Wednesday, October 20, 2021
HomeबिजनेसIPOs of 72 Companies Came जनवरी से सितम्बर तक 72 कंपनियों के...

IPOs of 72 Companies Came जनवरी से सितम्बर तक 72 कंपनियों के आए आईपीओ, 9.7 अरब डालर की राशि जुटाई

IPOs of 72 companies came
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

साल 2021 में भारतीय शेयर बाजार में IPO की भरमार लगी हुई है। जनवरी से सितम्बर तक पहले 9 महीने की बात करें तो अब तक 72 कंपनियां अपने IPO ला चुकी है, जिसके जरिए कुल 9.7 अरब डॉलर की राशि जुटाई है। यह 9 माह की अवधि का पिछले 20 सालों में सबसे ऊंचा आंकड़ा है। माना जा रहा है कि शेयर बाजार के रिकार्ड स्तर पर पहुंचने का भी यही कारण है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक 2021 की तीसरी तिमाही तक वैश्विक कढड बाजार में काफी तेजी रही है। इससे सौदों की संख्या और राशि के हिसाब से पिछले 20 साल का सबसे ऊंचा आंकड़ा हासिल हुआ। रिपोर्ट में कहा गया है इससे पहले 2018 में भारत में साल के पहले नौ माह में 130 IPO आए थे। सितंबर, 2021 में समाप्त तिमाही में भारतीय कंपनियों ने 31 IPO के जरिये 5 अरब डॉलर से अधिक की राशि जुटाई। इनमें से 8 IPO विविध औद्योगिक उत्पादों से संबंधित तथा 5 प्रौद्योगिकी खंड से थे। तीसरी तिमाही में इन क्षेत्रों के आईपीओ से सबसे ऊंची राशि जुटाई गई। राशि के हिसाब से 3 सबसे बड़े IPO जोमैटो, नुवोको विस्टास कॉर्प तथा केमप्लास्ट सनमार के रहे।

Also Read : IT Stocks Fall निफ्टी रिकार्ड लेवल पर फिर क्यों आई आईटी शेयरों में गिरावट

बताया जा रहा है कि शेयर बाजार अपने आल टाइम हाई लेवल पर है, जिससे प्राथमिक बाजार को प्रोत्साहन मिल रहा है। 2017 की चौथी तिमाही के बाद से यह तिमाही आईपीओ की दृष्टि से सबसे सक्रिय रही है। अगली तिमाहियों के लिए परिदृश्य सकारात्मक है। इस दौरान कई नए अर्थव्यवस्था और प्रौद्योगिकी आधारित IPO आने की उम्मीद है।

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE