होम / Cleaning with Lemon and Salt नींबू से घरेलू सामान को दें नए जैसी चमक

Cleaning with Lemon and Salt नींबू से घरेलू सामान को दें नए जैसी चमक

Sunita • LAST UPDATED : November 5, 2021, 5:33 pm IST

Cleaning with Lemon and Salt  नींबू को आमतौर पर हम लोग खाने या फिर घरेलू उपचार के लिए ही इस्तेमाल करते हैं, मगर नींबू एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके और भी कई अनगिनत प्रयोग व लाभ हैं। आप शायद इस बात से अंजान हो कि नींबू की मदद से आप अपने घर के बहुत से घरेलु समान को नई जैसी चमक दे सकती हैं।

दरअसल इसके नैचुरल ब्लीच की क्षमता के चलते यह खाने के अलावा कई अन्य कामों में उपयोगी बन जाता है। चलिए जानते हैं कि आप नींबू की मदद से कैसे और किन किन चीजों को साफ कर सकती हैं।

माइक्रोवेव Cleaning with Lemon and Salt

आमतौर पर गृहणियों के लिए माइक्रोवेव को साफ करना किसी मुसीबत से कम नही होता है। इसे साफ करने के लिए वह बाजार से महंगे महंगे क्लीनर खरीदती है, लेकिन आप इसे नींबू की मदद से भी चमका सकती हैं।

इसके लिए एक नींबू को आधा काट कर माइक्रोवेव में अच्छे से रगड़ दें और अब इसे 15 मिनट तक गर्म करें। 15 मिनट बाद इसे टॉवल से साफ कर दें।

कचरे के डिब्बे की दुर्गंध Cleaning with Lemon and Salt

अधिकतर घरों में देखा जाता है कि उनके रसोईघर में कचरे की दुर्गंध आती रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए भी आप नींबू का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप कुड़े के डिब्बे का कचरा फेंकने के बाद इसमे नींबू का रस निचोड़ दें। थोड़ी देर रखने के बाद इसे साफ पानी से धो दें, दुर्गंध चली जाएगी।

चॉपिंग बोर्ड Cleaning with Lemon and Salt

कई बार चॉपिंग बोर्ड पर काटी जाने वाली फलों और सब्जियों के निशान रह जाते हैं। इन्हें भी आप नींबू के टुकड़े से साफ कर सकती हैं।

कपड़ों के गहरे दाग Cleaning with Lemon and Salt

अगर आपको किसी कपड़े पर कोई जिद्दी दाग आ गया है और लाख कोशिशों के बाद भी वह नही जा रहा तो आप उस पर नींबू रगड़ दे। वह दाग तुरंत चला जाएगा।

कीचन की सिंक Cleaning with Lemon and Salt

कीचन की सिंक को चमकाने के लिए भी आप इसे प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप नींबू और नमक का एक घोल तैयार करें और उससे सिंक को साफ करें।

Read Also : Latest Bhai Dooj 2021 Wishes Messages in Hindi and English

Read Also : Bhai Dooj 2021 Messages from Brother to Sister

Read Also : Bhai Dooj 2021 Status Messages

Connect With Us : Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT