होम / How to Control High Blood Pressure हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कैसे करें

How to Control High Blood Pressure हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कैसे करें

India News Editor • LAST UPDATED : October 21, 2021, 9:15 am IST

How to Control High Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर हृदय से जुड़ा एक गंभीर रोग है। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में एक अरब से भी ज्यादा लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं।

ब्लड प्रेशर का खतरा दो प्रकार का होता है। पहला सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर, जिसके 130`से ज्यादा होने पर रोगी की जान को खतरा हो सकता है। दूसरा, डिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर जो 80′ से कम होना चिंताजनक है।
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ज्यादातर लोग दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट खुद नैचुरल डाइट से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना ज्यादा बेहतर विकल्प मानते हैं। आइए आपको बताते हैं कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कैसे करें और डाइट में क्या शामिल करें और क्या शामिल न करें।

डाइट में शामिल करें (How to Control High Blood Pressure)

लहसुन को खाना जरूरी (How to Control High Blood Pressure)

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में मदद करता है। हाई बीपी के रोगी सुबह-सुबह पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

हरी सब्जियों का सेवन करें (How to Control High Blood Pressure)

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि यह अतिरिक्त सोडियम से निजात दिलाने का काम करती हैं। पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियां हार्ट को भी स्वस्थ रखती हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में पालक, गोभी, केल, सौंफ और लेट्यूस को जरूर शामिल करें।

ओट्स का सेवन भी जरूरी (How to Control High Blood Pressure)

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स का सेवन जरूर करें। यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। क्योंकि इसमें फा इबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो यह शरीर में हॉर्मोन्स का बैलेंस सही रखता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

दही का सेवन भी जरूरी (How to Control High Blood Pressure)

दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। इसलिए हाई बीपी के मरीजों को दही का सेवन जरूर करना चाहिए। दही में लो फैट होता है, जिसके चलते यह वजन को भी कंट्रोल में रखती है। यह कैल्शियम से भरपूर होती है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

कीवी को डाइट में शामिल करें (How to Control High Blood Pressure)

सुपरफूड कीवी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। ये सेहत के साथ साथ बालों और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

यह डाइजेशन को सुधारता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। कोरोना काल में इसे खाने की सलाह भी दी जा रही है।

डाइट में शामिल न करें (How to Control High Blood Pressure)

मक्खन के साथ ब्रेड खाना (How to Control High Blood Pressure)

कई लोग पिघले हुए मक्खन के साथ ब्रेड खाना पसंद करते हैं। लेकिन चूंकि यह मैदा से बनी है, इसलिए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा अच्छी नहीं है। इससे वजन तो बढ़ेगा ही साथ ही शरीर में शुगर की मात्रा में भी वृद्धि होगी। साथ ही हाई बीपी की समस्या भी पैदा होगी।

नमक (How to Control High Blood Pressure)

कोई भी भोजन जिसे लंबे समय तक प्रिजर्व किया जाना हो, उसमें नमक बहुत अधिक मात्रा में मिलाया जाता है। क्योंकि नमक भोजन की लाइफ बढ़ाता है। भोजन के लंबे वक्त तक रखे रहने पर सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। नमक, या विशेष रूप से नमक में सोडियम, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता है।

चीनी (How to Control High Blood Pressure)

मिठाई के अलावा कई तरह के स्नैक्स को बनाने में भी चीनी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसलिए जाने-अनजाने में व्यक्ति अपनी दिनचर्या में जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन कर लेता है। बहुत ज्यादा चीनी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। मोटापा, दांतों की समस्या यहां तक की हाइपरटेंशन भी इसका परिणाम हो सकता है। बता दें कि मोटापा हाई ब्लड प्रेशर और ज्यादा चीनी के सेवन से जुड़ा है।

कॉफी (How to Control High Blood Pressure)

कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए इस एनर्जी ड्रिंक को पीने की सलाहन हीं दी जाती। कैफीन और चीनी की अधिक मात्रा ब्लड प्रेशर को तेजी से बढ़ाने का काम करती है।

पनीर बटर (How to Control High Blood Pressure)

मूंगफली फैट बढ़ाने के लिए जानी जाती है। चूंकि पीनट बटर में सोडियम बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसे खाने से बचना चाहिए। यदि आप पीनट बटर खाना ही चाहते हैं, तो आप बिना नमक वाली मूंगफली के साथ कुछ बनाकर खा सकते हैं।

प्रोसेस्ड मीट (How to Control High Blood Pressure)

प्रोसेस्ड मीट में सोडियम जरूरत से ज्यादा होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस खाद्य पदार्थ को नमकीन बनाया जाता है। इसके अलावा सैंडविच या बर्गर के लिए सॉस, अचार, पनीर, या ब्रेड के साथर इन मीट को टॉप करने से आपके शरीर में सोडियम का लेवल बहुत ज्यादा हो जाएगा और ब्लड प्रेशर भी तेजी से बढ़ेगा।

पनीर बटर (How to Control High Blood Pressure)

मूंगफली फैट बढ़ाने के लिए जानी जाती है। चूंकि पीनट बटर में सोडियम बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसे खाने से बचना चाहिए। यदि आप पीनट बटर खाना ही चाहते हैं, तो आप बिना नमक वाली मूंगफली के साथ कुछ बनाकर खा सकते हैं।

How to Control High Blood Pressure

Also Read : ‘Sooryavanshi’ पहला गाना ‘आईला रे आईला’ रिलीज

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT