होम / गुड खाने के साथ चेहरे को भी देता है कईं फायदें, जाने इसके फेस पैक बनाने के ये तरीकें

गुड खाने के साथ चेहरे को भी देता है कईं फायदें, जाने इसके फेस पैक बनाने के ये तरीकें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 1, 2023, 11:01 pm IST

Jaggery For Skin Face Pack: सेहत के लिए आपने गुड़ के कईं फायदों के बारे में तो जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। जी हां, यह त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण और अन्य पोषक तत्व स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता हैं। यह चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने में मददगार है। तो यहां जानिए गुड़ से बने फेस पैक बनाने के ये तरीकें।

गुड़ और गुलाब जल का पैक

गुड़ में मौजूद गुण त्वचा की झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें। इसमें एक टी स्पून ब्लैक टी और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

गुड़ और शहद का पैक

इस फेस पैक के इस्तेमाल से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। एक बाउल में एक-दो चम्मच गुड़ का पाउडर लें, इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं, करीब 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

गुड़ और घी का पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच बेसन लें। इसमें एक टी स्पून घी और दही मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं, लगभग 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

गुड़, टमाटर और नींबू का पैक

इस फेस पैक से आप दाग-धब्बों से राहत पा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक-दो चम्मच गुड़ का पाउडर लें, इसमें नींबू का रस, टमाटर का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं, 10 से 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.