होम / गर्मियों में पैरों को मुलायम-कोमल रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों में पैरों को मुलायम-कोमल रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

India News Desk • LAST UPDATED : May 17, 2022, 10:12 am IST

इंडिया न्यूज:
गर्मियों में हम सभी अपनी त्वचा का खास ख्याल रखते हैं। स्किन पर सनस्क्रीन लगाते हैं। इसे धूप और धूल मिट्टी से बचाते हैं। शरीर का पूरा बोझ पैर उठाते हैं और हम इनकी केयर नहीं कर पाते हैं, जबकि यह सबसे ज्यादा जरूरी है। इन्हें भी केयर की जरूरत होती है और यह भी हमारी बॉडी और खूबसूरती का एक अहम हिस्सा हैं।

पसीने से बचने के लिए मोजे पहनें: अगर आपको ज्यादा पसीना आता है, तो ऐसे मोजे पहनने की कोशिश करें जो उन्हें ऑक्सीजन लेने में मदद करें। बदबू से बचने के लिए अपने पैरों को पूरी तरह से ढकने से बचना बेहतर है लेकिन अगर आपको इसकी आदत है तो सूती मोजे पहनें। साथ ही जूते और मोजे उतारने के बाद हमेशा साबुन और पानी से साफ करें।

टाइट जूतों से बचें: टाइट फुटवियर आपके पैरों में रक्त के प्रवाह को रोकते हैं जो बदले में फफोले पैदा करते हैं और एड़ी पर दबाव डालते हैं। उचित रक्त परिसंचरण के लिए, ऐसे जूते चुनें जो आपके पैरों को ठीक से सांस लेने में मदद करें।

एक्सफोलिएट करें: प्यूमिक स्टोन से पैरों को एक्सफोलिएट करें। सप्ताह में कम से कम दो बार अपने पैर को स्टोन आॅफ फुट स्क्रेपर से साफ करें। फिर, शॉवर पूरा करने के बाद, उन्हें पोषण देने के लिए एक खीरा या एलोवेरा मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। अपने पैर की उंगलियों के बीच मॉइस्चराइज करना न भूलें।

Follow these tips to keep feet soft in summer

अच्छी क्वालिटी के नेल पेंट लगाएं: अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखून अच्छे दिखें तो कलरफुल नेल पेंट का इस्तेमाल करें। हालांकि, सस्ते और कम गुणवत्ता वाले नेल पेंट से बचने की कोशिश करें क्योंकि ये आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

पैरों को सोक करने से बचें: गर्मियों में अपने पैरों को पानी में बौट देर तक सोक करने से बचें। ऐसा इसलिए, क्योंकि इससे आपके डिहाइड्रेट पैर और ज्यादा सूख सकते हैं और इनमें जलन भी हो सकती है।

फुटवियर शेयर करने से बचें: जिस तरह हम अपने अलग तौलिए और अलग अंडरगारमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह फुटवियर को सिर्फ रखना भी जरूरी है। आप कभी-कभी अपनी चप्पल साझा कर सकते हैं लेकिन इसे नियमित रूप से शेयर करने से बचें। अन्य लोगों के मोजे न पहनें और न ही उनके साथ मोजे साझा करें। यह संक्रमण को दूर रखने और पैरों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : अगर गर्मियों में पीते हैं गुनगुना पानी तो जानिए क्या हैं फायदे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें