होम / How to Give Glamorous Look of Makeup मेकअप का ग्लैमरस लुक कैसे दें

How to Give Glamorous Look of Makeup मेकअप का ग्लैमरस लुक कैसे दें

India News Editor • LAST UPDATED : October 16, 2021, 5:50 am IST

How to Give Glamorous Look of Makeup : फेस्टिवल्स में हर बार अलग लुक के लिए पॉर्लर जाना पॉसिबल नहीं है। जब भी इंडियन, वेस्टर्न या इंडो-वेस्टर्न लुक के साथ किस तरह का मेकअप करें जो सोबर भी हो और साथ ही खूबसूरत भी लगे। तो जानते है कि मेकअप को गलैमरस लुक कैसे दें।

Eye Shadow का सही इस्तेमाल (How to Give Glamorous Look of Makeup)

हमेशा यह याद रखें कि छोटी आंखों पर लाइट कलर के आई शैडो और बड़ी आंखों पर नॉर्मल आई लाइनर लगाएं। बड़ी आंखों पर लाइट शैडो इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह आंखों को और बड़ा दिखाता है। शैडो अप्लाई करने वाला और ब्लेंड करने वाला ब्रश अलग-अलग होना चाहिए। कभी-कभी ओवर ब्लेंडिंग भी हो जाती है। इसलिए साफ ब्रश में एक बार कलर लेकर अच्छी तरह से ब्लेंड करना न भूलें।

आंखें अट्रैक्टिव लगने के लिए काजल लगाएं (How to Give Glamorous Look of Makeup)

बहुत लोग ये नहीं जानते कि काजल और लाइनर की शार्प लाइंस आपको उम्र से बड़ा दिखाती हैं इसलिए हमेशा काजल को हलका और थोड़ा-सा स्मज करके लगाना बेहतर होता है। यह तरीका इंस्टेंट्ली ग्लैमरस लुक पाने के लिए कारगर है। लोअर और अपर वॉटर लाइन पर काजल लगाने के बाद ब्रश की मदद से उसे थोड़ा स्मज कर लें। इससे आपकी आंखें अट्रैक्टिव दिखेंगी। यही वजह है कि स्मोकी आइज का ट्रेंड हमेशा बरकरार रहता है।

Highlighter का सही इस्तेमाल (How to Give Glamorous Look of Makeup)

हाइलाइटर लगाने पर आपको मेकअप करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके लिए चेहरे को मॉयस्चराइज करें, डार्क स्पॉट्स को कंसील करें। बाद में चीक्स, टी-जोन, कॉलर बोन्स और शोल्डर्स पर हाइलाइटर को ब्रश से लगाएं। अगर आपके पास लिक्विड हाइलाइटर हो तो आप उसे मॉयस्चराइज में मिक्स करके भी लगा सकती हैं।

Eyebrows पर टचअप (How to Give Glamorous Look of Makeup)

आंखें तभी सुंदर दिखेंगी, जब आंखों के साथ-साथ आईब्रोज पर भी थोड़ा टचअप किया जाए। आईब्रो की सेटिंग करने के बाद आईब्रो पेंसिल या आईब्रो फिलर लगाएं। आईब्रो पर फिक्सर का इस्तेमाल इसकी फिनिशिंग के लिए किया जाता है। इससे आई मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है।

स्किन टोन से मैच करता कलर लें (How to Give Glamorous Look of Makeup)

सही ढंग से मेकअप न किया गया हो तो ऐसा हो ही जाता है। मेकअप कलर्स यूज करने के लिए स्किन टोन से मैच करता कलर लें। फाउंडेशन भी आपके टोन से मैच करता होना चाहिए। कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल ज्यादा न करें। अगर यह एक्स्ट्रा लग गया हो तो ब्लशर से निकालने की कोशिश करें। इसके बाद पाउडर का इस्तेमाल न करें।

मैट ग्लिटर शैडो को चुनें (How to Give Glamorous Look of Makeup)

ग्लिटर का इस्तेमाल हलका सा टचअप करने के लिए सही है। इसका ज्यादा इस्तेमाल भड़कीला लग सकता है। इससे आंखों के आसपास झुर्रियां दिखने लगती हैं। टचअप देना चाहती हैं तो आंखों पर इसे अंगुलियों से एक जगह फैलाते हुए लगाएं। मैट ग्लिटर शैडो को चुनें, जो आपकी स्किन टोन को कॉम्प्लिमेंट करता हुआ होना चाहिए। गर्मियों में ग्लिटर का इस्तेमाल करने से बचें।

Mascara वॉटर प्रूफ लें (How to Give Glamorous Look of Makeup)

मस्कारा वॉटर प्रूफ है तो कॉटन बड या मेकअप रिमूवर से इसे निकाला जा सकता है। इसे हलके हाथों से साफ करें। सूखने के बाद इस पर मेकअप बेस लगाकर सेट करें। मस्कारा वॉटर प्रूफ न हो तो इसे पानी से साफ करें। मेकअप बेस या कॉम्पैक्ट लगाना न भूलें। गर्दन और हाथों का रंग चेहरे की रंगत के साथ गर्दन और बांहों का रंग मेल कराना चाहती हैं तो ब्रांजर को फोरहेड, नोज, चीक बोंस और जॉ लाइन से गर्दन तक फैलाएं। ध्यान रखें कि ब्रांजर आपकी स्किन टोन से दो शेड गहरा होना चाहिए। यह तभी अच्छा लगेगा।

ब्राइट शेड की Lipstick लगाएं (How to Give Glamorous Look of Makeup)

किसी भी ब्राइट शेड की लिपस्टिक लगाएं और तुरंत फर्क महसूस करें। इसके लिए हॉट रेड, वाइन, प्लम, कॉफी और बेरी शेड्स कि लिपस्टिक परफेक्ट रहती हैं। आप चाहें तो लिपस्टिक के ऊपर से थोड़ा-सा ग्लॉस भी लगा सकती हैं। यह आपके होंठों को और ज्यादा हाइलाइट करता है। ब्राइट कलर की लिपस्टिक लगाकर लोगों का ध्यान बा$की प्रॉब्लम एरियाज पर नहीं जाता है।

पसंद और पर्सनैलिटी के हिसाब से Colored Eyeliner चुनें (How to Give Glamorous Look of Makeup)

कुछ समय पहले तक कलर्ड लाइनर के नाम पर सिर्फ ब्लू, ब्राउन और ग्रीन जैसे Options ही मिलते थे। मगर अब आपको कई वाइब्रेंट और बोल्ड कलर के आॅप्शंस मिल जाएंगे। आप अपनी पसंद और पर्सनैलिटी के हिसाब से कलर चुन सकती हैं। अगर आप सेफ आॅप्शंस चाहती हैं तो रॉयल ब्लू और एमरल्ड ग्रीन जैसे कलर चुन सकती हैं और अगर थोड़ा एक्सपेरिमेंट करना चाहती हैं तो हॉट पिंक, ब्राइट येलो और पर्पल जैसे कलर चुन सकती हैं।

How to Give Glamorous Look of Makeup

Read More: IPL-2021 MS Dhoni’s Last Match : People Buying 1 lakh Rupee Ticket धोनी के लिए 1 लाख की टिकट ले रहे दर्शक

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT