होम / Sri Lankan: श्रीलंकाई शख्स के शरीर से निकाला गया दुनिया का सबसे बड़ा किडनी स्टोन

Sri Lankan: श्रीलंकाई शख्स के शरीर से निकाला गया दुनिया का सबसे बड़ा किडनी स्टोन

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 16, 2023, 9:52 pm IST

इंडिया न्यूज(India News): (World’s largest kidney stone)श्रीलंका के सेना ने बुधवार को कहा कि श्रीलंका के सैन्य डॉक्टरों ने एक 62 वर्षीय सेवानिवृत्त सैनिक के गुर्दे की पथरी निकाली। जो अब दुनिया की सबसे बड़ी किडनी स्टोन के रूप में दर्ज किया गया है। सेना ने कहा कि पूर्व सार्जेंट कैनिस्टस कोन्ज से निकाले गए पत्थर का वजन 801 ग्राम था, जो औसत पुरुष गुर्दे के वजन से पांच गुना अधिक था।

पथरी की लंबाई 13.37 सेंटीमीटर

पूर्व सार्जेंट कैनिस्टस के गुर्दे की पथरी की लंबाई 13.37 सेंटीमीटर (5.26 इंच) मापी गई। जबकि औसत किडनी की लगभग 10 से 12 सेंटीमीटर लंबी होती है।

कोलंबो आर्मी अस्पताल में हुई सर्जरी

सेना ने एक बयान में कहा, “1 जून को कोलंबो आर्मी अस्पताल में एक बड़ी सर्जरी के जरिए दुनिया के सबसे बड़े और सबसे भारी गुर्दे की पथरी को निकाला गया।”

मैं अब सामान्य महसूस कर रहा हूँ-कोंगे

कोंगे ने स्थानीय स्वर्णवाहिनी टीवी को बताया कि उन्हें 2020 से पेट में दर्द है और मुंह से ली जाने वाली दवाओं से कोई फायदा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, “हाल ही में स्कैन के बाद मुझे सर्जरी कराने के लिए कहा गया था।” “मैं अब सामान्य महसूस कर रहा हूँ।”

2008 में पाकिस्तान में दर्ज की गई थी 620 ग्राम की किडनी स्टोन

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, श्रीलंकाई के इस मामले से पहले 2008 में पाकिस्तान में एक मरीज से 620 ग्राम की किडनी स्टोन पहले दर्ज की गई थी। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता दिए जाने के बाद अधिकारियों ने बुधवार को इस खोज की घोषणा की।

किडनी सामान्य रूप से काम कर रही है यह सबसे महत्वपूर्ण बात-सेना के सर्जन के सुदर्शन

सेना के सर्जन के सुदर्शन ने कहा कि हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस पथरी के बावजूद किडनी सामान्य रूप से काम कर रही है।”

कैसे बनती है पथरी

पथरी तब बनती है जब खनिज और लवण गुर्दे में क्रिस्टलीकृत हो जाते हैं क्योंकि यह रक्त को फ़िल्टर करता है। पत्थरों के गुजरने से कष्टदायी दर्द हो सकता है, अगर वे बहुत बड़े हैं और फंस जाते हैं तो सर्जरी की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.