Wednesday, May 18, 2022
HomeIPL-2022IPL में खराब प्रदर्शन के बाद भी ब्रांड वैल्यू में टॉप पर...

IPL में खराब प्रदर्शन के बाद भी ब्रांड वैल्यू में टॉप पर है Mumbai Indians… फोर्ब्स मैगज़ीन ने जारी की लिस्ट

राहुल कादियान:

IPL की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस सीजन 15 अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है। टीम इस सीजन आईपीएल के अब तक आठ में से आठ मैच हार चुकी है, रोहित की कप्तानी वाली इस टीम को अभी भी पहली जीत की तलाश है।

हालांकि इस निराशा के दौर में मुंबई की फ्रेंचाइजी के लिए एक खुशखबरी भी निकलकर सामने आई है। टीम के लिए यह सीजन अब तक निराशाजनक जरूर रहा है, लेकिन उसकी ब्रांड वैल्यू में गिरावट बिल्कुल नहीं हुई है। आईपीएल में ब्रांड वैल्यू के मामले में मुंबई की टीम अभी भी टॉप पर मौजूद है।

मुंबई और चेन्नई है टॉप पर

MI vs CSK IPL 2019 Qualifier 1: Chennai Super Kings banking on home advantage to outwit Mumbai Indians

फोर्ब्स मैगजीन की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई इंडियंस टीम की ब्रांड वैल्यू 1.3 बिलियन डॉलर यानी कि तकरीबन 9966 करोड़ रुपये है। मुंबई ने IPL इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा पांच खिताब जीते हैं। पहले सीजन से ही मुम्बई के साथ तमाम स्टार खिलाड़ी जुड़े रहे हैं।

यहां तक कि मुम्बई की टीम के पास भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी हैं। ब्रांड वैल्यू के मामले में चार बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपरकिंग्स दूसरे पायदान पर है, फोर्ब्स के अनुसार एन.श्रीनिवासन की मालिकाना वाली चेन्नई सुपरकिंग्स की ब्रांड वैल्यू 1.15 बिलियन डॉलर यानी कि 8816 करोड़ रुपये है।

मुम्बई और चेन्नई के बाद ब्रांड वैल्यू के मामले में तीसरे स्थान पर शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स आती है। कोलकाता की ब्रांड वैल्यू 1.1 बिलियन डॉलर यानी कि 8433 करोड़ रुपये आती है। इस बार भी आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल किया गया है, लखनऊ सुपर जाएंट्स और गुजरात टाइटंस की टीमें पहली बार दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग में खेल रही हैं।

ब्रांड वैल्यू में लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम 1.075 बिलियन डॉलर (8241 करोड़ रुपये) के साथ चौथे पायदान पर है। शीर्ष चार के बाद पांचवें स्थान पर दिल्ली कैपिटल्स, छठे पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सातवें पर राजस्थान रॉयल्स, आठवें पर सनराइजर्स हैदराबाद, नौवें पर पंजाब किंग्स और दसवें पर गुजरात टाइटंस की टीम है।

ब्रांड वैल्यू के मामले में IPL बाकी क्रिकेट टूर्नामेंट से कहीं ज्यादा आगे है, इसका अंदाज़ा इसी बात से लगा सकते हैं कि ब्रांड वैल्यू के मामले में गुजरात टाइटन्स सबसे आख़िरी में है और पहले ही सीजन में उसकी वैल्यू 85 करोड़ डॉलर की है।

ज्यादा ट्रॉफी वाली टीमें हैं टॉप पर

IPL 2022, MI Vs CSK: MS Dhoni Scripts Last-ball Chennai Super Kings Win Vs Mumbai Indians - Highlights

IPL में ब्रांड वैल्यू के मामले में अगर आप फोब्स की लिस्ट को देखें तो यही समझ में आएगा कि जिन टीमों ने भी सबसे ज्यादा बार ट्रॉफी जीती हैं वह टॉप पर हैं. बीते 14 सीजन में अकेले मुंबई और चेन्नई ने ही मिलकर कुल 9 बार इस ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया है, और यही वजह है कि वह दोनों इस सूची में टॉप पर हैं। इनके बाद दो बार टाइटल जितने वाली केकेआर तीसरे स्थान पर है, वहीं लगातार लगभग हर सीजन में खराब प्रदर्शन करने वाली पंजाब नीचे से दूसरे स्थान पर मौजूद है।

IPL

ये भी पढ़ें : IPL 2022 में कल राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 29 रन से हराया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Naveen Sharma
Sub-Editor @indianews
RELATED ARTICLES

Most Popular