Thursday, May 26, 2022
HomeKaam Ki BaatHow to Exchange Damaged Currency बैंक में जाकर कैसे बदलें 2000 का...

How to Exchange Damaged Currency बैंक में जाकर कैसे बदलें 2000 का नोट, यहां मिलेगी सारी जानकारी

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :
How to Exchange Damaged currency :
कई बार जल्दबाजी में आपसे भी नोट फट गया होगा। यह सभी के साथ होता है। कई बार बच्चे नोट फाड़ देते हैं या फिर नोट भीग जाते हैं। जिससे नोट का रंग बदल जाता है।

अगर नोट छोटा हो तो चिंता कम होती है। वहीं अगर नोट बड़ा हो तो नुकसान ज्यादा हो जाता है। ऐसे में अगर आपसे भी गलती से कोई नोट फट गया हो, पानी में भीग गया हो तो उस नोट को बैंक में जाकर कैसे बदलना है उस बारे में हम आपको बताएंगे।

बैंक में जाकर कैसे बदलवाएं रुपए How to Exchange Damaged currency

अगर आपके पास भी 2000 का कोई ऐसा नोट है जो कहीं से फट गया है या फिर भीग जाने के कारण खराब हो गया है तो आप उसे बैंक में ले जाकर बदलवा सकते हैं। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक बैंक आपका नोट बदलने से मना नहीं कर सकता है। नोट बदलने के लिए आपको ज्यादा नुकसान भी नहीं झेलना पड़ेगा।

हो सकता है कि आपको 2000 रुपए के खराब नोट के बदले पूरा पैसा ही मिल जाए। लेकिन अगर नोट की हालत ज्यादा खराब होगी तो आपको पूरा पैसा नहीं मिलेगा। नोट बदलने के लिए आरबीआई ने कई नियम बनाए हैं। उन नियमों के बारे में इस लेख में आपको सारी जानकारी मिलेगाी। आइए जानते हैं कि 2000 रुपए के नोट को आप बैंक में ले जाकर कैसे बदलवा सकते हैं। आरबीआई ने इसके लिए क्या नियम बनाए हैं।

नोट की कंडीशन के आधार पर मिलेगा रिफंड

रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) नोट रिफंड नियम 2009 के तहत कई जरूरी बदलाव किए हैं। आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार नोट की कंडीशन के आधार पर ही नोट को बदला जा सकता है। आप खराब नोट भारत में आरबीआई के आॅफिस और बैंक शाखाओं में जाकर बदलवा सकते हैं।

आरबीआई के नियम कहते हैं कि बैंक नोट बदलने के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं वसूल सकता है। हां अगर बैंक को लगे कि आपने नोट जानबूझकर खराब किए हैं तो बैंक नोट बदलने से मना कर सकता है।

नोट के साइज के अनुसार मिलेगा रिफंड

रिजर्व बैंक की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार अगर 2000 रुपए का नोट 88 वर्ग सेंटीमीटर का है तो आपको नोट के बदले पूरा रुपया मिलेगा। वहीं अगर 2000 रुपए के नोट का साइज 44 वर्ग सेंटीमीटर है तो आपको आधे रुपए ही मिलेंगे। कई बार एटीएम से भी 2000 रुपए के खराब नोट निकल जाते हैं। जिन्हें बदलवाने के लिए आपको ट्रांजेक्शन की हिस्ट्री और रसीद बैंक को दिखानी है। जिसके बाद आपका नोट आसानी से बदल दिया जाएगा।द्

Read More : How to Identify Fake Currency Notes ऐसे करें नकली नोटों की पहचान

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.
RELATED ARTICLES

Most Popular