होम / Bank Holidays in October 2021 बैंकों में 14 दिन का अवकाश घोषित

Bank Holidays in October 2021 बैंकों में 14 दिन का अवकाश घोषित

Mukta • LAST UPDATED : September 27, 2021, 11:06 am IST

Bank Holidays in October 2021 : रिजर्व बैंक आफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक अक्टबूर में बैंकों में 14 दिन का अवकाश घोषित किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के घोषित अवकाश के अनुसार अक्टूबर के 31 दिन में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। सितंबर में 30 तारीख को बैंकों की अर्धवार्षिक क्लोजिंग के बाद 2 अक्टूबर को पहला शनिवार है, लेकिन बैंक बंद रहेंगे क्योंकि उस दिन महात्मा गांधी जयंती है।

अक्टूबर महीने में काफी त्योहार होने की वजह से कई दिन बैंक बंद रहेंगे। वैसे तो कुछ राज्यों ने अपने स्थानीय पर्व को जोड़कर बैंकों में अलग ही अवकाश घोषित किया है। अगर इनको मिलाया जाए तो बैंकों में अक्टूबर में कुल मिलाकर 31 दिन के महीने अकटूबर में 21 दिन बैंक बंद रहेंगे।

इस दिन रहेंगें बैंक बंद (Bank Holidays in October 2021)

भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश पर अक्टूबर के महीने में एक अक्टूबर को बैंक खातों का अर्धवाषक समापन पर गंगटोक में अवकाश रहेगा। दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती तथा तीन अक्टूबर को रविवार की छुट्टी रहेगी।

6 अक्टूबर यानी बुधवार को कोलकाता में पब्लिक हॉलिडे होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। 7 अक्टूबर- मीरा चाओरेन होउबा आफ लाइनिंगथोउ सनामही- इंफाल में बैंक बंद 9 अक्टूबर को पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे, क्योंकि महीने का दूसरा शनिवार है।10 अक्टूबर को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

12 से 20 रहेंगें बैंक बंद (Bank Holidays in October 2021)

दुगार्पूजा अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में है। इसके कारण 12 और 13 अक्टूबर को कोलकाता में बैंकों की छुट्टी है। 14 अक्टूबर को कोलकाता के साथ-साथ चेन्नई में भी बैंक बंद रहेंगे। 15 अक्टूबर को दशहरा के दिन पूरे देश के बैंक बंद रहते हैं। 16 अक्टूबर को गंगटोक में दुर्गा पूजा की छुट्टी रहेगी। 17 अक्टूबर को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। 18 अक्टूबर को गुवाहाटी में कटि बिहू की छुट्टी होगी। 19 अक्टूबर को प्रोफेट मोहम्मद का जन्मदिवस है, जिसके कारण कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। 20 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती है जिसके कारण कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे।

22 को जम्मू व श्रीनगर में ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद शुक्रवार का अवकाश है। 23 अक्टूबर को महीने का चौथा शनिवार है इसलिए बैंक बंद रहेंगे, जबकि 24 अक्टूबर को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। 26 को जम्मू व श्रीनगर में परिग्रहण दिवस तथा 31 अक्टूबर को रविवार पर छुट्टी होगी।

(Bank Holidays in October 2021)

Bihar Student Credit Card Yojana 2021: स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना बिहार

Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: केंद्रीय मंत्री पुरी का हमला, बोलें- “केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं”
Ananya Panday ने BFF Suhana Khan को दी ये बड़ी सलाह, बॉयफ्रेंड अगस्त्य नंदा को लेकर कही ये बात
51 साल की उम्र में ‘चक दे इंडिया’ फेम Vidya Malvade ने उतारी शर्म, इस तरह की तस्वीरें की शेयर
IPL 2024: मैच से पहले दोनों टीम जान लेते हैं पिच का हाल, फिर बनाते हैं रणनीति
Mukhtar Ansari Death: अखिलेश, तेजस्वी, ओवैसी…समेत इन नेताओं ने मुख्तार के मौत पर खड़ा किया सवाल, जांच की मांग
Crew के डायरेक्टर ने Kareena Kapoor-Kriti Sanon और Tabu के बीच इगो क्लैश को लेकर किया ये बड़ा खुलासा
SFJ ने दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर लिखे खालिस्तान समर्थक नारे, पन्नून ने वीडियो जारी कर दी गीदड़भभकी
ADVERTISEMENT