कितने लड़ाके थे, लेकिन उनका कहना है कि मारे गए लोगों में आधे से अधिक महिलाएं और बच्चे हैं। युद्ध ने गाजा के बड़े क्षेत्रों को नष्ट कर दिया है और इसकी 2.3 मिलियन आबादी में से लगभग 90 प्रतिशत को विस्थापित कर दिया है।

1200 लोगों की मौत

एक साल पहले हमास द्वारा इजरायल पर बड़ा हमला किया गया था। हमास द्वारा किए गए हमले में इजरायली सेना के ठिकानों को भी निशाना बनाया गया था। इस हमले में 1200 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा 250 लोगों का अपहरण भी किया गया था। माना जाता है कि गांजा में अभी भी सौ से अधिक लोग बंदी हैं।

आप पुरुष हैं या नहीं…लड़की को 20 मिनट देखकर पता लगा सकते हैं आप, जाकिर नाइक के इस बयान के बाद मचा हंगामा

पुतिन ने किया महापाप! मानवाधिकार समूह के खुलासे के बाद मचा हंगामा, दुनिया भर में हो रही है मामले की चर्चा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.