होम / Healthy Drinks: सोडा पीने से सेहत में आ सकती हैं कईं परेशानियां, इसकी बजाय इन हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन

Healthy Drinks: सोडा पीने से सेहत में आ सकती हैं कईं परेशानियां, इसकी बजाय इन हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 19, 2023, 8:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Healthy Drinks: इन दिनों लोगों की खान-पान की आदतों में काफी बदलाव हो चुका है। बदलती जीवनशैली की वजह से लोग कई ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं, जो उनके लिए हानिकारक होते हैं। सोडा इन्हीं में से एक है, जो इन दिनों हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है। बहुत अधिक सोडा पीने से वजन बढ़ना, डायबिटीज और दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आप इन हेल्दी ड्रिंक्स से इसे रिप्लेस कर सकते हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी एक ताजा, आसानी से मिलने वाला, स्वादिष्ट और हेल्दी ड्रिंक है, जिसे आप सोडा की जगह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम और सोडियम से भरपूर एक हाइड्रेटिंग और प्यास बुझाने वाला ड्रिंक है।

नींबू पानी

नींबू पानी में कैलोरी कम होती है और इसमें सोडा की तुलना में काफी कम चीनी होती है। यह आपके कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकता है और संभावित रूप से वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकता है।

आइस्ड टी

अगर आप सोडा के रिप्लेसमेंट में कुछ हेल्दी ऑप्शन ढूंढ रहे हैं, तो आइस्ड टी आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट होगी। यह ड्रिंक आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ ही आपके एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाता है और आपको तरोताजा बनाए रखता है।

दूध

एक गिलास दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। दूध की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपनी पसंद के स्वाद के साथ मिला सकते हैं।

स्पार्कलिंग वॉटर

स्पार्कलिंग वॉटर सोडा का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है, क्योंकि इसमें चीनी या कैलोरी की मात्रा बिल्कुल शून्य होती है। यह एक बबल-आधारित ड्रिंक है, जिसमें कोई भी एसिड या रसायन नहीं होता है।

फ्लेवर्ड इनफ्यूस्ड वॉटर

अगर आप सोडा को अपनी डाइट से आउट करना चाहते हैं, तो नेचुरल फ्लेवर्ड इनफ्यूस्ड वॉटर का विकल्प चुन सकते हैं। यह पानी में आपके पसंदीदा फलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों के टुकड़ों को डालकर बनाया जाता है।

 

Read Also: Navratri 2023: बार-बार नवरात्रि व्रत में लगती है भूख, तो इसे कंट्रोल करने के लिए ट्राय करें पीनट चाट, जाने फायदें (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: यूपी में पीएम मोदी भरेंगे हुंकार, ये बड़े नेता रहेंगे मौजूद-Indianews
Delhi Air Pollution: खतरनाक हुई दिल्ली की हवा, आपातकालीन उपाय सक्रिय-indianews
Lok Sabha Election: शादी करें, खुश रहें और पिता….प्रियंका गांधी ने भाई राहुल गांधी के लिए जताई ये इच्छा-Indianews
Hailey Bieber ने शेयर की बेबी बंप की तस्वीर, इस अजीब चीज को खाने का करता है मॉडल को मन – Indianews
Weather Update: 18 से 20 मई तक उत्तर भारत में गंभीर लू का खतरा, IMD ने बिहार, पंजाब में तापमान बढ़ने की दी चेतावनी-indianews
AP Dhillion की रूर्मड गर्लफ्रेंड हॉलीवुड में हुई शामिल, इस वेब सीरीज में आएंगी नजर – Indianews
Young Age Heart Attack Myths: क्या युवा वर्ग हार्ट अटैक से सुरक्षित हैं? 5 मिथक जिन्हें लोग मानते हैं सच-indianews
ADVERTISEMENT