होम / घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

Neha Goyal • LAST UPDATED : August 30, 2022, 9:57 am IST

इंडिया न्यूज़, Dark Knees Treatment : आमतौर पर चेहरे की बात आती है तो हम अपनी खूबसूरती पर ध्यान देने लगते है। अगर हम घुटनों की बात करें तो नजरअंदाज करने लगते है। कई बार हम चेहरे के अलावा शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और इससे त्वचा काली पड़ने लग जाती है। जब नियमित रूप से त्वचा की सफाई न की जाए, तो उस स्थान पर डेड स्किन जमा होती रहती है और त्वचा काली नजर आने लगती है। कई बार त्वचा डिहाइड्रेशन की वजह से काली पड़ने लगती है। ऐसे में त्वचा को एक्‍सट्रा केयर की जरूरत पड़ती है। कई लोग यह बात करते है कि उनके घुटने काले हो गए है। उनके काले पड़ने का भी यही कारण होता है। आज हम आपको कुछ बहुत ही आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिन्हें आप आजमा कर अपने घुटनों की काली त्वचा को कुछ हद तक निखार सकती हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

  • कॉफी और नींबू के रस का इस्तेमाल करें

कॉफी और नींबू का रस मिक्‍स कर लें और फिर इससे घुटने को 5 मिनट स्क्रब करें। ऐसा हफ्ते में 3 बार भी करेंगी तो इससे आपको बहुत फायदा होगा।

  • खीरे का रस और ओट्स का इस्तेमाल करें

आप सबसे पहले खीरे का रस और ओट्स का पाउडर मिक्‍स करें और इससे घुटने को स्‍क्रब करें। ऐसा करने से घुटने में मौजूद डेड स्किन रिमूव हो जाएगी और त्‍वचा काफी हद तक साफ नजर आएगी। इससे आपके घुटने के काले घेरे साफ हो जाएंगे।

  • दही और बेसन का इस्तेमाल करें

आप सबसे पहले दही और बेसन को मिक्‍स करके फाइन पेस्‍ट तैयार करें और घुटने पर 15 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद आप इसे रगड़ते हुए घुटने से रिमूव करें। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

  • एलोवेरा जेल और चीनी

एलोवेरा जेल और चीनी को मिक्स करके स्क्रब तैयार करें। इससे घुटने को स्क्रब करें। समान्य रूप ऐसा करने पर घुटनों का कालापन कम हो जाएगा और यह बहुत फायदेमंद नुस्खा हैं।

  • टमाटर का रस और बेकिंग सोडा

टमाटर का रस और बेकिंग सोडा मिक्‍स कर लें। इस मिश्रण को घुटनों पर लगाएं और 2 मिनट स्क्रब करके 10 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। फिर आप पानी से घुटनों को साफ कर लें। यह बहुत फायदेमंद नुस्खा हैं।

  • चंदन और मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल

आप एक बाउल में चंदन, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिक्‍स कर लें। फिर इस लेप को घुटने पर लगा लें। यदि आप नियमित इस लेप को 15 मिनट के लिए घुटनों पर लगाएंगी तो घुटने का रंग साफ हो जाएगा।

  • नारियल का पानी

आप नारियल पानी भी घुटने के कालेपन को कम करने के लिए लगा सकती हैं। नारियल पानी में विटामिन-सी होता है , जो त्वचा की रंगत को साफ करता है। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

  • शहद और नींबू का रस

शहद में नींबू का रस मिक्‍स करें और घुटनों पर लगाएं। 10 मिनट बाद घुटनों को पानी से साफ कर लें।

  • दूध और हल्दी

दूध में हल्दी मिक्स करें और कॉटन बॉल का इस्तेमाल करते हुए घुटनों को साफ करें। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : बारिश के मौसम में नाखूनों को ‘फंगल इंफेक्‍शन’ से बचाने के लिए इन 8 टिप्सों को अपनाएं

ये भी पढ़ें : जानिए फूड डायरी के बेहतरीन फायदे

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : लीवर की सफाई, जानिए इसे साफ करने का सही तरीका और घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : हेल्दी और शक्तिशाली बने रहने के लिए इन चीज़ों का सेवन जरूर करें

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.