होम / Yahya Sinwar Dead: आखिरी वक्त में क्या कर रहा था हमास का रक्षक, सामने आया आखिरी वीडियो, देखकर रोएंगी 7 पुश्तें

Yahya Sinwar Dead: आखिरी वक्त में क्या कर रहा था हमास का रक्षक, सामने आया आखिरी वीडियो, देखकर रोएंगी 7 पुश्तें

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 18, 2024, 10:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Yahya Sinwar Dead: इजराइल ने 7 अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंड और गाजा के लादेन के नाम से मशहूर हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मार गिराया है। इजराइली सशस्त्र बलों के प्रवक्ता ने गुरुवार को एक ऑपरेशन में सिनवार की मौत की पुष्टि की। याह्या सिनवार की मौत उस समय हुई जब इजराइली सेना ने उस इमारत को ध्वस्त कर दिया जिसमें हमास प्रमुख सैनिकों से बचने के लिए छिपा था। इजराइली सेना ने हत्या से ठीक पहले सिनवार को कैमरे में कैद किया था, जिसमें उसके आखिरी पलों की हालत दिखाई दे रही है। इजराइली सेना की ओर से जारी फुटेज में घायल सिनवार इमारत के मलबे से घिरे सोफे पर एक छोटी सी छड़ी पकड़े हुए दिखाई दे रहा है।

बुधवार को शुरू हुआ ऑपरेशन

बुधवार को सुबह करीब 10 बजे यह ऑपरेशन शुरू हुआ, जब इजराइल की 450वीं बटालियन के एक सैनिक ने एक संदिग्ध व्यक्ति को एक इमारत में घुसते और बाहर निकलते देखा। सैनिक ने अपने कमांडर को इसकी सूचना दी, जिसके बाद गोली चलाने का आदेश दिया गया। दोपहर 3 बजे, आईडीएफ ने एक ड्रोन के जरिए देखा कि तीन लोग एक घर से दूसरे घर में जाने की कोशिश कर रहे थे। दो लोग कंबल ओढ़कर आगे चल रहे थे, जबकि तीसरा व्यक्ति पीछे था।

450वीं बटालियन के कमांडर ने तीनों पर फायरिंग कर उन्हें अलग कर दिया। दो आतंकी एक बिल्डिंग में भाग गए और तीसरा दूसरी बिल्डिंग में घुस गया। यह तीसरा शख्स सिनवार था। हालांकि, उस समय इजरायली सैनिकों को नहीं पता था कि उन्होंने सिनवार को घेर लिया है। इस बीच सिनवार बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर चला गया। आईडीएफ ने टैंक से उस पर फायरिंग की।

Netanyahu ने पाताल से कैसे खोजा निकला दुश्मन, चूहे की मौत देकर पहुंचाया यमलोक, दुनिया भर में मची खलबली

ड्रोन को डंडे से मार गिराने की कोशिश

जैसे ही इजरायली सैनिक बिल्डिंग के पास पहुंचे, अंदर से उन पर दो ग्रेनेड फेंके गए। इसके बाद सैनिक पीछे हटे और ड्रोन भेजा। ड्रोन ने बिल्डिंग के अंदर एक घायल व्यक्ति को देखा, जिसका चेहरा ढका हुआ था। वह कमरे में मलबे के बीच सोफे पर बैठा था और उसके हाथ में डंडा था। जब ड्रोन उसके करीब आया तो उसने डंडा फेंककर ड्रोन को मार गिराने की कोशिश की। इसके बाद आईडीएफ ने टैंक से बिल्डिंग पर हमला कर दिया।

हमास नेता याह्या सिनवार मारा गया

इजराइल ने गुरुवार को दावा किया कि गाजा में सैन्य अभियान में हमास नेता याह्या सिनवार मारा गया। यह भी दावा किया गया कि वह इस मिशन का असली निशाना नहीं था। इजराइली सेना को इस बात का अंदाजा नहीं था कि जिस इमारत में वे सैन्य अभियान चला रहे थे, उसमें याह्या सिनवार मौजूद था।

कनाडा के बाद अब PM मोदी के इस दोस्त को खालिस्तानियों पर उमड़ा प्यार, भारत के इस पूर्व खुफिया अधिकारी पर लगाया गंभीर आरोप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.