होम / How do We Save Water From Wasting किस प्रकार हम पानी को बर्बाद होने से बचाएं

How do We Save Water From Wasting किस प्रकार हम पानी को बर्बाद होने से बचाएं

India News Editor • LAST UPDATED : February 2, 2022, 5:17 pm IST

How do We Save Water From Wasting

किस प्रकार हम पानी को बर्बाद होने से बचाएं

इंडिया न्यूज ।

How do We Save Water From Wasting जिस प्रकार हम सांस बिना जीवित नहीं रह सकते,ठीक उसी प्रकार अगर हम इसी तरह पानी को वेस्ट करते रहे तो वो दिन दूर नहीं है । जिस दिन पीने के पानी को लेकर युद्ध होगा । वहीं कहा भी गया है जल है तो कल है । यह बात भी हम

सभी जानते हैं कि बदलते हुए पर्यावरण के कारण पृथ्वी में लगातार पानी की कमी हो रही है। इसलिए सभी को जल संरक्षण पर ध्यान देने की बेहद जरूरत है। आज हम आपकों ये बताने जा रहे है जिससे आप पानी को कई अलग-अलग कामों में प्रयोग ला सकते हो । इससे हम पानी को बर्बाद होने से बचा सकते है ।

चावल का पानी How do We Save Water From Wasting

पूरे भारतवर्ष में सबसे ज्यादा सेवन किया जाने वाला अन्न चावल ही है। चावल को पकाने में भी पानी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में कई लोग पहले चावल को पानी में कुछ देर के लिए भिगो कर रखते हैं और फिर उसे दूसरे पानी में उबालते हैं। आप दोनों ही बार बचे हुए पानी का प्रयोग कर सकते हैं।

चावल के पानी का प्रयोग How do We Save Water From Wasting

चावल का पानी आपके बालों और त्वचा दोनों के लिए ही फायदेमंद है। आप इस पानी से बालों को वॉश कर सकती हैं और त्वचा पर फेशियल टोनर या फिर फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। चावल का पानी त्वचा के ढीलेपन को कम करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है।

चावल के पानी का इस्तेमाल आप अपने गार्डन में भी कर सकती हैं। आप इसके पानी को पौधों की जड़ों में डाल सकती हैं, इससे पेड़-पौधों को अच्छी ग्रोथ मिलती है।
चावल से निकले माढ़ को फेंकने की जगह आप घर पर ही अपने कॉटन के कपड़ों पर उससे स्टार्च लगा सकती हैं।

फिश एक्वेरियम का पानी पौधों में करें प्रयोग How do We Save Water From Wasting

फिश एक्वेरियम में प्रयोग होने वाला पानी को आप पौधों में देकर प्रयोग कर सकते हो । जिन लोगों के घर में फिश एक्वेरियम होता है, उन्हें हर दूसरे या तीसरे दिन उसका पानी बदलना पड़ता है। यहां भी पानी को बर्बाद होने से आप बचा सकते हैं और इस पानी का दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटैशियम और

अमोनियम आदि तत्व होते हैं। यह एक नेचुरल फर्टिलाइजर है, जिसे आप पेड़-पौधों में डाल सकती हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि एक्वेरियम में यदि आप सॉल्ट वॉटर डाल रही हैं, तो उसका इस्तेमाल पेड़-पौधों के लिए न करें, इससे उन्हें नुकसान पहुंच सकता है।

बारिश का पानी How do We Save Water From Wasting

बारिश के पानी को भी आप रिस्टोर करके,उसका दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें कि यह पानी घर के छोटे-छोटे काम को पूरा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप ऐसे इस्तेमाल कर सकते है ।
बारिश के पानी को स्टोर करके आप अपने गार्डन में लगे पेड़-पौधों पर डाल सकती हैं।

बारिश के पानी को उबाल कर आप फिल्टर पानी को इनवर्टर की बैटरी में भर सकती हैं।
बारिश के पानी से आप गंदे कपड़ों और अपनी कार या बर्तनों को साफ कर सकती हैं।

कपड़े धोने के बाद पानी से धोलें वाहन How do We Save Water From Wasting

हर घर में हफ्ते में एक बार या दो बार और किसी-किसी घर में तो नियमित रूप से ही कपड़े धुलते हैं। ऐसे में कपड़े धोने के बाद डिटर्जेंट वाले पानी को फेंकने से बेहतर है कि आप उससे डोर मैट्स, कार या कोई और वाहन आदि की सफाई कर लें। आप फर्श की सफाई करने के लिए भी इस पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

सब्जी उबालने के बाद बचा हुआ पानी का प्रयोग How do We Save Water From Wasting

यदि आप घर में आलू, गोभी या अन्य कोई सब्जी उबाल कर बनाती हैं, तो उनका पानी भी आप दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं।आप उबली हुई सब्जी के पानी से आटा गूंथ सकती हैं। यह पानी पौष्टिक भी होता है और इससे आटा आसानी से गूंथा जा सकता है।

आप उबली हुई सब्जी के पानी में चावल उबाल सकती हैं। इससे चावल के स्वाद में कोई भी असर नहीं पड़ता है।
उबली हुई सब्जी के पानी को आप सब्जी बनाते वक्त ग्रेवी में डाल सकती हैं, इससे ग्रेवी का स्वाद भी बढ़ जाता है और वह गाढ़ी भी बनती है।

फ्रीजर में जमी बर्फ का करेंं प्रयोग How do We Save Water From Wasting

घर में मौजूद फ्रिज में भी कभी-कभी बर्फ जम जाती है, तब उसे डी-फ्रॉस्ट करना होता है। इस दौरान भी बर्फ पिघलने पर पानी की बर्बादी होती है। आप इस पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह पानी फिल्टर होता है। आप इसे इनवर्टर की बैटरी में डाल सकती हैं। इतना ही नहीं,आप इस पानी को गार्डन एरिया में भी यूज कर सकती हैं। इस पानी से आप सब्जियों को वॉश कर सकती हैं।

पीने के पानी को करें काम के लिए प्रयोग How do We Save Water From Wasting

पीने का पानी सबसे शुद्ध होता है और इस पानी को भी आप दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं, खासतौर पर अगर पानी बहुत दिन पुराना हो गया है और आप उसे पीना नहीं चाहती हैं तो आप इसका इस्तेमाल साफ-सफाई में कर सकती हैं। इस पानी से आप स्नान भी कर सकती हैं।

अंडों के पानी को पौधों में करें प्रयोग How do We Save Water From Wasting

अंडे के छिलके में कैल्शियम, फॉस्फोरस ,मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है। जब आप अंडा पानी में उबालती हैं, तो उसमें मौजूद तत्व भी पानी में आ जाते हैं। अंडा उबालने के बाद आप इस पानी को पौधों में डाल सकती हैं। इससे पौधों तक उचित पोषण पहुंचता है।

How do We Save Water From Wasting

READ MORE : Black Pepper Doubles The Taste in Food काला मिर्च खाने में करती है स्वाद को दोगुना

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: राजस्थान की इस सीट पर अपने ही उम्मीदवार को वोट न देने की जनता से अपील, जानें आखिर क्या है वजह- Indianews
Hathras MP Dies: भाजपा के हाथरस से सांसद का दिल का दौरा पड़ने से निधन, सीएम योगी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि- Indianews
Pratap Dudhat: ‘अपनी मां-बेटियों को राहुल गांधी के पास…’, कांग्रेस नेता प्रताप दुधात का नपुंसकता पर घटिया बयान! – India News
UPSC CAPF 2024 Notification: UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई- Indianews
DC vs GT : ऋषभ पंत ने खेली तुफानी पारी, गुजरात टाइटंस का सामने रखा 225 रन का लक्ष्य-Indianews
Exercise करते वक्त आपको भी होता है सिरदर्द, यहां जानिए इससे वजह और बचाव के तरीके-Indianews
Summer Face Pack: गर्मी में त्वचा को ठंडक और हाइड्रेट रखने के लिए इन फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews
ADVERTISEMENT