Tuesday, January 18, 2022
HomeKaam Ki BaatHealth Insurance Buying Tips हेल्थ पॉलिसी खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

Health Insurance Buying Tips हेल्थ पॉलिसी खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Health Insurance Buying Tips देश में कोरोना महामारी को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि सीनियर सिटिजन के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना बहुत जरूरी हो गया है। हेल्थ इंश्योरेंस पालिसी न सिर्फ कैशलेस इलाज की सुविधा देती है बल्कि फाइनेंसियल कंडीशन पर पड़ने वाले असर से भी बचाती। लेकिन हेल्थ पॉलिसी खरीदते समय आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। आइए जानते है वे कौन सी खास बातें हैं।

Good Hospital Network (Health Insurance Buying Tips)

यदि कोई इमरजेंसी की स्थिति उत्पन्न हो जाती है तो सीनियर सिटिजन के लिए ट्रेवल करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए पॉलिसी खरीदने से पहले ये बात का ध्यान ज़रूर रखे जिस अस्पताल में आप भर्ती हो रहे है उसका नेटवर्क बड़ा हो ताकि इधर उधर भटकना न पड़े और टाइम पर अस्पताल की कैशलेस सेवाएं मरीज को मिल सके।

Co-Payment Facility (Health Insurance Buying Tips)

यह वह राशि है जिसे बीमा कराने वाला व्यक्ति क्लेम के वक्त भुगतान करने का दावा करता है। जो लोग कम प्रीमियम देकर को-पेमेंट की सुविधा लेते हैं, उन्हें क्लेम के वक्त इंश्योरेंस कंपनी के साथ एक छोटा हिस्सा पेमेंट करना पड़ता है। जो आपकी जेब पर कम दबाव डालेगा।

वेटिंग पीरियड (Health Insurance Buying Tips)

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में पहले से ही मौजूदा बीमारियों के लिए एक वेटिंग पीरियड होता है। इसका यह मतलब है कि उस तय वक्त के बाद ही आप निश्चित लिस्टेड बीमारियों में इलाज के कवरेज का लाभ उठा पाएंगे। इसलिए ध्यान रहे कि पॉलिसी का वेटिंग पीरियड कम होना चाहिए। Health Insurance Policy

Free Medical Checkup (Health Insurance Buying Tips)

जैसे- जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे- वैसे गंभीर बीमारियों से घिर जाते है इन बीमारियों से बचने के लिए सुरक्षा की भी जरूरत होती है। इसलिए पॉलिसी का चुनाव करते समय यह ध्यान रखे की फ्री मेडिकल चेकअप की सुविधा उपलब्ध हो ताकि किसी भी गंभीर बीमारी के अचानक सामने आने से पहले उसकी जानकारी मिल सके।

Also Read : Easiest Way to Port a Health Policy हेल्थ पॉलिसी को पोर्ट करने का ये है सबसे आसान तरीका

Connect With Us : Twitter | Facebook 

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE