Tuesday, November 30, 2021
HomeKaam Ki BaatAirtel Hikes Prepaid Plans सावधान! अब टैरिफ प्लान भी करेंगे आपकी जेब...

Airtel Hikes Prepaid Plans सावधान! अब टैरिफ प्लान भी करेंगे आपकी जेब ढीली, एयरटेल ने बढ़ाई प्रीपेड प्लान्स की कीमतें

Airtel Hikes Prepaid Plans

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

अभी तक आपको पेट्रोल-डीजल की कीमतों से दो-चार होना पड़ रहा था, लेकिन अब आने वाले दिनों ने इन कीमतों के अलावा एक और चीजों से आपको दो-चार होना पड़ सकता है और वह चीज आपके दैनिक जीवन से जुड़ी हुई है। इसके उपयोग के बिना आपके दैनिक जीवन होने वाले कार्य पूरे नहीं हो सकते हैं और वह चीज यह है प्रीपेड प्लान्स में इजाफा।

भारत के टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी भारतीय एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान्स में इजाफा करने का ऐलान किया है और कंपनी ने 25 फीसदी तक इजाफा किया है। प्रीपेड प्लान्स में बढ़ी हुई नई टैरिफ दरें आगामी 26 नवंबर 2021 से लागू हो जाएंगी। यह भी कयास लगाए जा  रहे हैं कि एयरटेल की बढ़ोत्तरी के बाद टेलीकॉम से जुड़ी अन्य कंपनियां भी अपने टैरिफ दरों में इफाजा कर सकती हैं।

जिस प्लान के लिए पहले देते थे 79 रुपये अब देने होंगे 99 रुपए ( Airtel Hikes Prepaid Plans)

नई टैरिफ दरों की कीमतें बढ़ाने के बाद एयरटेल कंपनी ने जानकारी दी कि पहले जो उपभोक्ता 79 का बेस प्लान लेते थे। अब उनको इस प्लान के लिए 99 रुपए चार्ज देने होंगे। हालांकि पहले मुकाबले अब 50 फीसदी ज्यादा टॉक टाइम मिलेगा। वहीं, जो पहले 149 रुपये का प्लान मिलता था अब वह 179 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा 219 रुपए वाला प्लान अब 265 रुपए का होगा। इस तरह एयरटेल के सबसे किमती प्लान में 501 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

यह प्लान पहले उपभोक्ताओं को 2498 रुपए में मिलता था तो अब इसके लिए 2999 रुपए खर्ज करने होंगे। हालांकि कंपनी ने प्लान में मिलने वाली सुविधाओं में कोई परिवर्तन नहीं किया है। 2498 के प्लान में एक साल तक अनलिमिटेड कॉलिंग, रोजाना 100 एसएमएस  के साथ 2 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलता था। वह वैसे ही मिलता रहेगा।

कंपनी का तर्क निवेश की गई पूंजी का मिले वाजिब रिटर्न ( Airtel Hikes Prepaid Plans) 

कंपनी ने तर्क दिया है कि औसत राजस्व प्रति यूजर्स (एआरपीयू) 200 रुपए से बढ़कर 300 रुपए होना चाहिए,जिससे की कंपनियों द्वारा निवेश की गई पूंजी पर अधिक रिटर्न प्राप्त हो सके। यह व्यापार के लिए ज्यादा लाभदायक है। कंपनी ने कहा कि एआरपीयू  के बढ़ने से नेटवर्क व स्पेक्ट्रम में होने वाले निवेश में सहायता प्रदान करेगा। इसके साथ ही देश में 5जी सेवा शुरू करने लिए संसाधन में असानी होगी। तभी कंपनी ने नवंबर माह से एयरटेल की टैरिफ दरों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

कंपनी ने साथ ही कहा कि एआरपीयू के इस स्तर पर आने से नेटवर्क और स्पेक्ट्रम के लिए जरूरी निवेश मिलेगा। साथ ही इससे कंपनी को देश में 5जी सर्विस शुरू करने के लिए संसाधन मिल सकेंगे। इसलिए कंपनी ने नवंबर में टैरिफ बढ़ाने का फैसला किया है।

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE