होम / Health Tips to Make Life Happy जीवन को सुखमय बनाने के हेल्थ टिप्स

Health Tips to Make Life Happy जीवन को सुखमय बनाने के हेल्थ टिप्स

India News Editor • LAST UPDATED : October 15, 2021, 7:37 am IST

Health Tips to Make Life Happy : यदि अपने जीवन में लाइफ इस्टाइल और खान-पान पर थोड़ा भी ध्यान दिया जाए तो आसानी से हेल्दी और लंबा जीवन जिया जा सकता है। इन बातों को ध्यान में रखा जाए तो लंबे समय तक स्वस्थ रहा जा सकता है। तो आईए इन सभी हेल्थ केयर टिप्स की विस्तार से चर्चा करते है।

भरपूर नींद ले पूरा दिन तरोताजा रहने के लिए (Health Tips to Make Life Happy)

7 से 8 घंटे की भरपूर नींद आप का पूरा दिन तरोताजा कर सकती है। पर इसके लिए आप को रात के समय जल्दी सोना चाहिए और सुबह के समय जल्दी उठना चाहिऐ।

सुबह उठते ही बिना कुल्ला करें और पानी पिए (Health Tips to Make Life Happy)

जब हम सुबह उठते है तो हमारे मुंह की लार मे लयिसोजायम एंजाइम होता है जो की पेट और पाचन तंत्र की सफाई करने मे बहुत सहायक है। अत: सुबह बिस्तर पर उठते ही बिना कुल्ला किए 1 लीटर तक गुन-गुना पानी एक-एक घूंट कर पीने से पेट एकदम साफ और हल्का हो जाता है।

विटामिन-ऊ के लिए हल्की धुप का सेवन करें (Health Tips to Make Life Happy)

सुबह के समय की धुप का सेवन विटामिन-ऊ का अच्छा श्रोत है जो की शरीर की त्वचा और आखोँ को स्वस्थ रखने की उत्तम हेल्थ केयर टिप्स है।

सुबह के समय योग अभ्यास करें (Health Tips to Make Life Happy)

नियमित रूप से सुबह के समय योग आसन और प्राणायाम का अभ्यास करने से शरीर मे चुस्ती, फुर्ती और चहरे पर निखार रहता है। और रोग कोसों दूर रहते है।

सुबह नाश्ता जरूर करें (Health Tips to Make Life Happy)

एक अच्छी सेहत के लिए सुबह के समय प्रोटीन और काबोर्हाइड्रेट से युक्त भोजन का नाश्ता जरूर करे अगर सुबह आप नाश्ता करते है तो पूरा दिन ऊजार्वान रहता है। जो की अच्छी हेल्थ की निशानी है।

डेली डाइट मे दूध और फलो का सेवन करें (Health Tips to Make Life Happy)

सुबह और शाम के नाश्ते मे मौसमी फल जरूर ले और रात के खाने के बाद 1 गिलास गरम दूध पीने से स्वास्थ्य दिन दुगना और रात चौगुना अच्छा होता है।

खाना खाने के साथ और बाद पानी नहीं पीना चाहिए (Health Tips to Make Life Happy)

खाना खाने के बाद हमारे पाचन तंत्र मे जठराग्नि क्रियाशील होती है जो की भोजन को पचा कर उसमे से पोषक तत्व ऊर्जा के रूप मे पूरे शरीर मे पंहुचाते है। लेकिन अगर हम भोजन के साथ या तुरन्त बाद अधिक पानी पीते है तो जठराग्नि मंद हो जाती है और भोजन का पाचन नहीं हो पाता है जिससे ऊर्जा का समन्वय नहीं हो पाता है।

खाना चबा-चबा कर खाए (Health Tips to Make Life Happy)

हमारी मुंह की लार, भोजन के पाचन के लिए उत्तम है। हम भोजन को जितना अधिक चबा-चबा कर खायेंगे उतना अधिक लार के एंजाइम भोजन के साथ मिक्स होंगे कोशिश करे एक गास खाने को कम से कम 30 से 35 बार चबा कर खाए यह टिप्स एक अच्छी हेल्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी है।

