Wednesday, December 8, 2021
HomeKaam Ki BaatHow To Handle Newborns ऐसे सम्भालें नवजात शिशुओं को

How To Handle Newborns ऐसे सम्भालें नवजात शिशुओं को

How To Handle Newborns परिस्थितियों से निपटने के लिए आपके पास चाहे जितने भी मास्टर प्लान हों, कभी-कभी आप काम पड़ने पर सीखते हैं। मातृत्व के मामले में ऐसा ही है। जबकि आप अपने नवजात शिशु को संभालने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में सोच रहे होंगे, कभी-कभी कुछ भी आपके बचाव में नहीं आता है।
इससे नई माताएं चिंतित और चिड़चिड़ी हो जाती हैं। कई स्तनपान सत्रों के बाद भी, बच्चा अभी भी रो सकता है और सो नहीं सकता है।

शांत वातावरण बनाए रखें (How To Handle Newborns)

यदि आपका शिशु बहुत ज्यादा रोता है और सो नहीं पाता है, तो सुनिश्चित करें कि आप उसके आस-पास एक शांत और शांत वातावरण बनाए हुए हैं। यदि आप एक संयुक्त परिवार में रहते हैं, तो अपने बच्चे के लिए एक कमरा आवंटित करें, जो घर की सभी अव्यवस्थाओं से दूर हो। आप सुखदायक संगीत भी बजा सकते हैं; यह आपके बच्चे को जल्दी सोने में मदद कर सकता है।

सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की नींद में खलल न पड़े (How To Handle Newborns)

यदि आपका शिशु रोते हुए उठता है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उसकी नींद तेज आवाज या किसी बाहरी शोर से बाधित हुई है। शिशुओं को अपनी माँ के पेट के शांतिपूर्ण और आरामदायक वातावरण की आदत होती है, और उन्हें बाहरी दुनिया के साथ तालमेल बिठाने में कुछ समय लग सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे का कमरा अबाधित रहे। कमरे में लगातार आने और जाने से बचें।

गीले डायपर की जांच करें (How To Handle Newborns)

रोते हुए बच्चे के पीछे एक गीला डायपर सबसे आम कारणों में से एक है। हालांकि यह अनिवार्य है, और अधिकांश माताएं बच्चे के डायपर की जांच करने और इसे समय-समय पर बदलने के लिए ऐसा करती हैं, कभी-कभी आप इसे याद कर सकते हैं। यदि आपका शिशु भूखा नहीं है और अभी भी रो रहा है, तो संभव है कि उसके डायपर में बदलाव की आवश्यकता हो, भले ही आपने इसे हाल ही में किया हो।

(How To Handle Newborns)

यदि, इनमें से कोई भी मदद नहीं करता है और आप अभी भी अपने बच्चे को रोते हुए पाते हैं, तो पेट के दर्द की जाँच करें। चूंकि रोते हुए बच्चे के पीछे कई कारण हो सकते हैं, इसलिए अगर आपका बच्चा असंगत रूप से रो रहा है तो किसी पेशेवर की मदद लेना हमेशा अच्छा होता है।

(How To Handle Newborns)

Read More: ‘कुंडली भाग्य’ की एक्ट्रेस Shraddha Arya आज लेगी सात फेरे

Read More: Spider Man : No Way Home फिल्म का जबरदस्त ट्रेलर रिलीज हुआ

Read More: Salman Khan उठाएंगे मुस्लिम कम्यूनिटी को कोरोना वैक्सीन लगवाने का जिम्मा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE