होम / Follow Fhese Methods to Store Onions प्याज को स्टोर रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

Follow Fhese Methods to Store Onions प्याज को स्टोर रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

India News Editor • LAST UPDATED : January 29, 2022, 2:23 pm IST

Follow Fhese Methods to Store Onions

प्याज को स्टोर रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

इंडिया न्यूज ।

Follow Fhese Methods to Store Onions  प्याज को हर घर की रसोईयों में प्रयोग किया जाता है । इसके बिना खाने का स्वाद अधूरा है । इससे लोग घरों व होटलों आदि में खाने व सलाद के लिए इस्तेमाल करते है । जिसकी वजह से हमेशा ज्यादा मात्रा में खरीद भी लेते है । घरों व होटलों आदि में बिना व्यवस्था के पड़े रहने की वजह से प्याज खराब हो जाते है । इनकों स्टोर रखने के लिए 4 से 10 डिग्री सेल्सियस का तापमान व अंधेरी जगह बहुत जरूरी होती है । आज हम आपकों कुछ ऐसे तरीके बताएंगें जिनके प्रयोग से आप अपने प्याज को कई महीनों तक सुरक्षित रख सकते है ।

अंधेरे स्थान पर करें स्टोर Follow Fhese Methods to Store Onions

प्याज को सुरक्षित रखने के लिए सबसे उपयुक्त जगह घर की अंधेरी जगह होती है । प्याज को हमेशा ऐसी जगह पर स्टोर करें जहां नमी या पानी न हो। हल्के से पानी के संपर्क में आकर प्याज सड़ कर बदबू पैदा कर देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आसानी से नमी को अवशोषित करते हैं। यदि तापमान या आर्द्रता बहुत अधिक है, तो वे अंकुरित होने लगते हैं या सड़ना शुरू कर सकते हैं। 4 से 10 डिग्री सेल्सियस तापमान पर प्याज अपनी विशेषताओं को बनाए रखती है और लम्बे समय तक ताजी रहती है।

ONION STORE DARK PLACE
ONION STORE DARK PLACE

प्लास्टिक के बैग का न करें प्रयोग Follow Fhese Methods to Store Onions

प्याज को स्टोर करने के लिए कभी भी प्लास्टिक की बैग का कभी भी प्रयोग न करें । प्याज की स्मेल को रोकने के लिए उचित वेंटिलेशन होना भी महत्वपूर्ण है। एक खुली टोकरी, बाँस का स्टीमर या जालीदार बैग में इसे स्टोर करें। बाजार से प्याज लाने के बाद इसे किसी खुली टोकरी में तुरंत रखें।

फ्रिज में न रखें प्याज Follow Fhese Methods to Store Onions

खरीदी गई प्याज में पपड़ीदार त्वचा होती है और वो कटाई के तुरंत बाद ठीक हो जाती हैं। इसको ठीक से स्टोर करने पर अतिरिक्त नमी को हटाने में मदद मिलती है, जिससे वे अधिक समय तक टिक सकते हैं। यही कारण है कि प्याज एक शांत लेकिन सूखी, अंधेरे और अच्छी तरह हवादार जगह में स्टोर किया जाता है। ये स्थितियां सुनिश्चित करती हैं कि वे

बहुत अधिक नमी को अवशोषित नहीं करते हैं या गर्मी या आर्द्रता का अनुभव नहीं करते हैं। फ्रिज में पूरे प्याज का भंडारण उन्हें ठंड,नम स्थितियों के लिए उजागर करता है। चूंकि वे नमी को बहुत आसानी से अवशोषित करते हैं, इसलिए वे मटमैले हो सकते हैं और तेजी से खराब हो सकते हैं। इसलिए प्याज को स्टोर करने के लिए कभी भी फ्रिज का इस्तेमाल न करें।

नायलॉन स्टॉकिंग्स में करें प्याज स्टोर Follow Fhese Methods to Store Onions

नायलॉन स्टॉकिंग्स में  प्याज स्टोर करने से प्याज 8 महीने से ज्यादा समय तक ताजी रहती है। इसके लिए सबसे पहले प्याज लें और उन्हें सूखने दें। यदि आप उन्हें बाहर सूखने देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मौसम की जांच करें ताकि बारिश न हो। प्याज को सुखाते और जमाते समय नमी आपका सबसे बड़ा दुश्मन है इसलिए उन्हें धूप में ही सुखाएं। अपने हाथों

से प्याज पर लगी किसी भी तरह की गंदगी को साफ करें। अब,उन्हें घर के अंदर ले आएं और नायलॉन स्टॉकिंग्स को ऐसे काट लें ताकि दोनों पैर अलग-अलग हो जाएं । अब आप उनमें प्याज डालना शुरू करें। हर एक प्याज रखने के बाद गाँठ लगा दें और सारी प्याज उसी तरह स्टोर करें। ऐसा करने से प्याज 8 महीने तक चलेगा, क्योंकि वे ताजी हवा में हैं और एक दूसरे के संपर्क में नहीं हैं।

Store onions in nylon stockings
Store onions in nylon stockings

छेद वाले पेपर बैग्स में प्याज करें स्टोर Follow Fhese Methods to Store Onions

अगर आपकों लंबे समय तक प्याज को सुरक्षित रखना है तो इसके लिए आप उन्हे छेद वाले पेपर बैग्स मेंं स्टोर कर सकते है । यदि आप बैग नहीं खरीद सकते हैं तो एक कागज के बैग को लें और फिर एक आॅफिस होल पंच से उसमें छेद करें। प्याज को उस पेपर बैग में रखकर अंधेरे वाले स्थान पर रख दें।

प्याज का चयन Follow Fhese Methods to Store Onions

सही प्याज का चयन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना उनको स्टोर करके रखना । नियमित रूप से,पीले प्याज और लाल प्याज के लिए,सूखी और पपड़ीदार त्वचा वाले प्याज चुनें। इसके अलावा,बाहरी परत पूरी तरह से स्पॉटिंग और नमी

से मुक्त होनी चाहिए। उन्हें अपने आकार के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ और भारी होना चाहिए कि वे रसदार हैं और बहुत पके नहीं हैं। अंकुरित प्याज को न चुनें वे जल्दी से सड़ जाएंगे। आपको उन प्याज को खरीदने से भी बचना चाहिए जिनमें गंध हो । ये कड़क हो सकते हैं या बहुत पके हुए हो सकते हैं।

प्याज को सुरक्षित रखने के तरीके Follow Fhese Methods to Store Onions

बाजार से ऐसी प्याज चुनें जिसमें सूखी,पपड़ीदार त्वचा हो और वे खरोंच और नमी के संकेतों से मुक्त हों।
अंधेरे स्थान पर प्याज को स्टोर करें और खुली टोकरी में रखें।
आलू और प्याज को एक साथ कभी भी न रखें।

साबुत प्याज कभी भी फ्रिज में न रखें।
कटे हुए प्याज को 7-10 दिनों के लिए एयर टाइट कंटेनर में फ्रिज में रखा जा सकता है।
उबले हुए प्याज को फ्रिज में तीन से पांच दिनों तक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर किया जा सकता है।
इन तरीकों से प्याज को स्टोर करने पर आप इसे लम्बे समय तक ताजा व सुरक्षित रख सकती हैं और खराब होने से भी बचा सकती हैं।

Follow Fhese Methods to Store Onions

Read More:What Is The Right Way To Eat Sprouts: गलत तरीके से अंकुरित अनाज का सेवन कर सकता है बीमार, जानिए कैसे

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

लेटेस्ट खबरें

ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
Vijay Varma के जन्मदिन पर कपूर बहनों ने लुटाया प्यार, पोस्ट शेयर कर दी शुभकामनाएं
Bihar-Bhagalpur: पति के मोबाइल छीनने पर पांच बच्चे की मां घर छोड़ हुई फरार, जाने पूरा मामला
पोस्टमार्टम के बाद किया जाएगा मुख्तार अंसारी का अंतिम संस्कार, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था
ADVERTISEMENT