जमीन पर बैठ कर भोजन करें (Health Tips to Make Life Happy)

जब हम आराम से जमीन पर बैठ कर खाना खाते है तो शरीर की पोजीशन नेचुरल होती है जो की शरीर और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। साथ ही रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों को आराम मिलता है।

खाने पकाने में तेल बदल-बदल कर उपयोग करें (Health Tips to Make Life Happy)

खाने के तेल सरसों और सोयाबीन मे ओमेगा 3 और मूंगफली के तेल मे ओमेगा 6 तत्व होते है। इन दोनों तत्वों की नियंत्रित मात्रा शरीर के लिए आवश्यक है। अत: दोनों तत्वों की आपूर्ति के लिए खाने की तेल को बदल कर नियंत्रित मात्रा उपयोग कर हेल्थ को मेन्टेन रख सकते है।

हफ्ते मे एक बार पूरे शरीर की मालिश करें (Health Tips to Make Life Happy)

शरीर की मालिश, पूरे शरीर मे ऊर्जा और ताजगी का संचार करने का सदियों पुराना प्राकृतिक नुस्खा है।

चीनी और नमक का कम प्रयोग करें (Health Tips to Make Life Happy)

चीनी और नमक का अधिक सेवन बीपी और डायबिटीज जैसी की बीमारियों को जन्म देती है। अत: इन दोनों का नियंत्रित मात्रा मे उपयोग करना ही उत्तम हेल्थ टिप्स है।

चाय,काफी,और सिगरेट का सेवन न करें (Health Tips to Make Life Happy)

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए हेल्थ टिप्स के रूप मे आज से ही चाय ,काफी और सिगरेट का सेवन कम से कम कर दीजिए क्योंकि इन तीनों मे कैफीन होता है जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है।

रात का खाना सोने से 3 घंटे पहले खाएं (Health Tips to Make Life Happy)

रात का खाना हमेशा भूख से थोड़ा कम खाना चाहिए और भोजन को पचा कर ही सोना चाहिए इसके लिए रात का खाना सोने से कम से कम 3 घंटा पहले खाना होगा।

हफ्ते मे एक दिन व्रत करें (Health Tips to Make Life Happy)

शरीर को डेटोक्स करने के लिए सप्ताह मे एक दिन उपवास जरूर रखे क्योंकि उपवास (व्रत) करने से पाचन तंत्र को आराम करने का समय मिल जाता है।

शाम को पैदल सैर करें (Health Tips to Make Life Happy)

तेज पैदल चलना बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। एक अच्छी हेल्थ के लिए डिनर के बाद एक सैर पर जरूर जाऐ।

अपनी हॉबी को एन्जॉय करें (Health Tips to Make Life Happy)

अपनी सबसे पसंदीदा हॉबी को एन्जॉय करे क्योंकि हॉबी को आप मन से एन्जॉय करेंगे यह हेल्थ टिप्स आपके स्वास्थ्य को एक नया आयाम देती है।

दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं (Health Tips to Make Life Happy)

दोस्तों, के साथ व्यतित किया हुआ समय बहुत ही खुशनुमा और मजेदार होता है। जिससे आपका मन प्रसन्न होता है। और एक प्रसन्न मन ही एक हेल्थी लाइफ की नीवं है।

अधिक बात या काम की चिंता न करें (Health Tips to Make Life Happy)

तनाव एक दीमक की तरह है जो हमारे स्वाथ्य को भीतर ही भीतर खोखला कर देता है। अत: अनावश्यक तनाव को दूर करके आप बहुत ही अच्छा महसूस कर सकते है।

व्यस्त रहे और मस्त रहे (Health Tips to Make Life Happy)

व्यस्त रहे और हंसी मजाक के हल्के पलों से आपका ध्यान बंटता है और दर्द कम महसूस होता है। बहुत ज्यादा नियमों में भी बंधकर जीवन जीने से मुश्किल होता। नियमों से थकावट पैदा होती है। इसलिए कुछ समय अपनी मनमर्जी का बिजाएं।

Health Tips to Make Life Happy

Also Read : Healthy Eat This Recipe For Protein प्रोटीन के लिए खाएं ये रेसिपी 

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें