होम / सावधान! म्यूचुअल फंड में पहली बार ऐसे करें निवेश

सावधान! म्यूचुअल फंड में पहली बार ऐसे करें निवेश

Sunita • LAST UPDATED : September 8, 2021, 8:29 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Mutual Funds में निवेश करने जा रहे हैं तो हो जाईये सावधान! इस काम में जरूरत है धैर्य और जोखिम झेलने की हिम्मत की। अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं तो कुछ बातों को समझ लेना बेहद जरूरी है। हालांकि Mutual Funds में निवेश आप्शन की भरमार और बाजार के मौजूदा हालात को देखते हुए सही फंड का चुनाव आसान नहीं है। फिर भी Mutual Funds में निवेश से जुड़ी कुछ बुनियादी सावधानियों को ध्यान में रखेंगे तो आपको घाटा नहीं होगा।

Mutual Funds के नए निवेशक सबसे बड़ी गलती फंड के पिछले रिटर्न को देख कर निवेश करने में करते हैं। पिछले रिटर्न को देख कर यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि आगे फंड कैसा प्रदर्शन करेगा। इसके अलावा मार्केट में सही वक्त पर एंट्री भी एक अहम पहलू है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर निवेशक को बाजार का पहले से अनुभव है तो Mutual Funds में वह लंबे समय तक बना रहता है।

नए निवेशकों के लिए जरूरी है कि शुरू में स्थापित कंपनियों के फंड में निवेश करें। उनके पोर्टफोलियो पर गौर करें और फिर निवेश का फैसला लें। Mutual Funds में धीरे-धीरे निवेश बढ़ाएं। इसका सबसे अच्छा उपाय एसआईपी के जरिये निवेश करना है। Share Market अब तक के सर्वोच्च स्तर पर है। अगर कोई निवेशक आज की तारीख में एसआईपी के जरिये Mutual Funds में 10 हजार रुपये निवेश करना चाहता है तो उसे एक इंडेक्स फंड, एक फ्लैक्सी कैप फंड और एक Value Fund का चुनाव करना चाहिए ताकि उन्हें डाइवर्सिफिकेशन का फायदा मिल सके।

लंबी अवधि के लिए हो निवेश

Mutual Funds में निवेश छोटी नहीं लंबी अवधि में ही फायदेमंद साबित होता है। सही रिटर्न के लिए सात से 10 Year तक समय देना पड़ता है। ज्यादातर निवेश एक साल में ही बेहतर रिटर्न की उम्मीद रखते हैं। लेकिन इतनी कम अवधि का रिटर्न देख कर Mutual Funds में निवेश की रणनीति बनाना ठीक नहीं है।

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: मुंबई इंडियंस के हुए दो फाड़? कप्तान हार्दिक पंड्या की हो रही आलोचना
Bihar Politics: बिहार में इंडि गठबंधन में सीट बंटवारे के बाद पप्पू यादव के बदले बोल, पूर्णिया सीट को लेकर कही ये बात
Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
ADVERTISEMENT