Thursday, October 21, 2021
HomeHealth TipsIron Deficiency Symptoms कहीं आपके शरीर में भी तो आयरन की कमी...

Iron Deficiency Symptoms कहीं आपके शरीर में भी तो आयरन की कमी नहीं?

Iron Deficiency Symptoms आयरन की कमी से हमारा शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लग जाता है। वहीं इस बीमारी के ज्यादा मरीज पुरूषों की अपेक्षा महिलाएं होती हैं। आयरन की कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता और शरीर में आॅक्सीजन का लेवल भी गड़बड़ा जाता है।

आयरन शरीर को मजबूती प्रदान करता है। यह एक तरह का मिनरल है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता, विकास के लिए महत्वपूर्ण है। आयरन की कमी से शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं लाल रक्त कोशिकाएं कम होने लग जाती है। शरीर में आॅक्सीजन लेवल कम हो जाता है और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

क्या अनीमिया का इलाज संभव है ? (Iron Deficiency Symptoms)

जब शरीर में खून की कमी हो जाती है तो उस स्थिति को अनीमिया कहा जाता है। ऐसे में शरीर का विकास रूक जाता है और इम्यूनिटी कमजोर पढ़ जाती है। इसका इलाज जरूरी है वरना यह गंभीर विकार पैदा कर सकता है।

अनीमिया के इलाज के लिए दवाईयों, डाइट का सहारा लिया जा सकात है। आज इस लेख में हम आपको अनीमिया के लक्षण व कारणों के बारे में पूरी जानकारी देंगे और इसके इलाज के बारे में जानकारी देंगे।

आइए जानते हैं आयरन की कमी से जुड़े 5 अहम लक्षणों के बारे में: (Iron Deficiency Symptoms)

चिढ़चिढ़ापन और थकान (Iron Deficiency Symptoms)

अगर आप भी थकान महसूस करते हैं और छोटी-छोटी बातों पर चिढ़ जाते हैं तो यह अनीमिया का लक्षण है। इससे आपके फोकस करने की शक्ति, याददाश्त, प्रभावित होती है। यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। पूरा आराम करने के बाद भी अगर आप थके रहते हैं तो समय रहते ब्लड टेस्ट करवाएं। आप अनीमिया से पीड़ित हो सकते हैं।

स्किन का रंग फीका पड़ना (Iron Deficiency Symptoms)

अगर आपकी त्वचा भी मुरझा रही है और रंग फीका पड़ रहा है तो आयरन की कमी का लक्षण है। ऐसे में आपका चेहरा बेजान लगने लगेगा। वहीं इसकी जांच के लिए आप मसूड़ों, नाखूनों की जांच भी करवाएं। यदि नाखून गुलाबी की जगह पीले दिख रहे हैं तो आयरन की कमी हो सकती है।

सांस लेने में तकलीफ (Iron Deficiency Symptoms)

शरीर में आयरन की कमी से आपकों सांस फूलने की बीमारी हो सकती है। कुछ काम करने पर ही थक जाना या फिर सांस लेने में तकलीफ एक गंभीर लक्षण है। इसके लिए आपको समय रहते आयरन की कमी का टेस्ट करवाना चाहिए। अन्यथा यह लक्षण गंभीर हो सकते हैं।

घबराहट यो बेचैनी होना (Iron Deficiency Symptoms)

दिल की धड़कन एकदम तेज हो गई या फिर बेचैनी होने लग जाना। यह आयरन की कमी का संकेत है। शरीर में आयरन की कमी होने से हीमोग्लोबिन भी कम बनेगा और दिल को ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। ऐसे में कई अन्य बीमारियों से भी आपका पाला पड़ सकता है। इससे बेहतर है कि समय रहते खून की जांच करवाएं और अपना इलाज करवाएं।

बाल झड़ना भी है संकेत (Iron Deficiency Symptoms)

अगर आपके शरीर में किसी तत्व की कमी होती है तो शरीर अपने आप कम जरूरी हिस्सों की देखभाल करना बंद कर देता है। शरीर के सिस्टम का ज्यादा जोर दिल और दिमाग पर लगता है। ऐसे में बालों और नाखूनों  में आपको समस्या दिख सकती है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ: (Iron Deficiency Symptoms)

अगर आपको आयरन की कमी का कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो चिकित्सक से संपर्क करें। रक्त जांच से आपके सभी शक क्लीयर हो जाएंगे। इलाज के लिए  डॉक्टर डाइट चेंज करने को कह सकता है और आयरन के लिए कुछ दवाएं लिख सकता है।

50 वर्ष से ज्यादा पुरूषों और और महिलाओं के लिए आयरन के लिए आरडीआई 8.7 मिलीग्राम / दिन है। 19 से 50 वर्ष की महिलाओं को 14.8 मिलीग्राम/ दिन का सेवन करना चाहिए।

(Iron Deficiency Symptoms)

 

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE