होम / Disadvantages of Constantly Using Earphones and Headphones

Disadvantages of Constantly Using Earphones and Headphones

Mukta • LAST UPDATED : September 15, 2021, 10:38 am IST

Disadvantages of Constantly Using Earphones and Headphones

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

तकनीक ने हम सबको connect कर रखा है। जूम Meeting से लेकर online shopping तक हम mobile and laptop पर ही कर रहे हैं। बात जब मानसिक शांति की आती है, तब भी हम youtube के meditational video सुन लेते हैं। फोन पर किसी से बात करते समय या संगीत सुनते समय Earphones and Headphones का इस्तेमाल करना सामान्य बात है। कई बार भीड़ या शोर से बचने में भी ये काम आते हैं। हम कई बार जिन उपकरणों का उपयोग बाहरी आवाजों को रोकने करने के लिए करते हैं, वही उपकरण कानों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Disadvantages of Earphones and Headphones : ऐसे काम करते हैं हमारे कान

सबसे पहले तो हम बता दें कि आपके कान का जितना हिस्सा आपको बाहर नजर आता है इसे पिन्ना कहते हैं। और असल में यह कान का सबसे कम महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे अंदर कान का पर्दा यानी ईयर ड्रम होता है। उसके अंदर के हिस्से को इनर ईयर कहते हैं। इसमें तमाम नसें और अंग होते हैं, जो दिमाग तक जाते हैं। जब हम बोलते हैं, हवा में शब्द का कम्पन उत्पन्न होता है। इस कम्पन वाली हवा को पिन्ना एकत्रित करके कान के पर्दे तक भेजता है। हवा के कम्पन से कान का पर्दा हिलता है, जो उससे जुड़ी कॉकलिया को हिलाता है। कॉकलिया इस कम्पन को दिमाग तक पहुंचाती है। जिसे दिमाग समझ कर शब्द का रूप देता है। हमारे कान की बनावट ऐसी है कि अधिक से अधिक कम्पन अंदर जा सके।
जब आप Earphones and Headphones का इस्तेमाल करते हैं तो पिन्ना का काम ही खत्म हो जाता है। कम्पन सीधे-सीधे कान के पर्दे तक जाती है और यही कारण है कि आवाज ज्यादा साफ और तेज सुनाई देती है।

Read More : Apple iPhone 13 series: iPhone 13 series भारत में हुई लॉन्च

Disadvantages Earphones Or Headphones : कान में दर्द और इंफेक्शन की हो सकती है समस्य

Earphones and Headphones कान पर लगाकर तेज आवाज सुनने से कान में दर्द और infection जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कानों के भीतर यानी इतने नजदीक तेज संगीत और आवाज सुनने से बहरापन और टिन्निटस हो सकता है।

Disadvantages Earphones Or Headphones

ईयरफोन के मुकाबले हेडफोन थोड़ा सुरक्षित है। Earphones कान के अंदर लगता है इसलिए कम्पन की कान के पर्दे से दूरी कम होती है जबकि हेडफोन कान के ऊपर लगता है इसलिए यह थोड़ा कम नुकसानदायक है। हालांकि दोनों का इस्तेमाल अधिक किया जाए और तेज आवाज में सुना जाए, तो नुकसान ही पहुंचाएंगे।

एक घंटे से अधिक Earphones Or Headphones न लगाएं

संगीत सुनते समय Volume कम रखें। इतना कम रखें कि अगर कान में ईयरफोन लगा हो तब भी आसपास की बाते सुनाई दें। हालांकि संगीत स्पीकर पर या बिना हेडफोन के सुनने की आदत अपनाएं। ध्यान रखें कि एक घंटे से अधिक Headphone या Earphones ना लगाएं।

लेटेस्ट खबरें