होम / जलने पर राहत पाने के लिए ये उपाय अपनाएं Home Remedies For Burns in Hindi

जलने पर राहत पाने के लिए ये उपाय अपनाएं Home Remedies For Burns in Hindi

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 16, 2022, 4:05 pm IST

जलने पर राहत पाने के लिए ये उपाय अपनाएं  Home Remedies For Burns in Hindi

किचन में काम करते समय कभी कभी हाथ में गरम तवा छू, जाना कूकर छू, जाना गरम में अचानक से जल जाना आदि हादसों में त्वचा जल जाती है। ऐसे मामले में कई लोग बर्फ या पानी का प्रयोग करते हैं। तो आइए आज के इस लेख में जानते हैं कि जलने के प्रकार कितने। जलने से बचने के क्या हैं उपाय।

जलने के प्रकार  Types of Burns in Hindi

  • आपको बता दें कि जलने के प्रकार को तीन भागों में बांटा जा सकता है। साथ ही यह इस बात पर निर्भर करता है कि जलने का घाव कितना गंभीर होता है।

Home Remedies For Burns in Hindi

  • फर्स्ट डिग्री बर्न : इस प्रकार में सिर्फ त्वचा की बाहरी परत जलती है, जिससे त्वचा लाल हो जाती है और सूजन के साथ दर्द होता है।
  • सेकंड डिग्री बर्न : इस प्रकार में त्वचा की बाहरी और उसके ठीक नीचे की परत जल जाती है। साथ में त्वचा लाल हो जाती है। फफोले पड़ जाते हैं और सूजन के साथ दर्द भी होता है।
  • थर्ड डिग्री बर्न: जलने के इस प्रकार में त्वचा की अंदरूनी परत तक जल जाती है। इससे फफोले पड़ जाते हैं, जिससे त्वचा सफेद या काली हो जाती है। इस वजह से त्वचा सुन्न भी पड़ सकती है, जिस वजह से शायद दर्द का एहसास न हो पाए।

Home Remedies For Burns in Hindi

बता दें कि जलने पर घरेलू उपचार या पुराने जले का इलाज किया जा सकता है। ये घरेलू उपचार जलने की वजह से पड़ने वाले फफोलों और सूजन से आराम दिलाते हैं।

एक चम्मच घी

Home Remedies For Burns in Hindi

इस घरेलू उपाय को सेकंड डिग्री बर्न के लिए उपयोग किया जाता है। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो घाव पर संक्रमण को होने से रोकते हैं और उसे जल्द भरने में मदद करते हैं। शहद के साथ घी का उपयोग करने से उसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। घी में वूंड हीलिंग गुण होते हैं, जो घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं और त्वचा की चमक को बढ़ाते हैं। एक बाउल में दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें। अपनी उंगली की मदद से घी को जली हुई त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट के बाद धो लें। पूरी तरह आराम न मिल जाने तक इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार दोहराएं।

शहद

Home Remedies For Burns in Hindi

त्वचा का जलना एक प्रकार की आॅक्सीडेटिव इंजरी होती है और वहां फ्री रेडिकल्स का प्रभाव बढ़ जाता है। जो घाव के दाग का कारण बनते हैं। शहद में एंटीआॅक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आॅक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। साथ ही, जली हुई त्वचा पर शहद के उपयोग से दर्द और जलन में आराम मिलता है और घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है। शहद को जली हुई प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इस उपाय को दिन में कम से कम तीन बार करें।

टूथपेस्ट (Home Remedies For Burns in Hindi)

जलने पर उपचार के रूप में टूथपेस्ट का उपयोग फायदेमंद होता है। एक रिसर्च अनुसार जलने से राहत पाने के लिए विकल्प के रूप में टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ यह प्रारंभिक चोट को बढ़ाने की संभावना को भी कुछ हद तक कम करने में मददगार हो सकता है।

विटामिन ई तेल

विटामिन ई तेल का उपयोग जले हुए क्षेत्र पर उपचार के रूप में किया जाता है। विटामिन ई आॅयल में वुंड हीलिंग और एंटीआक्सीडेंट प्रभाव पाया जाता है। ये दोनों प्रभाव जलने के घाव को सुरक्षा देने के साथ ही घाव भरने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं।

लगाने का तरीका : जले हुए स्थानों पर विटामिन ई तेल का उपयोग करें। रोजाना इसका उपयोग किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा ( Home Remedies For Burns in Hindi )

बेकिंग सोडा का उपयोग भी जलन की स्थिति को कुछ हद तक कम करने में मदद करता है। बेकिंग सोडा का उपयोग गर्दन और ठुड्डी पर छोटे-छोटे जलने के घाव पर कर सकते हैं। इसके परिणाम में पाया गया कि जलने के प्राथमिक उपचार में बेकिंग सोडा को उपयोगी माना जा सकता है।

कैसे लगाएं : बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को जली हुई प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इस उपाय को दिन में कम से कम तीन बार करें।

टी बैग

चाय में टैनिन एसिड नाम का एक तत्व होता है, जो जलने पर घरेलू उपाय की तरह उपयोग किया जाता है। यह घाव को जल्दी भरने में मदद करता है और घाव के निशान को पड़ने से भी रोक सकता है। साथ ही यह दर्द को कम कर सकता है और संक्रमण से बचा सकता है। चाय बनाने के बाद टी बैग को न फेकें। इन्हें ठंडा कर लें और फिर जले हुए क्षेत्र पर लगाएं। चाहें तो एक सफेद बैंडेज की मदद से टी बैग को जली हुई त्वचा पर बांध भी सकते हैं। ध्यान रखें कि बैंडेज को बहुत टाइट न बांधें।

नारियल का तेल

Home Remedies For Burns in Hindi

जलने पर घरेलू उपचार करने के लिए नारियल तेल एक कारगर हीलिंग एजेंट के रूप में काम करता है। नारियल का तेल घाव को संक्रमण से बचाकर उसे जल्द भरने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो घाव को जल्दी भरने में सहायता करते हैं।

लगाने की विधि : अपनी उंगलियों की मदद से नारियल तेल को जली हुई त्वचा पर लगाएं। तेल को घाव में अवशोषित होने दें। इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं। ( Home Remedies For Burns in Hindi)

Read More : इन राशियों के व्यक्ति होते हैं बहुत भाग्यशाली : Lucky Zodiac Signs

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Train accident : छत्तीसगढ़ में बड़ी ड्रिल मशीन चलती ट्रेन से टकराया, दो यात्री और एक स्वच्छता कर्मचारी घायल- Indianews
Lok Sabha Election Fifth Phase: 49 सीटों, 6 राज्यों, 2 UT में आज होगा मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत दाव पर- जानें 10 प्वांट्स- Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी, स्मृति ईरानी समेत 2 पूर्व मुख्यमंत्री की होगी अग्नि परीक्षा, पांचवें चरण का मतदान आज- Indianews
Patanjali: पतंजलि की ‘सोन पापड़ी’ खाद्य गुणवत्ता परीक्षण में फेल, 3 को भेजा गया जेल- Indianews
Ruskin Bond: 90 साल के हुए रस्किन बॉन्ड, इस मौक पर शेयर किया अपने से जुड़ा यह मार्मिक वाकया- Indianews
Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश में नाले में मिला नवजात का शव, स्थानीय लोगों ने अवैध गर्भपात का लगाया आरोप- Indianews
Ebrahim Raisi: ‘उनकी सलामती के लिए प्रार्थना करें’, ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश पर पीएम मोदी ने व्यक्त की चिंता- Indianews
ADVERTISEMENT