होम / बालों में जैतून तेल लगाने से होंगे कई ढेर सारे फायदे करें यह उपाय

बालों में जैतून तेल लगाने से होंगे कई ढेर सारे फायदे करें यह उपाय

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 5, 2022, 4:46 pm IST

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Olive Oil For Hair : ज्यादातर लोग के झड़ने से परेशान हो रहे है। बालों को झड़ने से रोकने और बालों को बढ़ाने लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हेल्दी बालों के लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल इस तरह से कर सकते हैं। आप सभी जानते है कि अधिकतर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं।

इसमें खराब जीवनशैली, खानपान और कैमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से बाल ज्यादा झाड़ रहे है। अगर समय रहते इस समस्या पर ध्यान न दिया गया तो बालों की स्थिती खराब भी हो सकती है। ऐसे में आप बालों के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके भी अपना सकते हैं ये बालों को झड़ने से रोकने और बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप हेल्दी बालों के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

जैतून का तेल लगाने से क्या बाल लंबे होते हैं?

जैतून का तेल आपके बालों को मजबूत बनाता है। इस तेल में प्राकृतिक रूप से विटामिन ई और विटामिन ए पाए जाते हैं जो बालों को बढ़ाने के साथ ही उन्हें मजबूत भी बनाते हैं।

जैतून का तेल हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए?

जैतून के तेल की मसाज करें और फिर उसके बाद शैम्पू से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

बालों के लिए इस तरह करें जैतून के तेल का इस्तेमाल

  • जैतून के तेल की मसाज करें

आप सबसे पहले जैतून के तेल को गर्म करें। हल्का ठंडा हो जाने के बाद तेल को जड़ों में लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें। इसे 30-40 मिनट के लिए या हो सके तो रात भर के लिए छोड़ दें। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं और इससे आपके बालों को बहुत फायदा होगा।

  • अदरक का रस और जैतून का तेल

आप अदरक की एक गांठ लें और इसे कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए हुए अदरक का रस निकाल लें और इसमें दो बड़े चम्मच जैतून के तेल में मिलाएं और इस घोल को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए इससे बालों की मसाज करें इसे 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें, इसके बाद शैम्पू से धो लें। सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों को झड़ने से रोकने और बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं।

  • लहसुन का रस और जैतून का तेल

आप रस निकालने के लिए 6-7 लहसुन की कलियों को क्रश करें और फिर इसे थोड़े ठंडे जैतून के तेल में मिलाएं। इसे गर्म करें और थोड़ी सी आंच पर रखें। ठंडा होने के बाद इससे स्कैल्प और बालों पर मसाज करें। इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद शैम्पू का इस्तेमाल करें और बाल धो लें।

  • अंडा, शहद और जैतून का तेल

आप सबसे पहले एक बाउल में दो अंडे तोड़ें और अच्छी तरह से मिला लें। इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और दो बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल भी मिलाएं। इसे पूरे स्कैल्प और बालों की लंबाई पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में अपनी उंगलियों से सिर की मसाज करें। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें और इसके बाद शैंपू से धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 1 या 2 बार कर सकते हैं।

  • डैंड्रफ की समयस्या

ज्यादातर लोगों के बाल रूखे होने के कारण बालों में डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। नींबू डैंड्रफ को दूर करता है तो जैतून का तेल स्कैल्प को नमी व मुलायम रखता है और इस समस्या से निजात पाने के लिए जैतून का तेल, नींबू का रस और पानी को समान मात्रा में मिलाएं और इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं।

इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर शैंपू से बालों को धुल लें। इस उपाय को दो हफ्तों में एक बार कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल रोज या ज्यादा न करें क्योंकि नींबू का एसिडिक गुण बालों के सफेद होने कारण बन सकता है।

  • दोमुंहे बालों के लिए जैतून तेल का इस्तेमाल करें

अगर आपके बाल रूखे रहते हैं या आपको दोमुंहे बालों की समस्या है तो आपके लिए जैतून का तेल बहुत लाभकारी होगा। बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए हल्के हाथों से अपनी स्कैल्प और बालों की मसाज करें। रोज रात में सोने से पहले इस उपाय को करने से कुछ ही हफ्तों में दोमुंहे बालों की समस्या खत्म हो जाएगी। इससे आपके बालों को बहुत फायदा होगा।

  • बालों की मजबूती और चमक के लिए

जब भी आप अपने बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल करते है तो इसमें कई सारे कैमिकल्स होते हैं और जैतून जा तेल आपके बालों में प्राकृतिक रूप से बालों को कंडीशनिंग करने काम करता है। इसे बालों रूखे और बेजान हो गये हैं लगाने से बालों की नमी और चमक वापस आ जाती है। ऑलिव ऑयल में काफी मात्रा में विटामिन ए, ई और कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं। इससे आपके बाल घने और लंबे होते है।

  • बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद

यदि आप भी लंबे घने बालचाहते है तो जैतून का तेल लगाना शुरू कर दीजिए। इससे झड़ते बालों की समस्या से निजात मिलती है और बालों की ग्रोथ अच्छी के लिए एक कप जैतून के तेल में दो चम्मच शहद और एक अंडे का पीला भाग मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इसे बालों में लगाकर कुछ देर के लिए सूखने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह आपके बालों में बढ़ाने में मदद करता है।

निष्कर्ष : अगर आपके बाल झड़ रहे है तो आप यह घरेलू उपाय करें इससे आपके बालों को कई फायदे होंगे।

Disclaimer : आप इन उपाय को भी करें और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : अगर लिवर में हो सूजन की समस्या तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, मिलते है कई फायदे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.