Thursday, May 26, 2022
HomeKaam Ki Baatआखिर क्यों हो जाते हैं होंठ काले, जानें उन कारणों को

आखिर क्यों हो जाते हैं होंठ काले, जानें उन कारणों को

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

कुछ महिलाएँ लिपस्टिक लगाकर अपने होंठो का कालापन छिपा लेती हैं लेकिन उनका क्या जिन्हें लिपस्टिक लगाना पसंद न हो? या फिर अगर आप बिना लिपिस्टक लगाए नैचुरल लुक में रहना चाहें तो यह कैसे मुमकिन हो सकता है। आखिर होंठ काले क्यों हो जाते हैं। आइए डालते हैं एक नजर उन कारणों पर—

डेड स्किन

होंठों पर जमा डेड स्किन की वजह से कई बार न केवल होठों पर झुर्रियाँ पड़ जाती हैं बल्कि होंठों की त्वचा तक खराब हो जाती है। ऐसे में नियमित रूप से डेड स्किन को हटाना बेहद जरूरी है। इसके लिए होंठों को रोजाना एक्सफोलिएट करें।

ये भी पढ़ें : शहरी क्षेत्रों में भी बिजली कटौती शुरु, गांवों का बुरा हाल

दवाईयाँ

कई ऐसी दवाईयाँ होती हैं जिनके सेवन से होंठ काले पड़ सकते हैं। इन दवाइयों में दर्द निवारक गोलियां, एंटीबायोटिक दवाइयां शामिल हैं। ऐसे में इन दवाओं के साइड इफेक्ट होठों को काला बना सकते हैं।

लिपस्टिक से एलर्जी

लिपस्टिक में मौजूद केमिकल होंठों को काला बनाकर एलर्जी का भी कारण बन सकता है। इतना ही नहीं इस तरह की एलर्जी से होठों पर हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या भी पैदा हो सकती है, जिससे होंठ काले नजर आ सकते हैं। ऐसे में हमेशा होंठों पर लगाने के लिए अच्छे ब्रांड की लिपस्टिक खरीदें।

धूम्रपान

धूम्रपान न सिर्फ फेफड़ों को नुकसान पहुँचाता है बल्कि ये आदत होंठों का रंग भी काला कर देती है। अधिक धूम्रपान होठों को काला बना सकते हैं।

पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी के कारण भी होठों के रंग में बदलाव आ जाता है। खासतौर पर सर्दियों में व्यक्ति उतना पानी नहीं पी पाता जितना उसके शरीर को जरूरत होती है। ऐसे में सर्दियों में अधिकतर लोग काले होठों की समस्या का सामना करते हैं।

ये भी पढ़ें : पंखे से लटककर विवाहिता ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट बरामद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular