Monday, January 24, 2022
HomeKaam Ki BaatFollow These Tips in Using Gas Cylinder गैस सिलेंडर के इस्तेमाल में...

Follow These Tips in Using Gas Cylinder गैस सिलेंडर के इस्तेमाल में अपनाएं ये टिप्स

Follow These Tips in Using Gas Cylinder

गैस सिलेंडर के इस्तेमाल में अपनाएं ये टिप्स

इंडिया न्यूज ।

Follow These Tips in Using Gas Cylinder  घर में खाना बनाने के लिए सबसे ज्यादा गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है । गैस सिलेंडर एलपीजी से भरे होते हैं । जो प्रकृति में बहुत ज्यादा ज्वलनशील होती हैं। इस तरह से यह खाना पकाने की आवश्यकताओं का सबसे जरूरी लेकिन थोड़ा खतरनाक स्त्रोत है । लेकिन आपकों सबसे पहले ये होना जरुरी है कि आप गैस सिलेंडर का प्रयोग किस प्रकार से कर रही है । खाना बनाते समय एलपीजी के प्रयोग के समय सावधानियां और रखरखाव का सही तरीका पता होना आवश्यक है । कई वाल्व और पाइप कनेक्शन ऐसे होते है जो बहुत अधिक टूट-फूट का कारण बनते हैं। इसलिए निरंतर निगरानी की हमेशा आवश्यकता होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे सेफ्टी टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो गैस सिलेंडर के इस्तेमाल के दौरान आपको ध्यान में रखने चाहिए।

गैस सिलेंडर खरीदते समय सावधानियां Follow These Tips in Using Gas Cylinde

डीलरों से गैस सिलेंडर खरीदते समय आईएसआई का निशान सुनिश्चित कर लें । हमेशा ये भी सुनिश्चित कर लें कि सिलेंडर वास्तविक डीलरों से ही खरीद रहे हो । वहीं कभी भी काला बाजार से न खरीदं । हमेशा ऐसे एलपीजी सिलेंडर का प्रयोग करें । दूसरा डिलीवरी लेते समय ध्यान रखें की सिलेंडर की सील सही है उसकी सेफ्टी कैप से छेड़छाड़ न की गई हो। अन्यथा एलपीजी के लीकेज से भयानक विस्फोट हो सकता है ।

गैस सिलेंडर को रखे सही जगह Follow These Tips in Using Gas Cylinde

गैस सिलेंडर मिलने के बाद इसे वर्टिकल पोजीशन में एक फ्लैट सतह पर व सही हवादार हिस्से में रखें। इस बात का भी ध्यान रखें कि गैस सिलेंडर के पास कोई ज्वलनशील पदार्थ और ईंधन न हो नहीं तो विस्फोटक हो सकता है। इसके अलावा यह भी आवश्यक है कि कमरा बहुत गर्म (125 डिग्री से ऊपर) न हो।

गैस सिलेंडर की नॉब हमेशा बंद करें Follow These Tips in Using Gas Cylinde

गैस सिलेंडर का प्रयोग करते समय हमेशा डिलीवरी मैन की सहायता लें । वहीं किसी भी आकस्मिक लीकेज को रोकने के लिए इस्तेमाल के बाद गैस सिलेंडर की नॉब को हमेशा बंद कर दें। इसके अलावा अगर आपको रिसाव की गंध आ रही हो तो भी इस्तेमाल के बाद स्टोव नॉब को तुरंत बंद कर दें।

गैस डिटेक्टर को करें स्थापित Follow These Tips in Using Gas Cylinde

गैस सिलेंडर से गैस लीकेज के दौरान किसी प्रकार की दुर्घटना न हो से बचने के लिए अपने किचन में और जिस कमरे में आप अपना गैस सिलेंडर रखते हैं, उसमें गैस डिटेक्टर स्थापित करें। गैस डिटेक्टर यह निगरानी करने का काम करेगा कि कोई गैस कण हवा में है या नहीं ।

सिलेंडरों को धीरे से संभालें Follow These Tips in Using Gas Cylinde

सिलेंडरों को बिना टकराए या स्क्रैप किए स्थानांतरित करना भी आना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि टैंक डैमेज हो सकते हैं । जिससे तत्काल या धीरे-धीरे गैस लीकेज हो सकती है। सिलेंडरों को हमेशा ट्रॉली या वाहन की मदद से मूव करना चाहिए। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि सुरक्षा वाल्व तब तक बना रहता है जब तक आप अपने सिलेंडर को उनकी फाइनल जगह पर नहीं ले जाते हैं।

 

सेफ्टी उपकरण का इस्तेमाल Follow These Tips in Using Gas Cylinde

गैस लीकेज को रोकने के लिए आप कई टिप्स अपना सकते हो। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसी स्थिति के लिए भी तैयार रहें जिसमें गैस लीकेज पहले ही हो चुका हो। इसकों नियंत्रण करने के लिए आपके पास उपयुक्त पीपीई उपकरण इसमें दस्ताने, काले चश्मा, एप्रन शामिल हो सकते हैं। वहीं आपके पास आपातकालीन उपकरण जैसे अग्निशामक यंत्र,आईवॉश स्टेशन, स्प्रिंकलर सिस्टम व शावर भी होने चाहिए। इसके साथ ही गैस सिलेंडरों से खाना बनाना आसान बना दिया है । इसके कारण आप हमेशा एलपीजी को सावधानी से प्रयोग करे। जिससे दुर्घटना से बचा जा सकता है । वहीं आप गैस सिलेंडर के इस्तेमाल के दौरान इन सेफ्टी टिप्स को अपनाएं और दुघर्टना से बचे ।

Follow These Tips in Using Gas Cylinde

Read More  : Eating Pickle in Winter Will Double the Taste सर्दियों में अचार खाने से स्वाद होगा दोगुना

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE