होम / How Parents Make Their Child Feel Loved 6 चीजें हर माता-पिता को अपने बच्चे को प्यार का एहसास कराने के लिए करनी चाहिए

How Parents Make Their Child Feel Loved 6 चीजें हर माता-पिता को अपने बच्चे को प्यार का एहसास कराने के लिए करनी चाहिए

Mukta • LAST UPDATED : December 24, 2021, 4:23 pm IST

How Parents Make Their Child Feel Loved प्यार और रिश्ते, माता-पिता, पालन-पोषण, बच्चे प्यार महसूस करते हैं हर माता-पिता को अपने बच्चे को प्यार का एहसास कराने के लिए क्या करना चाहिए वह हमेशा सोचते हैं के बच्चे के विकास के लिए प्यार और पारिवारिक संबंध अनिवार्य हैं। आखिरकार, भावना और स्नेह एक बच्चे के जीवन में खुशी की नींव हो सकती है।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता अपने कार्यों और शब्दों का उपयोग अपने बच्चे को यह व्यक्त करने के लिए करें कि उसे हर दिन कितना प्यार किया जाता है। इसलिए, हम 6 सरल चीजों की सूची बनाते हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आपके छोटों को पता चले कि उन्हें प्यार किया जाता है।

अपना फोन या लैपटॉप घर पर अलग रख दें (How Parents Make Their Child Feel Loved)

जब माता-पिता काम के कारण हमेशा फोन या लैपटॉप पर रहते हैं तो बच्चे काफी ऊब और हताश महसूस करते हैं। इसलिए, वे इसे विशेष रूप से पसंद करते हैं जब उनके माता-पिता अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सेट करते हैं और बस उनके साथ जुड़ते हैं। इसलिए, जब आप काम से घर आते हैं तो अपने छोटों को अपना पूरा ध्यान देने की कोशिश करें, बस उन्हें अपने दिन के बारे में बताने से उनके मूड के लिए चमत्कार हो सकता है।

लंच या डिनर के दौरान कोई टीवी नहीं (How Parents Make Their Child Feel Loved)

दिन भर काम करने के बाद टीवी देखते हुए तनावमुक्त होना आपके लिए लुभावना हो सकता है। आपके बच्चे जल्द ही इस दिनचर्या के साथ टीवी के आदी हो सकते हैं और हमेशा भोजन के समय स्मार्टफोन या टैबलेट पर कार्टून देखने के लिए कहते हैं। हालांकि, भोजन के दौरान कोई स्क्रीन-टाइम एक अच्छा नियम नहीं है क्योंकि यह आपके बच्चों को जल्दी खाने के बजाय धीरे-धीरे खाने और बेहतर चबाने देता है। आपको एक परिवार के रूप में बात करने या बस एक दूसरे के साथ रहने के लिए एक साथ समय मिलता है।

सोने से पहले अपने बच्चों को पढ़ाएं (How Parents Make Their Child Feel Loved)

डिजिटल युग में, बच्चे किताब पढ़ने की तुलना में वीडियो और कार्टून देखने के आदी हो गए हैं। यदि आप अपने बच्चों को उनके सोने के समय की दिनचर्या के दौरान चित्र पुस्तकों का उपयोग करते हुए पढ़ते हैं, तो यह उनके भीतर सीखने के लिए एक खुशी जगा सकता है। यह आने वाले वर्षों में उनके लिए अमूल्य हो सकता है।

उन्हें प्यार से गले लगाओ (How Parents Make Their Child Feel Loved)

अध्ययनों से पता चलता है कि जो बच्चे अपने माता-पिता से गले और चुंबन या गले के रूप में शारीरिक स्नेह प्राप्त करते हैं, उनके बड़े होने पर व्यवहार संबंधी मुद्दों को विकसित करने की संभावना कम होती है। अवसाद का जोखिम भी कम होता है। इससे उनके आत्म-सम्मान को बढ़ावा मिलता है और उन्हें पोषित महसूस होता है।

उनके लिए मजेदार नोट्स और संदेश लिखें (How Parents Make Their Child Feel Loved)

अपने बच्चों के साथ एक मज़ेदार रिश्ता रखने से उन्हें ज़रूरत के समय आपके सामने खुलने में मदद मिल सकती है, बजाय इसके कि आप पिटाई या कठोर डांट के डर से चुप रहें। भरोसे और खुलेपन का माहौल बनाने की सलाह दी जाती है। हास्य इस लक्ष्य को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, इसलिए आप अपने बच्चों के लिए मज़ेदार नोट्स लिख सकते हैं और उन्हें घर के आसपास छोड़ सकते हैं।

उनकी जुझारू कहानियों को चुप मत कराओ (How Parents Make Their Child Feel Loved)

बच्चे अक्सर विस्तृत किस्से सुनाते हैं जो स्पष्ट रूप से उनके लिए महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन जैसे-जैसे वे आगे बढ़ते हैं, आपका अधिक समय लग जाता है। हालाँकि, सम्मानपूर्वक उन्हें सुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन्हें प्यार का एहसास कराता है और इस तथ्य को दोहराता है कि वे आपके घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

(How Parents Make Their Child Feel Loved)

Read Also : How To Help Kids Make The Right Career Choice बच्चे को सही करियर चुनने में कैसे मदद करें

Connect With Us : Twitter Facebook  

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT