होम / Follow This Routine to Lose Weight वजन कम करने के लिए अपनाएं ये रोटिन

Follow This Routine to Lose Weight वजन कम करने के लिए अपनाएं ये रोटिन

India News Editor • LAST UPDATED : October 15, 2021, 8:28 am IST

Follow this Routine to lose weight : हर आप चाहते है कि आप फिट रहे। लोग फिट रहने के लिए डाइटिंग करते है। लेकिन भरपूर नींद और खूब पानी पीने से आपकी हेल्थ अच्छी रह सकती है। वहीं अच्छी सेहत पाने के लिए आप यह टिप्स अपना सकते है।

अगर आप किसी से पूछे कि वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए? तो जवाब होगा सुबह रनिंग करो, जिम जाओ या डायटिंग करो। लेकिन हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीके, जिनसे आप बिना कुछ किए अपना वजन कम कर सकते हैं।

संतुलित आहार लें (Follow this Routine to lose weight)

फिट रहने के लिए या वजन कम करने के लिए डायटिंग की जरूरत नहीं। आप संतुलित आहार लेकर वजन कम सकते हैं और फिट रह सकते है।

खाने के 30 मिनट पहले फल खाएं (Follow this Routine to lose weight)

अगर आप भी घर बैठे-बैठे वजन घटाने के सपने देख रहे हैं तो शरीर को डीटॉक्सिफाई करने का बेहतरीन तरीका है फलों का सेवन। जब भी आप कोई हेवी मील करने जाएं उससे 30 मिनट पहले फल खा लें। साथ ही अगर आप चाहें तो खाली पेट भी फल खा सकते हैं। इन्हें पचाना आसाना होता है और यह शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करते हैं जिससे वजन भी कम होता है।

पूरी नींद लें (Follow this Routine to lose weight)

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी नींद से समझौता करते है जो कि बहुत नुकसानदायक है। आपके शरीर को काम करने के साथ पूरी नींद की भी जरूरत है। व्यक्ति को प्रत्येक दिन 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे आपका शरीर भी स्वस्थ्य रहेगा और दिमाग भी।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं (Follow this Routine to lose weight)

आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी की बहुत जरूरत है। हाइड्रेशन से आपके शरीर को ताकत, सहन-शक्ति मिलती है। इसके साथ ही आप कई बीमारियों से दूर रहते है। तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

रात 8 बजे से पहले डिनर करें (Follow this Routine to lose weight)

वजन घटाना है तो सबसे अहम बात है कि आपको रात में 8 बजे तक अपना डिनर कर लेना चाहिए ताकि आप प्री-डिनर स्नैक करने से बच जाएं। साथ ही डिनर के तुरंत बाद ब्रश करें और ग्रीन टी का सेवन करें। ऐसा करने से अगर आपके दिमाग में खाने का कोई ख्याल आ भी रहा होगा तो वह गायब हो जाएगा।

कम मात्रा में खाना खाएं (Follow this Routine to lose weight)

एक बार में ज्यादा मात्रा में खाना खाने से शरीर को नुकसान होता है। फिट रहने के लिए हमेशा थोड़ी-थोड़ी देर में कम मात्रा में खाना खाना चाहिए।

स्टीविया का सेवन करें (Follow this Routine to lose weight)

शुगर की जगह पेड़ों से निकलने वाले नेचुरल स्वीटनर के उपयोग के भी कई फायदे है। स्टीविया एक नेचुरल स्वीटनर है जो शुगर से 200 ये 300 गुना मीठा होता है। स्टीविया का सेवन आपको एक स्वस्थ्य जीवनशैली के साथ मोटापा और दिल की बीमारी से भी दूर रखता है।

वेजीटेवबल जूस का सेवन करें (Follow this Routine to lose weight)

रोज एक ग्लास वेजीटेवबल जूस का सेवन करें। ये आपके लिए स्वस्थ्य और जवां रखता है।

ग्रीन टी करेगी वजन कम (Follow this Routine to lose weight)

ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिक सिस्टम ठीक हो जाता है। इससे एक हफ्ते में आप 400 कैलरीज तक बर्न कर सकते हैं। यही नहीं, ग्रीन टी में ऐंटि-आॅक्सिडेंट्स भी होते हैं, जो कई तरह से फायदेमंद होते हैं।

Follow this Routine to lose weight

Also Read: Vijayadashami सत्य की असत्य पर जीत का पर्व विजयादशमी आज, जानें कब से कब तक है शुभ मुहूर्त

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT