होम / Home Remedies For Insomnia, शांतिपूर्ण नींद के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड

Home Remedies For Insomnia, शांतिपूर्ण नींद के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 7, 2021, 5:49 am IST

Home Remedies For Insomnia : इनसोमनिया या नींद न आना कई दूसरी बीमारियों का बुनियादी कारण है। नींद न आने की शिकायत कुछ समय या लंबे समय तक के लिए हो सकती है और अक्सर आ भी सकती है या जा सकती है। इनसोमनिया से पीड़ित लोगों को निरंतर थकान महसूस होता है। रात की नींद में सुकून नहीं होने से थका होता है और शख्स चिड़चिड़ा हो जाता है और और मूड में बदलाव निरंतर आता है।

सेहतमंद जिंदगी बिताने के लिए जरूरी है कि आप अच्छी डाइट खाएं, पर्याप्त नींद लें और योग करें। लेकिन कई ऐसे लोग हैं जो बिस्तर पर जाने के साथ ही सो जाते हैं और दूसरे ऐसे लोग भी हैं जिनको नींद न आने और बेचैनी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और अगर आप आखिरकार सो भी जाते हैं, तो आपको बार-बार जागना पड़ता है। नींद में कमी के पीछे कई कारण होते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए संतुलित डाइट, लाइफस्टाइल में बदलाव जैसे प्रभावी उपाय मदद कर सकते हैं।

मखाना (Home Remedies For Insomnia)

मखाना में एंटीऑक्सीडेंट्स, सूजन रोधी और ट्यूमर रोधी गुण होते हैं। उसका इस्तेमाल बुखार, डायरिया में पाचन सिस्टम सुधारने के लिए भी किया जा सकता है। उसका इस्तेमाल नींद न आने की समस्या से भी निजात दिलाता है। आप मखाना को घी हल्का तल कर खा सकते हैं या आप मखाना की खीर भी खा सकते हैं।

प्याज (Home Remedies For Insomnia)

विटामिन्स,मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण में प्याज भरपूर होता है। उसमें अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार एमिनो एसिड भी पाया जाता है। इसलिए, आप ज्यादा से ज्यादा प्याज को अपनी डाइट में शामिल करें।

जौ (Home Remedies For Insomnia)

जौ में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, एमिनो एसिड, प्रोटीन, फाइबर और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसलिए, अगर आपको भी नींद न आने की समस्या का सामना है है, तो जौ पानी का पानी पीएं। इसके लिए रात में जौ को भिगो दें और सुबह होने पर उसके पानी का इस्तेमाल कर लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read also: Health Tips हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें