होम / जम्मू-कश्मीर देशभर मे तोड़ा मतदान रिकॉर्ड, अमित शाह ने बताया राज्य को लेकर अगला कदम

जम्मू-कश्मीर देशभर मे तोड़ा मतदान रिकॉर्ड, अमित शाह ने बताया राज्य को लेकर अगला कदम

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 26, 2024, 1:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Jammu-Kashmir Voting Percentage: जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो चुका है. जम्मू-कश्मीर की सभी पांच लोकसभा सीटों श्रीनगर, जम्मू, बारामूला, उधमपुर, अनंतनाग-राजौरी पर मतदान पूरा हो चुका है. साथ ही श्रीनगर, अनंतनाग-राजौरी और बारामूला में वोटिंग ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. कई सालों बाद इन इलाकों में इतनी वोटिंग हुई।

श्रीनगर (38.49%), बारामूला (59.1%), अनंतनाग-राजौरी (53%) में वोटिंग हुई, जिसके बाद गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सफल वोटिंग से मोदी सरकार की कश्मीर नीति सही साबित हुई है. . , जहां अलगाववादियों ने भी “भारी” मतदान किया है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने आश्वासन दिया है कि क्षेत्र में विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले होंगे।

Rajkot Game Zone Fire: गुजरात के राजकोट में मौत का तांडव, 12 बच्चे समेत 32 लोगों जिंदा जलें; वजह आई सामने-Indianews

विधानसभा चुनाव को लेकर क्या कहा

शाह ने कहा, विधानसभा चुनाव होते ही सरकार केंद्र शासित प्रदेश का राज्य का दर्जा बहाल करने का काम शुरू कर देगी। उन्होंने आगे कहा, ”मैंने संसद में कहा है कि हम विधानसभा चुनाव के बाद राज्य का दर्जा देंगे.” उन्होंने कहा कि सब कुछ योजना के मुताबिक चल रहा है।

चुनावी तैयारियां तेज

तैयारियों की जानकारी देते हुए अमित शाह ने कहा कि हमने परिसीमन की प्रक्रिया पूरी कर ली है. क्योंकि परिसीमन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही आरक्षण दिया जा सकता है. क्योंकि हमें (आरक्षण देने के लिए) सभी जातियों की स्थिति के बारे में जानना होगा. शाह ने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव (जम्मू-कश्मीर में) भी खत्म हो गए हैं. आगे विधानसभा चुनाव भी होने हैं. हम सुप्रीम कोर्ट की समय सीमा से पहले प्रक्रिया पूरी कर लेंगे।

मी टाइम एन्जॉय करते दिखे Kapil Sharma, बेटी के साथ है गहरा रिश्ता – Indianews

वोटिंग प्रतिशत बढ़ा

11 दिसंबर, 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने भारत के चुनाव आयोग को 30 सितंबर, 2024 तक जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने का निर्देश दिया था। लोकसभा चुनाव में कश्मीर घाटी में उम्मीद से ज्यादा मतदान पर शाह ने कहा कि उनका मानना ​​है वहां के रुख में बड़ा बदलाव आया है. उन्होंने कहा, ”मतदान प्रतिशत काफी बढ़ा है. कुछ लोगों ने कहा कि घाटी के लोग भारतीय संविधान में विश्वास नहीं रखते. लेकिन यह चुनाव भारतीय संविधान के तहत हुआ क्योंकि कश्मीर का संविधान अब अस्तित्व में नहीं है। कश्मीर की धारा 370 को ख़त्म कर दिया गया. शाह ने आगे कहा, “जो लोग अलग देश की मांग कर रहे थे, जो लोग पाकिस्तान के साथ जाना चाहते थे, उन सभी लोगों ने न केवल व्यक्तिगत स्तर पर बल्कि संगठनात्मक स्तर पर भी भारी मतदान किया।”

लोकतंत्र की जीत

कश्मीर में रिकॉर्ड वोटिंग पर अमित शाह ने कहा, ”यह लोकतंत्र की बहुत बड़ी जीत है और नरेंद्र मोदी सरकार की कश्मीर नीति की बड़ी सफलता है.” चुनाव आयोग ने कहा कि कश्मीर घाटी की तीन सीटों – श्रीनगर (38.49 प्रतिशत), बारामूला (59.1 प्रतिशत) और अनंतनाग-राजौरी (53 प्रतिशत) में “कई दशकों में” सबसे अधिक मतदान हुआ। शनिवार को जब उनसे पूछा गया कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में कश्मीर घाटी में कोई उम्मीदवार क्यों नहीं उतारा तो उन्होंने कहा कि पार्टी अभी भी घाटी में अपने संगठन को मजबूत करने पर काम कर रही है. उन्होंने कहा, ”हम भविष्य में अपने उम्मीदवार उतारेंगे, हमारे संगठन का विस्तार हो रहा है और हमारा संगठन मजबूत हो रहा है।

शाह ने PoK वापस लेने पर क्यों कहा?

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के जम्मू-कश्मीर में विलय की संभावना के बारे में पूछे जाने पर शाह ने कहा कि यह उनका व्यक्तिगत विश्वास है कि पीओके 1947-48 में भारत का हिस्सा हो सकता था। उन्होंने कहा कि पीओके के जम्मू-कश्मीर में संभावित विलय पर फैसला बेहद गंभीरता से चर्चा के बाद ही लिया जा सकता है. क्योंकि ये एक ऐसा मुद्दा है जो देश के लिए बेहद अहम है. शाह ने आगे कहा कि पीओके का विलय बीजेपी के घोषणापत्र का हिस्सा है।

Bangladesh MP: बांग्लादेश सांसद हत्याकांड, कसाई ने रात 8 बजे से आधी रात के बीच टुकड़ों में बंटे हिस्सों को किया था नष्ट-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मां के एक्सप्रेशन को कॉपी करती नजर आईं Raha Kapoor, मां-बेटी का ये क्यूट मोमेंट देख फैन्स हुए क्रेजी-IndiaNews
Janhvi Kapoor की टीम ने फैंस को दी चेतावनी, एक्स पर एक्ट्रेस का ना होने का किया दावा, जानें डिटेल -IndiaNews
Devesh Chandra Thakur: यादव और मुसलमानों का काम नहीं करूंगा.., JDU सांसद का वीडियो वायरल-Indianews
Delhi: दिल्ली के IGI हवाई अड्डे पर बिजली गुल, परिचालन प्रभावित-Indianews
Priyanka Chopra से Anil Kapoor तक, इन सभी बॉलीवुड सेलेब्स ने Eid-Ul-Adha 2024 पर फैंस को दी शुभकामनाएं -IndiaNews
Bengal Train Accident: कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे के बाद रेलवे ने रद्द की 19 ट्रेनें, देखे कौन-कौन सी ट्रेन है इसमें शामिल- IndiaNews
उड़ता पंजाब के 8 साल पूरे होने की ख़ुशी में फिल्म एक्टर्स ने किया एडी के दिनों को याद, पोस्ट के ज़रिये इमोशंस किये शेयर-IndiaNews
ADVERTISEMENT