होम / How to Choose the Right Charger ऐसे चुने अपने फोन के लिए बेस्ट चार्जर

How to Choose the Right Charger ऐसे चुने अपने फोन के लिए बेस्ट चार्जर

Sameer Saini • LAST UPDATED : March 14, 2022, 11:20 am IST

How to Choose the Right Charger

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

How to Choose the Right Charger फ़ोन के साथ उसके चार्जर का होना बहुत ही ज़रूरी होता है नहीं तो फ़ोन की बेटरी खत्म होने के बाद आप उसका प्रयोग नहीं कर सकेंगे । चार्जर का मुख्य कार्य फोन की बैटरी को चार्ज करना है। हर चार्जर एक वाट रेटिंग मिलती है, और अधिक वाट का मतलब है कि फोन की बैटरी उतनी ही तेज़ी से चार्ज होगी।

चार्जर की वाट क्षमता वोल्ट और एम्पीयर की कैलकुलेशन है। मान लीजिए आपके चार्जर की रेटिंग 5V-3A है, तो इसका मतलब है कि आपका चार्जर 15W का है। अपने स्मार्टफोन के लिए चार्जर खरीदने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं

यहाँ जानिए सही चार्जर चुनने का तरीका

Battery Configuration

फोन की बैटरी को चार्ज करने के लिए चार्जर के अलावा कई सर्किट, चार्जिंग पोर्ट के प्रकार, कूलिंग मैकेनिज्म, करंट ओवरफ्लो प्रोटेक्शन और सही बैटरी कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आप 20W चार्जिंग सपोर्ट करने वाले फोन की बैटरी 120W या 65W चार्जर से चार्ज करते हैं तो भी आपको इसकी चार्जिंग स्पीड में कोई अंतर नहीं दिखेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी ने फोन को 20W तक की चार्जिंग को सपोर्ट करने के लिए डिजाइन किया है।

फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी

फास्ट चार्जिंग तकनीक से फोन की बैटरी को जल्दी चार्ज किया जा सकता है। लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। फास्ट चार्जिंग से बैटरी का तापमान बढ़ जाता है और बैटरी लाइफ जल्दी खत्म हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए कई कंपनियां स्मार्टफोन में दो बैटरी लगा रही हैं। दो बैटरी वाले स्मार्टफोन में Xiaomi 11i Hypercharge, Xiaomi 11i, OnePlus 9 Pro और Samsung Galaxy Z Fold शामिल हैं।

स्मार्टफोन के साथ चार्जर

फोन को चार्ज करने के लिए सबसे अच्छा चार्जर वह है जो कंपनी रिटेल बॉक्स में फोम के साथ पेश करती है। अगर आप ऐसा फोन खरीद रहे हैं जो चार्जर के साथ नहीं आता है, तो बेहतर होगा कि आप उसी क्षमता का चार्जर खरीदें, जिसकी सिफारिश कंपनी करती है।

चार्जर खराब होने के बाद अगर आप लोकल चार्जर खरीदते हैं तो ध्यान रखें कि वह किसी अच्छी कंपनी का ही हो। यदि आप फास्ट चार्जिंग तकनीक से विशेष रूप से चिंतित नहीं हैं, तो आप आज के समय के किसी भी फोन को किसी भी चार्जर से चार्ज कर सकते हैं।

अगर चार्जर फोन बॉक्स के साथ नहीं आता है तो क्या करें?

अगर आपने ऐसा स्मार्टफोन लिया है जिसमें कंपनी चार्जर नहीं देती है, तो उसी कैपेसिटी का चार्जर खरीदें, जो कंपनी रिकमेंड करती है। इसी चार्जर से आप फोन को ठीक से चार्ज कर पाएंगे।

यदि आपका चार्जर खराब हो गया है या टूट गया है, तो उसी कंपनी या बेहतर कंपनी से चार्जर खरीदें क्योंकि स्थानीय चार्जर ठीक से चार्ज नहीं होता है और बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता होती है।

Also Read : Samsung Galaxy A53 5G जल्द हो सकता है लॉंन्च, यूट्यूब पर लीक हुआ वीडियो

Connect With Us : Twitter | Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tobol Secret Weapon: क्या है टोबोल? कई विमानों को प्रभावित करने वाला रूस का गुप्त हथियार – India News
India Post Recruitment 2024: 10वीं पास पर डाक विभाग में निकली भर्ती, 60 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी- Indianews
Andhra Student Dies: किर्गिस्तान में आंध्र प्रदेश के 20 वर्षीय मेडिकल छात्र की मौत, झरने में फंसने की वजह से हुई घटना – India News
Sarkari Naukri without Exam: बिना परीक्षा दिए मिलेगी सरकारी नौकरी, जानें कौन से हैं ऑप्शन- Indianews
Mumbai Airport: करोड़ों के हीरे नूडल्स में मिले, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री गिरफ्तार – India News
Lok Sabha Election: पीएम मोदी के पसमांदा पर दिये बयान पर मुस्लिमों ने कही यह बड़ी बात, जानें क्या बोले
CSK vs LSG: कप्तान गायकवाड़ पर भारी पड़ी स्टोइनिस की शतकीय पारी, चेन्नई में LSG ने CSK को रौंदा – India News
ADVERTISEMENT