होम / World Public Transport Day: आज है विश्व सार्वजनिक परिवहन दिवस, जानें क्यों है खास और क्या है इतिहास

World Public Transport Day: आज है विश्व सार्वजनिक परिवहन दिवस, जानें क्यों है खास और क्या है इतिहास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 10, 2023, 6:55 am IST

India News(इंडिया न्यूज),World Public Transport Day: आज यानी 10 नवंबर के दिन हर साल विश्व सार्वजनिक परिवहन दिसव के रूप में मनाया जाता है। जिसका कारण है कि, हमारे जीवन में परिवहन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो यात्रा के लिए एक सुविधाजनक और टिकाऊ तरीका प्रदान करता है। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए प्रत्येक वर्ष के एक दिन, हम विश्व सार्वजनिक परिवहन दिवस पर पारगमन के इस तरीके का जश्न मनाने और उसकी सराहना करने के लिए एक साथ आते हैं।

क्या है उद्देश्य?

जानकारी के लिए बता दें कि, विश्व सार्वजनिक परिवहन दिवस एक वैश्विक पहल है जिसका उद्देश्य टिकाऊ और कुशल सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों को बढ़ावा देना है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है कि, लोगों के भीतर यातायात की भीड़ को कम करने और परिवहन के पर्यावरणीय प्रभाव को रोकने के महत्व पर जोर देता है।

विश्व सार्वजनिक परिवहन दिवस दुनिया भर में लोगों को बसों, ट्रामों, सबवे और ट्रेनों जैसे सार्वजनिक परिवहन विकल्पों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो स्वच्छ हवा, कम कार्बन उत्सर्जन और बेहतर शहरी गतिशीलता में योगदान देता है। यह उन कई लाभों की याद दिलाता है जो सुनियोजित सार्वजनिक परिवहन प्रणालियाँ व्यक्तियों, समुदायों और समग्र रूप से ग्रह को प्रदान करती हैं।

जानें क्या है इतिहास

वहीं अब बात अगर इस दिवस के इतिहास की करें तो, विश्व सार्वजनिक परिवहन दिवस का महत्व और समाज और पर्यावरण पर इसके सकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के वैश्विक प्रयास में निहित है। विश्व सार्वजनिक परिवहन दिवस का इतिहास बढ़ते शहरीकरण और पर्यावरण संबंधी चिंताओं के मद्देनजर टिकाऊ परिवहन समाधानों की बढ़ती आवश्यकता से जुड़ा है।

जैसे-जैसे शहरों का विस्तार हुआ और कार का उपयोग बढ़ा, यातायात की भीड़, वायु प्रदूषण और संसाधनों की कमी जैसे मुद्दे प्रमुख हो गए। यह स्पष्ट हो गया कि इन चुनौतियों से निपटने के लिए एक कुशल और सुनियोजित सार्वजनिक परिवहन प्रणाली आवश्यक थी।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Fennel for summer: सौंफ से गर्मी को दें मात, इन 5 अलग-अलग तरीकों से करें इस्तेमाल- Indianews
Uk Election: ब्रिटेन आम चुनाव के लिए प्रचार प्रसार में सक्रिय हुई अक्षता मूर्ति, पीएम सुनक को लेकर किया ये बड़ा दावा-Indianews
Rafah Airstrikes: नागरिकों की रक्षा करनी चाहिए…, रफ़ा में इज़रायल के एअर स्ट्राइक में 45 लोगों की मौत के बाद अमेरिका ने दी हिदायत- Indianews
India-Germany: इस साल के अंत तक भारत आ सकते है जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज, राजदूत एकरमैन ने दी ये जानकारी-Indianews
Porsche car crash: पोर्शे मामले में 2 डॉक्टरों, 1 कर्मचारी की गिरफ्तारी के बाद 3 सदस्यीय पैनल का किया गया गठन- Indianews
Emotional And Physical Intimacy: आपके रिश्ते को सफल बनाता है फिजिकल और इमोशनल जुड़ाव, जानें क्यों है ये जरूरी-Indianews
Cyber fraud: विदेशों में नौकरी के नाम पर ठगी के आरोप में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ​​बॉबी कटारिया गिरफ्तार- Indianews
ADVERTISEMENT