Wednesday, May 25, 2022
HomeIPL-2022KL Rahul के लिए Mumbai Indians के ख़िलाफ़ जीत का जश्न पड़ा...

KL Rahul के लिए Mumbai Indians के ख़िलाफ़ जीत का जश्न पड़ा फ़ीका, क्या लगेगा एक मैच का बैन?

KL Rahul पर लग सकता है 1 मैच का बैन

राहुल कादियान:

लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को उनके आठवें मैच में भी करारी मात देकर प्लेऑफ्स की दौड़ से बाहर कर दिया है। लखनऊ की टीम ने हर डिपार्टमेंट में शानदार प्रदर्शन किया और मुंबई के बल्लेबाजों को घुटने पर ला दिया। लेकिन इन सबके बीच कप्तान और टीम से एक बड़ी चूक हो गई।

ऐसे में अब जीत के बावजूद भी टीम को इसकी सजा मिल रही है। लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान KL Rahul को आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने का दोषी पाया गया है। राहुल को इस सीजन में दूसरी बार स्लो ओवर रेट के चलते सजा मिली है। ऐसे में न सिर्फ राहुल बल्कि पूरी टीम पर भी भारी जुर्माना ठोका गया है।

24 लाख का जुर्माना

 

स्लो ओवर रेट के कारण केएल राहुल पर 24 लाख का जुर्माना लगा है, जबकि टीम के बाकी खिलाड़ियों को 6 लाख रुपए देने होंगे। लखनऊ ने अपने मुकाबले में मुंबई को 36 रन से हराया जहां केएल राहुल ने सीजन का दूसरा शतक जड़ा और वो भी मुंबई के खिलाफ।

आईपीएल की तरफ से आये एक बयान में कहा गया है कि, लखनऊ सुपर जायंट्स पर 24 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने IPL मैच के दौरान धीमी ओवर गति बनाए रखने के लिए जुर्माना लगाया गया है। उस बयान में आगे यह भी कहा गया है कि

आईपीएल की आचार संहिता के तहत न्यूनतम ओवर रेट अपराधों से संबंधित यह लखनऊ की टीम के लिए सीजन का दूसरा मामला था। इसीलिए, लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया और प्लेइंग इलेवन के बाकी सदस्यों पर 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माने(इनमें से जो भी कम) के तौर पर लगाया गया।

आख़िर क्या होता है स्लो ओवर रेट

स्लो ओवर रेट की घटना अक़्सर ही चर्चा में रहती है, लेकिन कई बार दर्शकों के लिए इसे समझना आसान नही होता। तो आईये आज हम आपको यह बिल्कुल ही आसान भाषा में समझाते हैं। दरअसल ओवर रेट का मतलब होता है कि बॉलिंग साइड द्वारा एक घंटे में फेंके गए ओवर्स की औसत।

ICC के नियमों के मुताबिक, वनडे और टी-20 मुकाबले में एक घंटे के अंदर 14.1 ओवर, और वहीं टेस्ट में 14.2 ओवर फेंकने होते हैं। एकदिवसीय मुकाबलों में बॉलिंग साइड को 50 ओवर फेंकने के लिए कुल 3.5 घंटे का समय दिया जाता है। जबकि, टी-20 मैच में टीम को एक घंटे और 25 मिनट में एक पारी खत्म करनी होती है, यानी अपना 20 ओवर का कोटा पूरा करना होता है।

स्लो ओवर रेट के नियमों के अनुसार अगर कोई टीम सीजन में पहली बार यह गलती करती है तो कप्तान पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाता है। वहीं, दूसरी बार गलती करने पर कप्तान समेत प्लेइंग इलेवन में शामिल खिलाड़ियों को भी जुर्माना भरना होता। गलती दोहराने पर कप्तान पर जुर्माने की रकम 24 लाख हो जाती है तो बाकी खिलाड़ियों को 6 लाख या फिर 25 प्रतिशत मैच फीस (जो भी कम हो) उसका जुर्माना भरना पड़ता है।

अगर कोई टीम तीसरी बार एक सीजन में यह गलती करती है तो कप्तान पर 30 लाख रुपए के जुर्माने के साथ एक मैच का बैन और प्लेइंग इलेवन में शामिल खिलाड़ियों पर 12 लाख या फिर 50 प्रतिशत मैच फिस (जो कम हो) उसे जुर्माने के तौर पर लगाया जाता है। ऐसे में पहले ही 2 बार यह गलती कर चुके राहुल के लिए एक और गलती काफी भारी पड़ सकती है।

KL Rahul

ये भी पढ़ें : आज है क्रिकेट के भगवान् Sachin Tendulkar का 49वां जन्मदिन, आइये जानते हैं सचिन तेंदुलकर के कुछ अटूट रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें : IPL 2022 में लगातार खराब प्रदर्शन के बाद सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हो रहे हैं ईशान किशन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Naveen Sharma
Sub-Editor @indianews
RELATED ARTICLES

Most Popular