होम / Beginning Of New Ginancial Year : बैंकिंग और ऑटोमोबाइल सेक्टर में आज से बदले ये नियम

Beginning Of New Ginancial Year : बैंकिंग और ऑटोमोबाइल सेक्टर में आज से बदले ये नियम

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 1, 2022, 11:46 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Beginning Of New Ginancial Year: आज एक अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो रहा है। इसीके साथ आम लोगों, बैंकिंग और ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं। बता दें कि आज से गाड़ी खरीदना और हाईवे पर सफर करना महंगा हो जाएगा। वहीं क्रिप्टो करेंसी से हुए मुनाफ में आपको 30 फीसदी टैक्स देना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से ऐसे बदलाव हो रहे हैं जिसका सीधा असर लोगों की जिंदगी में पड़ेगा।

Big Changes From Today

बैंक और डीमैट अकाउंट का केवाईसी

Beginning Of New Ginancial Year

डीमैट और बैंक अकाउंट धारकों के लिए केवाईसी जरूरी कर दिया गया है। नियम के मुताबिक, अगर आपका केवाईसी अपडेट नहीं है तो आपका बैंक खाता बंद हो सकता है। वहीं, अगर आपके डीमैट अकाउंट का केवाईसी नहीं होता है तो डीमैट अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इससे आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे। अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे। केवाईसी पूरा होने और वैरिफाई होने के बाद ही यह पूरा हो सकेगा।

आधार-पैन लिंक नहीं होने पर लगेगी पेनाल्टी

पैन को आधार से लिंक करने पर अब पेनाल्टी लगेगी। यह 30 जून 2022 तक 500 रुपए रहेगी। इसके बाद 1000 रुपए पेनाल्टी देनी होगी। 31 मार्च 2023 के बाद भी लिंक न करवाने पर पैन नंबर निष्क्रिय हो जाएगा।

पीएफ के ब्याज पर देना होगा टैक्स

जिन कर्मचारियों ने पीएफ अकाउंट में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा किया है, उन्हें ब्याज पर इनकम टैक्स देना होगा। टैक्स कैलकुलेशन के लिए अमाउंट को दो हिस्सों में बांटा जाएगा। एक में छूट वाला योगदान, तो दूसरे में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा का योगदान रहेगा, जो टैक्सेबल होगा। सरकारी कर्मचारियों के लिए यह सीमा 5 लाख रुपए रहेगी।

सफर हुआ महंगा

बीते गुरुवार रात 12 बजे से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने टोल टैक्स में 10 से 65 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। छोटे वाहनों के लिए 10 से 15 रुपए जबकि कमर्शियल वाहनों के लिए 65 रुपए तक की बढ़ोतरी  है।

गाड़ी खरीदना हुआ महंगा

टाटा मोटर्स की गाड़ियों की कीमतों में 2-2.5 फीसदी तो वहीं टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भी अपनी गाड़ियों की कीमत चार फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है। इसके अलावा मर्सिडीज बेंज इंडिया अपनी सभी कारों के दाम बढ़ाने जा रही है। बीएमडब्ल्यू भी एक अप्रैल से अपनी सभी कारों की कीमत में 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है।

दवाइयां भी महंगी  (Beginning Of New Ginancial Year)

करीब 800 लाइफ सेविंग ड्रग्स के दाम 10 फीसदी तक बढ़ेंगे। इसमें एंटी बायोटिक से लेकर पेन किलर जैसी जरूरी दवाएं भी शामिल हैं। ये सभी दवाइयां शेड्यूल दवाइयों की श्रेणी में आती है यानी जरूरी दवाइयां।

किफायती घर खरीदने पर नहीं मिलेगी एक्स्ट्रा टैक्स छूट

अब होम लोन के चुकाए गए ब्याज पर आपको टैक्स छूट का फायदा नहीं मिलेगा। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80ईईए के तहत 1.5 लाख की अतिरिक्त कटौती का लाभ अब नहीं मिलेगा। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80ईईए के तहत घर की कीमत 45 लाख से कम है तो ब्याज भुगतान में डेढ़ लाख तक कटौती का दावा कर सकते थे। यह कटौती या छूट धारा 24बी के तहत मिल रही दो लाख रुपए की छूट के अलावा थी।

क्रिप्टो पर 30 फीसदी टैक्स

वर्चुअल डिजिटल एसेट्स या क्रिप्टो पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा। किसी व्यक्ति को क्रिप्टो करंसी बेचने पर लाभ होता है तो उसे उस पर टैक्स देना होगा। बिक्री पर एक जुलाई से एक फीसदी टीडीएस भी काटा जाएगा।

म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने के बदले नियम  (Beginning Of New Ginancial Year)

अब म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए भुगतान, चेक, बैंक ड्राफ्ट या अन्य किसी भौतिक माध्यम से नहीं कर पाएंगे। म्यूचुअल फंड ट्रांजेक्शन एग्रीगेशन पोर्टल एमएफ यूटिलिटीज (एमएफयू) 31 मार्च 2022 से चेक-डिमांड ड्राफ्ट आदि के जरिए पेमेंट सुविधा को बंद कर दिया है। आज से म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने के लिए आपको सिर्फ यूपीआई या नेटबैंकिंग के जरिए ही भुगतान करना होगा।

एक्सिस बैंक ने सेविंग्स अकाउंट्स के नियम बदले

एक्सिस बैंक ने सेविंग्स अकाउंट के लिए एवरेज मंथली बैलेंस की लिमिट को 10,000 रुपए से बढ़ाकर 12,000 रुपए कर दिया है। एक्सिक बैंक ने मेट्रो/अर्बन शहरों में ईजी सेविंग्स एंड इक्विलेंटट स्कीम्स की मिनिमम बैलेंस लिमिट को बढ़ाया है। यह बदलाव उन्हीं स्कीमों पर लागू होगा, जिनमें एवरेज बैलेंस 10000 रुपए जरूरी है।

वायरलेस ईयरबड्स और रेफ्रिजरेटर हो सकते हैं महंगे

  • साल 2022 के बजट में वायरलेस ईयरबड्स में इस्तेमाल होने वालें कुछ पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाया गया है। ऐसे में प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ जाएगी, जिसके बाद सभी ब्रांड्स अपने ईयरबड्स की कीमतों में इजाफा कर सकते हैं।
  • इसके अलावा हेडफोन के डायरेक्ट इंपोर्ट पर ड्यूटी को बढ़ा दिया गया है। इसका सीधा मतलब ये है कि ग्राहकों के लिए अब हेडफोन खरीदना भी महंगा पड़ने वाला है। इसके अलावा सरकार ने कंप्रेसर में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ा दिया है। इसके कारण अब देश में रेफ्रिजरेटर भी महंगे हो जाएंगे।

छोटी बचत योजनाओं से बैंक अकाउंट लिंक कराएं

डाकघर में छोटी बचत की स्कीम जैसे टाइम डिपॉजिट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम या मंथली स्कीम चलाते हैं तो इन खातों को सेविंग अकाउंट या पोस्ट आफिस सेविंग अकाउंट से जरूर जुड़वा लें। अब इन योजनाओं का पैसा सेविंग खाते में ही मिलेगा। पोस्ट आॅफिस जाकर कैश में ब्याज का पैसा नहीं ले सकते। सेविंग खाते से लिंक कराने पर ब्याज का पैसा इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ट्रांसफर हो जाएगा।  Beginning Of New Ginancial Year

READ ALSO: Punjab Excise Policy : कैबिनेट ने वर्ष 2022-23 के लिए एक अप्रैल से 30 जून तक आबकारी नीति को दी मंजूरी

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें