होम / World Leaders Reaction: शाहबाज शरीफ, पुतिन समेत कई विदेशी नेताओं ने ओडिशा ट्रेन हादसे पर दुख जताया

World Leaders Reaction: शाहबाज शरीफ, पुतिन समेत कई विदेशी नेताओं ने ओडिशा ट्रेन हादसे पर दुख जताया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : June 3, 2023, 2:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), World Leaders Reaction, ओडिशा: बालासोर में हुए दर्दनाक रेल हादसे के बाद मौतों का मंजर देखकर हर कोई दुखी है। इस हादसे पर दुनियाभर से प्रतिक्रिया आ रही है। कई विदेशी राष्ट्र प्रमुखों (World Leaders Reaction) ने भी इस दर्दनाक रेल हादसे पर दुख जताते हुए अपनी संवदेनाएं व्यक्त की हैं। तुर्की ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के साथ-साथ लोगों और भारत सरकार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

शाहबाज शरीफ

भारत में एक ट्रेन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की मौत से गहरा दुख हुआ। मैं इस त्रासदी में अपने प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना।

व्लादिमीर पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय राज्य ओडिशा में घातक ट्रेन टक्कर पर भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी संवेदना भेजी। संदेश में लिखा था कि हम इस दुखद दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वालों के दुख को साझा करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

फुमियो किशिदा

जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने पीएम मोदी को भेजे अपने संदेश में कहा कि ओडिशा राज्य में रेल दुर्घटना में कई बहुमूल्य लोगों की मृत्यु और लोगों के घायल होने के समाचार से मुझे गहरा दुख हुआ है। जापान सरकार और लोगों की ओर से, मैं उन लोगों और उनके शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने अपनी जान गंवाई। मैं उन लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की भी प्रार्थना करता हूं जो घायल हुए हैं। ब्रिटेन के विदेश विदेश जेम्स क्लेवरली ने ट्वीट कर कहा कि पीड़ितों के परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं है।

पुष्प दहल प्रचंड

पड़ोसी देश नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प दहल प्रचंड ने हादसे पर दुख जताते हुए ट्वीट में लिखा कि ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे के बाद हुए दर्जनों लोगों की मौत की खबर सुनकर दुखी हूं। इस दुख की घड़ी में में पीएम मोदी, सरकार और दुर्घटना पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवदेना व्यक्त करता हूं।

जस्टिन ट्रूडो ने 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो रेल हादसे पर दुख जताते हुए लिखा, ‘भारत के ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना की तस्वीरें और रिपोर्ट देखकर दिल दुखी हो गया है। मैं उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है… इस मुश्किल घड़ी में कनाडा के लोग भारत के लोगों के साथ खड़े हैं।’

साई इंग वेन

वहीं ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘भारत में रेल दुर्घटना से प्रभावित सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रही हूं। मैं पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं और आशा करती हूं कि बचाव अभियान उन सभी जरूरतमंदों को बचा सकता है।’

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने शनिवार को ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में लोगों की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना की खबर सुनकर मुझे गहरा दुख हुआ है। मेरे विचार और प्रार्थनाएं पीड़ितों, उनके परिवारों और आपातकालीन सेवाओं के साथ हैं। लोगों और भारत सरकार के प्रति मेरी संवेदनाएं।

यह भी पढ़े-

लेटेस्ट खबरें