होम / घर पर बनाएं कैसे चॉकलेट केक, फॉलो करें ये 3 आसान तरीके

घर पर बनाएं कैसे चॉकलेट केक, फॉलो करें ये 3 आसान तरीके

Deepika Gupta • LAST UPDATED : November 24, 2023, 6:12 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Methods of making chocolate cake : चॉकलेट केक बच्चों से लेकर बड़ों तक का फेवरेट होता है। चॉकलेट केक जन्मदिन की पार्टी हो या कोई फिर यह मीठा व्यवहार हर उत्सव को खास बनाता है। कई लोग अभी भी इसे कैफे में खाना पसंद करते हैं या बेकरी से खरीदना पसंद करते हैं। यह निश्चित रूप से एक सुविधाजनक विकल्प है, लेकिन घर पर ताजा बेक्ड चॉकलेट केक के स्वाद की तुलना किसी भी चीज से नहीं की जा सकती। अब, आप सोच सकते हैं कि इसका मतलब रसोई में अनगिनत घंटे बिताना है। कोई भी केक को आप अपनी रसोई में आराम से बना सकते है। यहां जानिए कैसे

ओवन चॉकलेट केक

चॉकलेट केक पकाने का सबसे आम तरीका ओवन में है। जो हम कैफे और रेस्तरां में खाते हैं वे सभी ओवन में पकाए जाते हैं। यह हर बार सही परिणाम सुनिश्चित करता है और केक को एक अच्छा स्पंज बनावट देता है। अब, बेशक, ओवन में चॉकलेट केक पकाने के लिए अन्य तरीकों की तुलना में थोड़ा अधिक समय लगता है। लेकिन यह सब इंतजार के लायक है, क्योंकि परिणाम काफी संतोषजनक हैं। इस विधि का उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य एक महत्वपूर्ण बात यह है कि बेकिंग टिन को हमेशा मध्य रैक पर रखें।

माइक्रोवेव चॉकलेट केक

क्या आपके घर में ओवन नहीं है? कोई चिंता नहीं! आप चॉकलेट केक को माइक्रोवेव में भी बेक कर सकते हैं। यह एक झंझट-मुक्त तरीका है और बेकिंग के समय को काफी हद तक कम कर देता है। इसमें आपको 8 से 10 मिनट से ज्यादा नहीं लगेंगे। आपको बस बैटर को माइक्रोवेव-सुरक्षित कंटेनर में डालना है और टाइमर सेट करना है। आप बीच-बीच में ऐसा कर सकते हैं ताकि कंटेनर को बीच-बीच में पलट सकें।

प्रेशर कुकर चॉकलेट केक

चॉकलेट केक बेक करने के लिए आप प्रेशर कुकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस बैटर को बेकिंग टिन में डालें, प्रेशर कुकर में रखें, ढक्कन बंद करें और बिना दबाव डाले पकाएँ। इसके अंदर जो भाप पैदा होती है वही इसे पकने में मदद करती है। ऐसा करने से पहले आपको प्रेशर कुकर को पहले से गरम कर लेना चाहिए, क्योंकि इससे खाना एक समान रूप से पकना सुनिश्चित होता है। यदि आपके पास ओवन और माइक्रोवेव दोनों तक पहुंच नहीं है तो आप इस विधि पर भरोसा कर सकते हैं। प्रेशर कुकर में चॉकलेट केक की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

ये भी पढ़ें – Jamie Foxx: ऑस्कर विजेता जेमी फॉक्स पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप, मुकदमा दायर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दुनिया में बढ़ते तापमान से परेशान 91 फिसदी भारतीय, सर्वे में खुलासा
PM MODI: प्रशांत किशोर ने की बीजेपी को 300 सीटें मिलने की भविष्यवाणी, कहा-पीएम के खिलाफ कोई गुस्सा नहीं-Indianews
बेटी समारा का सोशल मीडिया अकाउंट बंद करवाना चाहती हैं रिद्धिमा, Ranbir Kapoor की बहन ने बताई यह बड़ी वजह -Indianews
ताइवान के समीप मंडरा रहा चीनी नौसैनिक जहाज, अलर्ट जारी
Singapore Airlines: सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान में ‘गंभीर अशांति’ से 1 की मौत, 30 घायल-Indianews
KKR VS SRH : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दिख सकता है बल्लेबाजों का जलवा, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
बुल्गारी के लॉन्चिंग इवेंट में नए लुक में नजर आईं Priyanka Chopra, 140 कैरेट हीरों के नेकलेस ने खींचा फैंस का ध्यान -Indianews
ADVERTISEMENT