होम / World's Largest Climate Conference : दुनिया के सबसे बड़े जलवायु सम्मेलन में भाग लेंगे उत्तराखंड के ये भाई-बहन

World's Largest Climate Conference : दुनिया के सबसे बड़े जलवायु सम्मेलन में भाग लेंगे उत्तराखंड के ये भाई-बहन

Rajeev Ranjan Tiwari • LAST UPDATED : October 28, 2021, 11:56 am IST

इंडिया न्यूज, अल्मोड़ा।

World’s Largest Climate Conference : 31 अक्तूबर से स्कॉटलैंड में होने जा रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन (कॉप 26) में अल्मोड़ा के जन्मेजय तिवारी और नैनीताल उच्च न्यायालय की अधिवक्ता स्निग्धा तिवारी भी हिस्सा लेंगी। दोनों भाई बहन 29 अक्तूबर को दिल्ली से रवाना होंगे। दोनों को इस वैश्विक सम्मेलन में प्रतिनिधि के रूप में यूनाइटेड नेशंस क्लाइमेट चेंज कांफ्रेंस (यूएनएफसीसीसी) ने पंजीकृत किया है।

पीएम मोदी भी होंगे शामिल (World’s Largest Climate Conference)

31 अक्तूबर से 12 नवंबर तक स्कॉटलैंड के ग्लास्गो शहर में होने वाले इस सम्मेलन में दुनिया के 197 राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्ष, जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में काम कर रहीं संस्थाएं आदि भाग लेंगी। इसमें भारत के प्रधानमंत्री, अमेरिका, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी शामिल होने वाले हैं। जन्मेजय और स्निग्धा उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी और स्व. मंजू तिवारी के पुत्र-पुत्री हैं। इन दोनों को सम्मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत संस्थाओं के साथ काम के अनुभवों को साझा करने के लिए नामित किया गया है।

अपनी अध्ययन रिपोर्ट पेश करेंगी स्निग्धा (World’s Largest Climate Conference)

स्निग्धा आठ नवंबर को ब्रिटेन की हाउस ऑफ लॉर्ड्स की वरिष्ठ सदस्य नताली बैनेट की अध्यक्षता में होने वाली एक महत्वपूर्ण बैठक में हिमालयी क्षेत्रों के प्राकृतिक आपदा एवं अनियोजित विकास पर अपनी अध्ययन रिपोर्ट पेश करेंगी। जन्मेजय भी इसी दिन जलवायु आंदोलन पर स्थानीय स्तर पर सामुदायिक संगठन की महत्ता पर मेंबर ऑफ यूरोपियन पार्लियामेंट के साथ चर्चा में शामिल रहेंगे।

अनेक वैश्विक सम्मेलनों में भागीदारी कर चुके हैं जन्मेजय (World’s Largest Climate Conference)

10 नवंबर को ग्लोबल साउथ, ग्लोबल नॉर्थ के बीच जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटने की साझेदारी पर मेंबर ऑफ स्कॉटिश पार्लियामेंट की अध्यक्षता में होने वाले सेशन में अपनी बात रखेंगे। स्निग्धा तिवारी एशिया प्रशांत क्षेत्र के देशों की ओर से ग्लोबल ग्रीन के प्रतिनिधि के रूप में निर्वाचित हुई हैं। जन्मेजय स्वीडन, ताइवान, लिवरपूल में अनेक वैश्विक सम्मेलनों में भागीदारी कर चुके हैं।

Also Read : If it seems cold then adopt eggs : लगती है ठंड तो अपनाएं अंडे, जानिये क्यों

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT