होम / How To Improve CIBIL Score 5 Smart Tips In Hind

How To Improve CIBIL Score 5 Smart Tips In Hind

India News Editor • LAST UPDATED : November 13, 2021, 1:20 pm IST

How To Improve CIBIL Score 5 Smart Tips

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

How To Improve CIBIL Score 5 Smart Tips : अक्सर लोग अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए होम ,बाइक, कार अदि का लोगों को बैंक से लोन लेने की जरूरत पड़ती है। जिसमें आपको ज्यादातर बार लोन मिल भी जाता है। लेकिन कई को उनके सिबिल स्कोर खराब होने की वजह से नहीं मिल पाता, और आपको बताया भी जाता हैं की आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है। आईये जानते हैं किन कारणों से सिबिल स्कोर बिगड़ता हैं और साथ मैं किन किन बातें का ध्यान मैं रखकर सिबिल स्कोर अच्छा किया जा सकता हैं

Also Read :
डुकाटी ने Streetfighter V2 और Streetfighter V4 से उठाया पर्दा, जानें फीचर्स और विशेषताएं

इन करणो से होता है सिबिल स्कोर खराब (How To Improve CIBIL Score 5 Smart Tips)
  • बैंक से लिए लोन का भुगतान समय पर नहीं करना।
  • क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा नहीं करना।
  • बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मैंटेन न करने या उसमें माइनस में बैलेंस होना।

इन तरीकों को अपनाकर आप सुधार सकते हैं अपना सिबिल स्कोर (How To Improve CIBIL Score 5 Smart Tips)

  • एक व्‍यक्ति जो लें देंन मैं अर्थात अपने लोन को सही से मैंटेन करता हो सही समय पर उसकी भरपाई करता हैं तो वो अपनी जरूरत के लिए कोई भी लोन ले सकता हैं । सही समय पर वापस करने पर भी आपका सिबिल स्कोर सुधरेगा। अच्‍छा सिबिल स्कोर बनाने के लिए अच्‍छी लोन हिस्‍ट्री का होना जरूरी है। इसमें सिक्‍योर्ड या अनसिक्‍योर्ड, शॉर्ट टर्म या लॉन्‍ग टर्म अलग-अलग प्रकार के कर्ज शामिल हो सकते हैं।
  • एक समय में कई लोन लेने से बचें। अपने क्रेडिट स्कोर को कम होने से दूर रखने के लिए एक और लोन लेने से पहले वर्तमान लोन को चुकाना एक अच्छा है। एक बार में कई लोन लेने से पता चलता है कि आपके पास उन सभी का भुगतान करने के लिए अपर्याप्त धन है।
  • सिबिल स्कोर 300 से 900 अंकों के बीच होता है। अगर स्कोर 750 अंक या उससे ज्यादा होता है तब कर्ज मिलना आसान होता है। जितना अच्छा सिबिल स्कोर होता है, उतनी ही आसानी से कर्ज मिलता है। सिबिल स्कोर 24 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री के हिसाब से बनता है।
  • क्रेडिट उपयोग अनुपात आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली आपकी कुल क्रेडिट कार्ड सीमा के अनुपात को दर्शाता है। यह देखते हुए कि ऋणदाता आमतौर पर क्रेडिट कार्ड यूजर्स को 30% से ऊपर का होने का श्रेय देते हैं क्योंकि यह क्रेडिट हंगरी होने का संकेत है, क्रेडिट ब्यूरो इस निशान को कम करने पर आपके क्रेडिट स्कोर को कुछ बिंदुओं से कम कर देता है। इसलिए, अपने क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए अपने CUR को 30% के भीतर प्रतिबंधित करना सुनिश्चित करें। जो लोग अक्सर इस निशान को तोड़ते हैं, वे अपने ऋणदाता से अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाने या अतिरिक्त कार्ड का विकल्प चुनने का अनुरोध कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका CUR नीचे आ जाएगा, बशर्ते आप उच्च क्रेडिट सीमा प्राप्त करने के बाद अपने क्रेडिट कार्ड के खर्च में वृद्धि न करें।
  • एक बेहद साधारण सी लगने वाली बात होती है जॉइंट अकाउंट होल्डर कहलाना। लेकिन यह क्रेडिट स्कोर के मामले में नुकसानदायक भी होता है। जॉइंट अकाउंट होल्डर या लोन के गारंटर बनने से बचें क्योंकि दूसरी पार्टी से कोई डिफॉल्ट भी आपके CIBIL स्कोर पर असर डालेगा।

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें