होम / ऑफिस में सुस्ती दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ऑफिस में सुस्ती दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

India News Desk • LAST UPDATED : May 16, 2022, 12:32 pm IST

इंडिया न्यूज:
गर्मियों के सीजन में अक्सर लोगों में सुस्ती सी छाई रहती है और ये सुस्ती तब और बढ़ जाती है, जब ऑफिस में होते हैं। अक्सर दिन में लंच करने के बाद नींद आने लगती है। काम करने की इच्छा नहीं होती, लेकिन काम तो समय पर पूरा करना है। ऐसे में खुद को कैसे एनर्जेटिक रखा जाए। आज के लेख में जानेंगे ऑफिस में सुस्ती आने के समय खुद को कैसे एनर्जेटिक रखा जाए।

दिन की शुरूआत पानी पीकर करें

ऑफिस में बाहर का खाना खाने से बचें। घर का बना हुआ ताजा खाना ले जाएं। कम मात्रा में ही खाएं, क्योंकि गर्मियों में पाचन धीमा हो सकता है। अपने दिन की शुरूआत एक गिलास पानी पीकर करें। हाइड्रेटेड रहने के लिए बीच-बीच में पानी पीते रहें। इससे आपको पेशाब अधिक लगेगा और टॉयलेट जाने के दौरान आप चल-फिर भी लेंगे, जिससे सुस्ती भी दूर होगी।

प्रतिदिन 7 से 8 नींद जरूर लें

पर्याप्त मात्रा में प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लें। इससे मानसिक और शारीरिक लाभ होगा। आपकी नींद पूरी होगी तो आप सुबह फ्रेश महसूस करेंगे। रात में देर तक जागकर मोबाइल, लैपटॉप ना चलाएं। यदि आप भरपूर नींद लेंगे, तो आॅफिस में सुस्ती, आलस या नींद नहीं आएगी। आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे और सारा काम सही से कर पाएंगे।

ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर 5-10 मिनट की एक्सरसाइज करें

Follow these tips to remove sluggishness in the office

ऑफिस में सुस्ती आए तो आप योग, एक्सरसाइज भी 5-10 मिनट के लिए कर सकते हैं। कुर्सी पर बैठकर आंखें बंद करके ध्यान लगाने की कोशिश कर सकते हैं। कंधों को रोटेशन में हिलाएं। लेग स्ट्रेच, बॉडी स्ट्रेच करने की कोशिश करें। गहरी सांस लें, छोड़ें। खड़े होकर आगे की तरफ झुकने वाले एक्सरसाइज करें। कोशिश करें उंगलियों से फर्श को छूने की। इससे कमर, पीठ दर्द भी कम होगा।

ये भी पढ़ें : हिमाचल में तेंदुए का कहर, किसान की 42 बकरियों को उतारा मौत के घाट, वन विभाग की टीम पहुंची मौके पर

सुस्ती भगाने के लिए मौसमी फूड्स का सेवन करें

Follow these tips to remove sluggishness in the office

  • इस मौसम में यदि आप ऑफिस या घर से काम कर रहे हैं, तो सुस्ती भगाने के लिए मौसमी फूड्स का सेवन करें। गर्मी में मिलने वाली सब्जियां, फलों का भरपूर सेवन करें। इनमें पोषक तत्व भरपूर होते हैं, जो इस मौसम में होने वाली बीमारियों से भी बचाएंगे।
  • हर रंग के फलों और सब्जियों के सेवन से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व जैसे एंजाइम्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइटोकेमिकल्स, विटामिंस, मिनरल्स मिलते हैं। इससे पाचनतंत्र दुरुस्त रहता है। इससे आप बैठे-बैठे अधिक खा भी लेते हैं, तो सुस्ती, आलस नहीं आएगा।
  • शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए उन फलों, सब्जियों का सेवन करें, जिनमें पानी और एलेक्ट्रोलाइट की मात्रा अधिक हो। इससे सारा दिन ऊर्जा का स्तर हाई रहेगा और आप अच्छे मूड में काम कर सकेंगे। अधिक सीजनल फलों-सब्जियों के सेवन, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और अन्य हेल्दी समर ड्रिंक्स लेने से एनर्जी लेवल हाई रहता है। आॅफिस जाते हैं, तो लंच बॉक्स में संतरा, तरबूज, खरबूजा, स्ट्रॉबेरी, नींबू पानी जरूर ले जाएं।

ऑफिस में काम के बीच में थोड़ा ब्रेक लें

ऑफिस में काम करने के बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लें, जिससे सुस्ती और नींद दूर हो। ऐसा करने से शरीर में ब्लड सकुर्लेशन भी सही बना रहेगा और मूड भी फ्रेश होगा। अधिक तेल-मसालेदार, हाई कैलोरी फूड्स, तीखी चीजों के सेवन से बचें। कैफीन, चाय, कॉफी, एल्कोहल का सेवन अधिक ना करें। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। यहां तक कि बहुत अधिक, प्रोसेस्ड फूड, पैक्ड फ्रूट जूस, शुगरी ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स भी ना पिएं। ये सभी सेहत के लिए नकुसानदायक होने के साथ ही सुस्ती। लो एनर्जी, आलस को भी बढ़ा सकते हैं।

Follow these tips to remove sluggishness in the office

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : मारकंडा नदी में डूबने से हरियाणा के दो युवकों की मौत, गर्मी से निजात पाने के लिए उतरे थे नहाने, जानें कैसे हुआ हादसा?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT